EPFO Interest Rate Update News : EPFO कर्मचारियों का इंतजार हुआ खत्म, ब्याज हुआ अपडेट

EPFO Interest Rate Update News : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) कर्मचारी काफी लंबे समय से अपने ब्याज का पैसा पाने का इंतजार कर रहे हैं ! केंद्र सरकार ने काफी लंबे समय से 8.15 फ़ीसदी की दर से ब्याज देने की घोषणा कर रखी है जिसमें घोषणा पर अमल जल्द ही किया जाएगा ! EPFO Interest Rate Update News के अनुसार माना जा रहा है कि PF कर्मचारी के खाते में जल्द ही 8.15 फ़ीसदी की दर से EPFO Interest rate भेजा जाएगा !

EPFO Interest Rate Update News

EPFO Interest Rate Update News

New EPFO Interest Rate Update News

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) लगभग 6 करोड़ कर्मचारियों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा ! हालांकि ब्याज की राशि भेजने की आधिकारिक तिथि की घोषणा अब तक नहीं की गई है परंतु ऐसा माना जा रहा है की दिवाली से पहले इस योजना पर अमल कर लिया जाएगा ! मतलब हम EPFO Interest Rate Update News के अनुसार यह अंदेशा लगा सकते हैं कि नवंबर तक कर्मचारियों के PF Account में आदेश में 8.15 फीसदी की दर से ब्याज उपलब्ध करा दिया जाएगा

8.10% से 8.15% हुआ EPFO Interest Rate 2023

जैसा कि हम सब जानते हैं साल 2022-23 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) Act में संशोधन किया गया था जिसमें कर्मचारियों के बेसिक पे का 12% हिस्सा PF Account में भेजा जाता है और इतना ही अमाउंट कंपनी भी कर्मचारी के PF Account में जमा करती है ! इसी के साथ Employees Provident Fund Organization ने PF account holderको एक नया तोहफा दिया था जिसमें यह निर्धारित किया गया था कि पीएफ अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज दर को 8.10% से बढ़कर 8.15% कर दिया जाएगा

ईपीएफओ अकाउंट को पासबुक के द्वारा चेक (EPFO Account Check)

  1. सबसे पहले खाता धारक को epfo की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  2. इसके पश्चात वेबसाइट के होम पेज में डैश बोर्ड के टॉप पर service के विकल्प को क्लिक करना होगा !
  3. सेवा के विकल्प को क्लिक करने के पश्चात वहां अन्य विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे जहाँ for employees के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  4. Employees के ऑप्शन को क्लिक करने के पश्चात services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  5. Services के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात सदस्य पासबुक के विकल्प को क्लिक करना होगा !

EPFO Interest Rate Update News: 6 करोड़ ईपीएफओ कर्मचारी को फायदा

देखा जाए तो यह 40 साल में अब तक की सबसे कम ब्याज दर है ! इससे पहले EPFO की ब्याज दर 8.25 फ़ीसदी थी और उससे अधिक भी रही थी वर्ष 2018-19 में, यह ब्याज दर 8.65 फीसदी थी ! वर्ष 2017-18 में यह 8.55% पर आई यहां तक की 2015-16 में यह ब्याज दर 8.80 फ़ीसदी थी परंतु साल 2020-21 में या ब्याज दर गिरकर 8.10% हो गई थी और अब तक कर्मचारियों को 8.10% के हिसाब से ही ब्याज उपलब्ध कराई जा रही है माना जा रहा है कि जल्द ही अब इस ब्याज दर को आज इसमें 8.15 फ़ीसदी कर दिया जाएगा और कर्मचारियों के अकाउंट में 8.15 फ़ीसदी के हिसाब से ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा जिससे लगभग 6 करोड़ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) कर्मचारी को फायदा पहुंचेगा !

PM Awas Yojana Registration : 31 अक्टूबर तक बढ़ी पीएम आवास की डेट जल्दी करे आवेदन

EPFO Holders Alert : भूलकर भी न करें ये काम, तुरंत खाली हो जाएगा खाता

DA Arrear Hike Big Update : केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना डीए में बढ़ोतरी पर बड़ा अपडेट