EPFO Higher Pension News : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ज्‍यादा पेंशन का विकल्‍प चुनने की डेडलाइन बढ़ी

EPFO Higher Pension News : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने नियोक्‍ताओं को ज्यादा पेंशन का विकल्‍प (Higher Pension Option) चुनने वाले कर्मचारियों की सैलरी और भत्तों की डिटेल्स जमा करने की आखिरी तारीख 3 महीने के लिए बढ़ा दी है ! ईपीएफओ ( EPFO ) ज्‍यादा पेंशन का विकल्‍प चुनने के लिए ज्‍वाइंट फॉर्म वैलिडिएट करने की डेडलाइन 30 सितंबर को समाप्‍त हो रही थी ! अब नियोक्‍ता यानी कंपनियां कर्मचारियों के वेतन और भत्‍तों की डिटेल 31 दिसंबर तक जमा करा सकेंगे.

EPFO Higher Pension News

EPFO Higher Pension News

EPFO Higher Pension News

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि नियोक्‍ताओं और एंप्लॉयर यूनियन ने आवेदक पेंशनर्स/मेंबर्स के वेतन विवरण अपलोड करने के लिए समय सीमा बढ़ाने की अपील मंत्रालय से की थी ! वेतन भत्‍तों के सत्यापन के लिए 29 सितंबर, 2023 तक 5.52 लाख आवेदन नियोक्ताओं के पास लंबित पड़े हुए हैं ! मंत्राल ने कहा कि इस अनुरोध पर विचार करने के बाद ईपीएफओ ( EPFO ) बोर्ड चेयरमैन ने नियोक्‍ताओं के लिए वेतन विवरण आदि जमा करने की समय सीमा 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दी है.

EPFO यह है मामला

मार्च 1996 में EPS-95 के पैरा 11(3) में एक प्रावधान जोड़ा गया ! इसमें EPFO मेंबर्स को अपने पेंशन कॉन्ट्रीब्यूशन में पूरी सैलरी (बेसिक + महंगाई भत्ता) के 8.33% तक बढ़ाने की अनुमति दी गई ! यानी उन्हें ज्यादा पेंशन पाने का मौका दिया गया ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने कर्मचारियों को हायर पेंशन योगदान के लिए जॉइंट ऑप्शन फॉर्म दाखिल करने के लिए केवल छह महीने का समय दिया था ! इस अवधि में ज्‍वाइंट ऑप्‍शन फार्म बहुत से कर्मचारी दाखिल नहीं कर पाए ! ईपीएफओ ( EPFO ) सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए ! सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में सरकार को इन कर्मचारियों को जॉइंट ऑप्‍शन फॉर्म दाखिल करने का मौका देने का आदेश दिया था.

नवंबर 2022 में आया था सुप्रीम कोर्ट का फैसला

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने चार नवंबर, 2022 को अपने आदेश में कहा था कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) को सभी पात्र सदस्यों को ज्‍यादा पेंशन का विकल्प चुनने के लिए चार महीने का समय देना होगा ! यह चार माह की अवधि तीन मार्च, 2023 को समाप्त हो गई थी ! इसके बाद से ही इस ईपीएफओ ( EPFO ) डेडलाइन को आगे बढ़ाया जा रहा है.

EPFO Higher Pension News 5 लाख से ज्यादा आवेदन बाकी

सैलरी और भत्तों के वेरिफिकेशन के लिए 29 सितंबर, 2023 तक नियोक्ताओं के पास 5.52 लाख आवेदन बचे हुए हैं ! ये भी एक कारण रहा कि मंत्रालय ने इस अनुरोध पर विचार करने के बाद ईपीएफओ ( EPFO ) बोर्ड के अध्यक्ष ने नियोक्ताओं के लिए सैलरी डिटेल्स आदि जमा करने की कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) डेडलाइन को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 कर दी !

यूपी में विधवा महिलाओ के खाते में आई जुलाई महीने की पेंशन, फटाफट चेक करे सूची में अपना नाम

PM Jan Dhan Yojana : केंद्र सरकार दे रही है जन धन योजना के तहत 10000 रुपये, जानें आवेदन प्रक्रिया

Post Office की इस खास स्कीम में 115 महीने में दोगुना हो जाता है पैसा, जानें डिटेल