EPFO Issued New Circular : ईपीएफओ ने ईपीएफओ सदस्यों के लिए जारी किया नया सर्कुलर, तुरंत चेक करें

EPFO Issued New Circular Check : ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने अधिक पेंशन ( Pension ) के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी है। इसका फायदा एक सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को मिलेगा। ईपीएफओ ( EPFO ) पिछले साल नवंबर में सुप्रीम कोर्ट ने 6 महीने का समय दिया था !

EPFO Issued New Circular Check

EPFO Issued New Circular Check

Employees EPFO Issued New Circular Check

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने अधिक पेंशन के लिए खास सुविधा शुरू की है। इसके लिए पात्र पेंशनभोगी अब ईपीएफओ ( EPFO ) सदस्य पोर्टल पर संयुक्त विकल्प के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ईपीएफओ ने इसकी अनुमति दी है।

इसके तहत 29 दिसंबर 2022 को ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने उच्च पेंशन के पात्र कर्मचारियों के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने से संबंधित एक सर्कुलर जारी किया था. ईपीएफओ ने जारी सर्कुलर में कहा है कि जिन पेंशनभोगियों ने कर्मचारी के रूप में 5,000 रुपये या 6,500 रुपये से अधिक वेतन जमा किया था और पूर्व-संशोधित योजना के साथ ईपीएस के तहत संयुक्त विकल्प का विकल्प चुना था, उन्हें अब उच्च पेंशन ( Pension ) का लाभ मिलेगा। . ईपीएफओ ने कहा है कि अब ऐसे सभी पात्र कर्मचारी ईपीएफओ ( EPFO ) की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत (EPFO issued new circular)

पिछले साल नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में 2014 कर्मचारी पेंशन योजना ( EPS ) संशोधन को बरकरार रखा था। इससे ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organization ) अंशधारकों को उच्च पेंशन का विकल्प चुनने का एक और मौका मिला। वे सभी कर्मचारी जो 1 सितंबर, 2014 को ईपीएस के सदस्य थे, उन्हें पेंशन ( Pension ) के लिए पूर्ववर्ती ईपीएस में अपने वास्तविक वेतन का अधिकतम 8.33 प्रतिशत जमा करने की अनुमति थी। सुप्रीम कोर्ट के प्रासंगिक आदेश के तहत, ईपीएफओ ( EPFO ) सदस्य को संशोधित योजना का विकल्प चुनने के लिए छह महीने का समय दिया गया था।

Advertising
Advertising

यूएएन पोर्टल पर लॉग इन करें

उच्च पेंशन के लिए 1 सितंबर, 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुए कर्मचारी और संयुक्त विकल्प के तहत तत्कालीन पेंशन ( Pension ) योजना का विकल्प चुनने वाले कर्मचारी ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organization ) की इस विशेष सुविधा के तहत यूएएन पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। पात्र कर्मचारी इस पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ईपीएफओ ( EPFO ) की वेबसाइट की मुख्य वेबसाइट पर जाएं और फिर मेंबर लॉगइन का विकल्प चुनें। इसके बाद यूएन पोर्टल का विकल्प चुनकर लॉगइन कर प्रक्रिया पूरी करें।

EPFO से संबंधित शिकायतों का घर बैठे निवारण

ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organization ) अपने सदस्यों की समस्याओं के समाधान के लिए अपने प्रत्येक स्थानीय कार्यालय में हर महीने की 10 तारीख को प्रोविडेंट फंड आपके एनआईटीबी प्रोग्राम नामक समाधान कार्यक्रम का आयोजन करता है। यदि माह की 10 तारीख को ईपीएफओ ( EPFO ) कार्यालय में अवकाश होता है, तो उस दिन कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाता है और अगले कार्य दिवस पर आयोजित किया जाता है।

इन समस्याओं का समाधान (EPFO issued new circular)

इसके तहत ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organization ) कार्यालय में अधिकारियों की ओर से शेयरधारकों की सभी समस्याओं को सुना जाता है। इसके तहत पेंशन ( Pension ), बकाया पीएफ राशि, पीएफ बैलेंस की जानकारी, बंद खाता, नियोक्ता और कर्मचारी के बीच विवाद या ईपीएफ ( EPF ) योजना के तहत किसी भी तरह की समस्या का समाधान किया जाता है।

इन लोगों को मिलेगी ज्यादा Pension

ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने एक नई विंडो ओपन की है. ये ऐसे कर्मचारियों के लिए है जिन्होंने अपनी नौकरी के समय ईपीएस का मेंबर रहते हुए 5000 रुपये या 6500 रुपये की वेतन सीमा से अधिक पर पेंशन ( Pension ) के लिए योगदान किया है.

वहीं ईपीएफओ के अंशधारक रहते हुए जिन्होंने ईपीएस-95 का सदस्य रहते हुए ईपीएस के तहत प्री-एमेंडमेंट स्कीम के ज्वॉइंट ऑप्शन का इस्तेमाल किया है. या फिर वो ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organization ) सब्सक्राइबर जिन्होंने इस तरह के विकल्प का चुनाव किया पर ईपीएफओ ( EPFO ) की ओर से उन्हें मना कर दिया गया.

Employees’ Provident Fund Organization कैसे कर सकेंगे ज्यादा पेंशन के लिए अप्लाई

ईपीएफओ ( EPFO ) का कहना है कि पात्र लोग अगर ज्यादा पेंशन ( Pension ) पाने की इच्छा रखते हैं, तो इसके लिए उन्हें ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organization ) के रीजनल ऑफिस जाना होगा. वहां जाकर इसके लिए आवेदन फॉर्म दाखिल करना होगा. साथ ही उचित दस्तावेज भी जमा करने होंगे.

PPF Account Reactivate : बंद हो चुके PPF Account को ऐसे करें एक्टिव, बस करना होगा ये काम