EPFO Interest Rate Update : EPFO ने दिया ब्याज को लेकर नया अपडेट, जानकर खुशी से झूम उठे खाताधारक

EPFO Interest Rate Update : अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपका पीएफ खाता जरुर होगा ! इसीलिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने पीएफ खाताधारकों के लिए एक अच्छी खबर दी है ! केंद्र सरकार ने साल 2022 से 2023 के लिए पीएफ खाते में जमा पैसों की ब्याज दर को बढ़ा दिया है ! इसके साथ बहुत ही जल्द आपके खाते में ब्याज का पैसा जमा भी हो जाएगा ! इसका प्रोसेस भी शुरु हो चुका है ! ईपीएफओ ( EPFO ) के इस कदम को उठाने के बाद 6 करोड़ं से अधिक खाताधारकों को लाभ होगा ! वहीं लोगों को ये उम्मीद है कि सरकार सितंबर महीने के आखिर तक ब्याज का पैसा देना शुरु कर सकती है !

EPFO Interest Rate Update

EPFO Interest Rate Update

EPFO Interest Rate Update

आपको बता दें हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के एक शख्स ने ट्वीट कर ईपीएफओ से पूछा था कि हमारे खाते में ब्याज की रकम कब तक जमा हो जाएगी ! इस पर EPFO ने कहा कि इस फाइनेंशियल ईयर खाते में ब्याज का पैसा जमा करने का प्रोसेस पाइपलाइन पर है ! इसको बहुत ही जल्द जमा कर दिया जाएगा ! ईपीएफओ ( EPFO ) जब भी ब्याज का पैसा मिलेगा तो एक बार में पूरा ट्रांसफर होगा ! इसमें किसी भी तरह की कोई हानि नहीं होगी ! लेकिन इस फाइनेंशियल ईयर के आखिर में ही सदस्यों के खाते में जमा किया जाता है !

EPFO जानें कितना जमा होता है पैसा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के अनुसार, अगर किसी कर्मचारी का बेसिक वेतन और डीए का 12 फीसदी पीएफ खाते में जमा किया जाता है तो इस बारे में कंपनी भी उतनी ही राशि यानि कि 12 फीसदी कर्मचारी के पीएफ खाते में जमा होती है ! ईपीएफओ ( EPFO ) बहराल कंपनी के द्वारा किए गए योगदान का 3.67 फीसदी पीएफ खाते में जाता है ! जबकि बची हुई राशि 8.33 फीसदी पेंशन स्कीम में जाती है !

EPFO Interest Rate Update : खाताधारकों को कितना होगा लाभ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के नियम के मुताबिक अगर खाते में 10 लाख रुपये जमा हैं तो 8.15 फीसदी की ब्याज दर से हिसाब से 81500 रुपये जमा किए जाएंगे ! वहीं 5 लाख रुपये जमा होने पर नई ब्याज दर के रुप में 40,750 रुपये का ब्याज मिलेगा ! ईपीएफओ ( EPFO ) इस ब्याज के पैसे को चेक करने के काफी सारे ऑप्शन दिए गए हैं ! इसमें उमंग ऐप, वेबसाइट या फिर मोबाइल फोन से मैसेज भेजकर भी ब्याज की रकम को चेक कर सकते हैं ! इस समय देश में 6.5 करोड़ से अधिक ईपीएफओं सदस्य हैं !

पिछली बार मार्च में बढ़ी थी ईपीएफ ब्याज दर

ईपीएफओ ( EPFO ) के अनुसार पिछली बार मार्च 2023 में ईपीएफ खाते की ब्याज दर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, जिसके बाद कुल ईपीएफ खाते की ब्याज दर बढ़कर 8.15 फीसदी हो गई थी ! बता दें कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने ईपीएफ अकाउंट के लिए ब्याज दर 8.10 फीसदी निर्धारित की थी.

PPF Account Holders : पीपीएफ अकाउंट होल्डर्स होंगे मालामाल ब्याज बढ़ोतरी पर मिला ताजा अपडेट

LIC की गजब की स्कीम बस एक बार करें निवेश, फिर हर महीने मिलेगी पेंशन

EPFO 23 September Update : 20 साल नौकरी करने के बाद कर्मचारियों को मिलेगी 4286 रुपए मासिक पेंशन