EPFO Latest Order : 31 अगस्त से पहले कर लें पीएफ खाते से जुड़ा ये काम, नहीं तो डूब जाएगा अपना पैसा

EPFO Latest Order : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन  ( Employees’ Provident Fund Organisation ) वित्तीय वर्ष के लिए 8.15 प्रतिशत ब्याज जमा कर रहा है ! लेकिन, क्या आपके खाते में सब कुछ ठीक है? क्या ब्याज की राशि तुरंत आपके खाते में जमा कर दी जाएगी ! अगर आपके मन में ये सवाल आया है तो समझ लीजिए कि 31 अगस्त कितना महत्वपूर्ण है ! नौकरी चाहने वाले के लिए ब्याज का पैसा बहुत मायने रखता है ! इसलिए अगर पीएफ खाते ( PF Accounts ) में विवरण मेल नहीं खाते हैं, तो आप आने वाली ब्याज राशि से वंचित हो सकते हैं।

EPFO Latest Order

EPFO Latest Order

EPFO Latest Order

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन  ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के अपडेट के मुताबिक, अगस्त के अंत तक खाते में ब्याज की रकम जमा होनी शुरू हो जाएगी ! अगर आपके खाते में भी ब्याज जमा करना है तो जांच लें कि खाता आधार से लिंक है या नहीं ! अगर यूएएन खाते की आधार से सीडिंग नहीं कराई गई तो पीएफ खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं होगा ! आपको बता दें, सरकार ने पीएफ खाते ( PF Accounts )में आधार वेरिफिकेशन और सीडिंग को अनिवार्य कर दिया है ! हर साल ब्याज की रकम जमा करने से पहले यह जांच लेना चाहिए कि खाता आधार से लिंक है या नहीं ! अगर आपके रिकॉर्ड में कोई बदलाव हुआ है तो उसे ईपीएफ खाते में भी अपडेट करना जरूरी है !

परिवर्तन होने पर खाता विवरण अपडेट करें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन  ( Employees’ Provident Fund Organisation ) 22 करोड़ से अधिक खाते रखता है ! इनमें से 6 करोड़ से ज्यादा खाते सिर्फ EPF के हैं ! ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को पीएफ में जमा रकम पर ब्याज के लिए अपने यूएएन नंबर को आधार नंबर से लिंक करना जरूरी है ! हालांकि, जिन लोगों के खाते पहले से लिंक हैं उन पर इसका कोई असर नहीं होगा ! लेकिन, जिनका नया खाता खुला है या अकाउंट डिटेल्स में कोई बदलाव हुआ है तो उन्हें आधार अपडेट कराना जरूरी है।

EPFO पोर्टल से लिंक कर सकते हैं

  • ईपीएफओ के ई-सर्विसेज पोर्टल तक पहुंचने के लिए सब्सक्राइबर्स https://unifiedportal-mem ! epfindia ! gov ! in/ पर जाएं।
  • यूएएन में लॉग इन करें, अकाउंट पर जाएं,
  • ‘मैनेज’ मेनू के अंतर्गत केवाईसी पर क्लिक करें।
  • आधार चुनें और अपना आधार विवरण दर्ज करें।
  • सहेजें पर क्लिक करें !
  • UIDAI डेटा का उपयोग करके आधार को मान्य किया जाएगा।
  • केवाईसी पूरी होने पर आधार को ईपीएफ खाते से लिंक कर दिया जाएगा।

कैसे चेक करें कि UAN आधार से लिंक है या नहीं?

  1. https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर सदस्य सेवा पोर्टल पर जाएं।
    लॉगइन करने के लिए यूएएन और पासवर्ड डालें।
  2. लॉग इन करने के बाद ‘मैनेज’ टैब पर जाएं और ‘केवाईसी’ पर क्लिक करें ! यदि आपका आधार नंबर दिखाई दे रहा है और सत्यापित है तो यूएएन आधार से जुड़ा हुआ है।
  3. यदि आपका आधार नंबर सत्यापित दस्तावेज़ टैब में नहीं है, तो यूएएन को आधार से लिंक करना होगा।

कैसे लिंक करें

ईपीएफ ग्राहक कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) की मदद से अपने आधार को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिंक कर सकते हैं ! आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन  ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की वेबसाइट पर जाकर या सीधे कार्यालय में जाकर आधार को यूएएन से लिंक कर सकते हैं !

LPG Cylinder New Price : नया अपडेट 200 रुपये सस्ता हुआ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर, जानिए डिटेल

सितंबर के पहले हफ्ते में होगा DA बकाया भुगतान खाते में आएंगे 7 लाख रुपये तक अक्टूबर में मिलेगा बोनस

Post Office स्कीम से बिना जोखिम उठाए बनाएं लाखों का फंड, 100 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश