EPFO Interest Credit – Update : गुड न्यूज़, EPFO ने खाते में डाला पूरा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक

EPFO Interest Credit – Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि कई लोगों को वित्त वर्ष 2022 का ब्याज मिलने लगा है ! अब EPFO ने हाल ही में पीएफ खातों में ब्याज के कारण जमा हुए पैसे को जमा करना शुरू किया। 7 करोड़ ईपीएफओ ग्राहक जल्द ही अपने खातों में 81,000 रुपये तक की राशि आने की उम्मीद कर सकते हैं ।

EPFO Interest Credit – Update

EPFO Interest Credit – Update

EPFO Interest Credit – Update

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) इस साल के लिए ब्याज दर 8.1 फीसदी है, जो 40 साल में सबसे निचला स्तर है। जिन लोगों के खाते में 10 लाख रुपये हैं, उन्हें 81,000 रुपये का ब्याज मिलेगा । EPFO खाते में 7 लाख रुपये रखने वालों के लिए 56,700 रुपये का ब्याज मिलेगा। इसी तरह, पीएफ खाते में 5 लाख रुपये के लिए ब्याज 40,500 रुपये होगा जबकि 1 लाख रुपये वाले के लिए ब्याज 8,100 रुपये होगा।

कैसे चेक करें कि आपको पीएफ खाते में ब्याज मिला है या नही ! ऐसे कई तरीके हैं जिनसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सब्सक्राइबर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि EPFO ब्याज का पैसा आ गया है या नहीं आया है !

मिस्ड कॉल से बैलेंस चेक करें : Employees’ Provident Fund Organisation

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पीएफ खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। खाते का विवरण EPFO द्वारा एक एसएमएस के माध्यम से ग्राहक को भेजा जाएगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सब्सक्राइबर्स के पास यूएएन, पैन और आधार लिंकिंग होना अनिवार्य है।

Advertising
Advertising

आधिकारिक मोबाइल ऐप का उपयोग करके कैसे जांचें

खाताधारक UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) ऐप पर अपना EPFO बैलेंस चेक कर सकते हैं । इन कदमों का अनुसरण करें –

  • उमंग ऐप को इंस्टॉल करें और खोलें
  • ईपीएफओ टैब पर क्लिक करें
  • अगला, कर्मचारी-केंद्रित सेवाओं पर जाएं।
  • ‘पासबुक देखें’ पर क्लिक करें
  • यूएएन और पासवर्ड (ओटीपी) विवरण के साथ लॉगिन करें
  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करें।
  • अपना पीएफ बैलेंस देखें

पीएफ बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें : EPFO Interest Credit – Update

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ग्राहकों को इन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

  • ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट (epfindia.gov.in) पर जाएं।
  • ई-पासबुक के लिंक पर जाएं
  • ई-पासबुक लॉगिन पेज पर अपने यूएएन और पासवर्ड विवरण का उपयोग करके लॉगिन करें, सबमिट पर क्लिक करें
  • नए पेज पर अपना सदस्य आईडी चुनें

EPFO ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस देखें

कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है । EPFO द्वारा लाभार्थियों को सूचित किया गया है कि ब्याज पूरी तरह से जमा हो गया है और कोई नुकसान नहीं होगा। ऐसा कहने के बाद, ईपीएफ सदस्य जल्द ही देख सकते हैं कि उनके हितों को उनके खातों में दर्शाया गया है।

EPFO Latest Update Check

एक पासबुक के माध्यम से जिसमें आपके भविष्य निधि की शेष राशि के बारे में जानकारी होती है, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपका ब्याज आपके पीएफ खाते में जमा किया गया है या नहीं । EPFO वेबसाइट पासबुक तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान करती है । 31 अक्टूबर को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने कहा कि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया अभी भी जारी है लेकिन जल्द ही आपके खाते में दिखाई देगी। क्रेडिट होने पर ब्याज का पूरा भुगतान किया जाएगा।

Employees’ Provident Fund Organisation

अक्टूबर में कर्मचारियों के पीएफ खातों में ब्याज जमा नहीं होने से संबंधित पूछताछ का वित्त मंत्रालय द्वारा जवाब दिए जाने के बाद ईपीएफओ ने स्पष्टीकरण दिया। रिपोर्ट के अनुसार, 5 अक्टूबर को किसी भी EPFO सब्सक्राइबर को ब्याज की हानि का अनुभव नहीं होगा। सभी EPF सदस्यों के खातों में ब्याज जमा किया जाता है। हालांकि, एक सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने कर भार में बदलाव के लिए किया था, यह बयानों में स्पष्ट नहीं है।

Post Office FD Interest Rates : इन योजनाओं पर मिलेगा 7.5% से अधिक ब्याज, बैंकों की FD से भी अधिक

>