EPFO : कितने तरीको से ले सकते है PF बैलेंस की जानकारी , जानें यहाँ

 EPFO : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने अपनी लगभग सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है ! अब EPFO ​​सब्सक्राइबर को ऑफिस का चक्कर नहीं काटना पड़ता और उनका काम भी आसानी से और जल्दी हो जाता है ! ऑनलाइन कई तरह की सुविधाएं मिलने से अब पीएफ अकाउंट(  PF Account ) को मैनेज करना बेहद आसान हो गया है !

 EPFO : कितने तरीको से ले सकते है PF बैलेंस की जानकारी

EPFO

EPFO

अब पीएफ खाताधारक ( PF Account Holder ) को भी यह जानने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है ! कि उसके पीएफ खाते में कितना पैसा है। यह काम वह घर बैठे बड़ी आसानी से कर सकता है। EPFO सब्सक्राइबर को 4 तरह से पीएफ बैलेंस (Provident Fund Balance ) जानने की सुविधा दे रहा है !

पीएफ खाताधारक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल करके या एसएमएस के जरिए बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन उमंग एप की मदद से और ईपीएफओ ( EPFO ) की वेबसाइट पर लॉग इन कर कोई भी जान सकता है कि उसके पीएफ खाते में कितना पैसा है !

मोबाइल से  केसे जाने बैलेंस- EPFO

मिस्ड कॉल से पीएफ बैलेंस, खाताधारक का मोबाइल नंबर ईपीएफओ  ( Employees’ Provident Fund Organisation ) में मिस्ड कॉल के साथ रजिस्टर होना चाहिए। मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए पीएफ  ( PF ) सब्सक्राइबर को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी !कुछ देर बाद आपके मोबाइल पर SMS के जरिए खाते की जानकारी आ जाएगी !

 SMS द्वारा जानकारी प्राप्त करें

SMS के जरिए पीएफ बैलेंस  ( PF Balance ) जानने के लिए ईपीएफओ ( EPFO ) में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करें। इसके लिए EPFO ​​UAN LAN (भाषा) टाइप करना होगा। यहाँ LAN का अर्थ भाषा है। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखें। हिंदी में जानकारी के लिए LAN की जगह HIN लिखें। खाते की जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 नंबर पर भेज दें। कुछ देर बाद आपके मोबाइल पर पीएफ बैलेंस (Provident Fund Balance ) का मैसेज आएगा !

 वेबसाइट की मदद लें -EPFO

पीएफ बैलेंस ऑनलाइन देखें, आपको ईपीएफ पासबुक पोर्टल ( IPF Paasbook Portal ) पर जाना होगा ! इस पोर्टल पर आपको यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा। इसके बाद Download/View Passbook पर क्लिक करें ! इतना करने के बाद आपके सामने पासबुक खुल जाएगी जिसमें आप बैलेंस देख सकते हैं !

ऐसे चेक करें अपने खाते में जमा राशि

  • अपने पीएफ खाते (  PF Account )  में जमा राशि की जांच के लिए सबसे पहले ईपीएफओ  की वेबसाइट ( Employees’ Provident Fund Organisation Website ) पर जाएं !
  •  यहां हमारी सेवाएं ड्रॉपडाउन में, ‘कर्मचारियों के लिए कर्मचारियों के लिए’ चुनें !
  • इसके बाद मेंबर पासबुक पर क्लिक करें। अपना UAN नंबर और पासवर्ड सबमिट करके यहां लॉग इन करें !
  • अब अपना पीएफ खाता चुनें। इसे ओपन करते ही आपके सामने बैलेंस नजर आएगा !

इस साल नवरात्रि पर नौकरीपेशा जातकों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है

. दरअसल, सरकार 2021-22 के ब्याज का पैसा भविष्य निधि (पीएफ) खाते में डाल सकती है ! बता दें कि इस वित्तीय वर्ष में पीएफ (Provident Fund )  खाताधारकों को उनकी कुल जमा राशि पर 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा हालांकि, अभी तक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है !

खाते में 10 लाख जमा हैं तो दी जाएगी ये राशि

वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएफ पर 8.1 ब्याज दर पर पैसा दिया जाएगा ! इसके अनुसार किसी भी पीएफ खाताधारक के खाते में जमा राशि पर 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज सरकार को हस्तांतरित किया जाएगा !उदाहरण के तौर पर अगर आपके पीएफ खाते में 1 लाख रुपये जमा हैं तो 8.1 फीसदी की दर से सालाना 8,100 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. वहीं अगर आपके पीएफ ( PF )  खाते में जमा राशि 10 लाख रुपये है तो 81 हजार रुपये ब्याज के तौर पर आपके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे !

4 दशकों में सबसे कम ब्याज दर

बता दें कि पीएफ खाताधारक के खाते में जमा राशि को ईपीएफओ  ( Employees’ Provident Fund Organisation )  कई जगह निवेश करता है ! इस निवेश से होने वाली कमाई का एक हिस्सा खाताधारकों को ब्याज के रूप में दिया जाता है ! पहले पीएफ जमा ( PF Deposit ) पर मिलने वाली ब्याज दर 8.5 फीसदी थी हालांकि, सरकार ने इसे घटाकर 8.1 फीसदी कर दिया ! आपको बता दें कि यह ब्याज पिछले चार दशकों में सबसे कम है !

यह भी जाने :-LPG Gas Subsidy : LPG गेस सब्सिडी मिल रही हैं या नही, यहां जानें चेक करने का तरीका