EPFO Member : जून में EPFO से जुड़े 17.89 लाख सदस्य, नौकरीपेशा लोगों की बढ़ी तादात, यहाँ जाने

EPFO Member : रिटायरमेंट बॉडी फंड EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने जून 2023 के दौरान 17.89 लाख सदस्यों को जोड़ा है ! लेबर मिनिस्ट्री ने रविवार को बयान जारी किया ! जिसमें कहा गया कि 3,491 संस्थानों ने महीने के दौरान ईसीआर भेजकर अपने कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ के जरिए समाजिक सुरक्षा बढ़ाया है !

EPFO Member

EPFO Member

EPFO Member

श्रम मंत्रालय ने कहा कि EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सदस्यों की संख्या मई की तुलना में जून महीने के दौरान 9.71 फीसदी बढ़ी है ! जो 11 महीने के उच्च स्तर पर है ! आंकड़े के मुताबिक, जून के दौरान 10.14 लाख नए सदस्य ईपीएफओ से जुड़े हैं ! जो अगस्त 2022 से अभी तक सबसे ज्यादा है !

18 से 25 के बीच सबसे ज्यादा सदस्य

EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) से जुड़ने वाले 18 से 25 वर्ष के सबसे ज्यादा लोग हैं ! जो जून के दौरान जुड़े कुल सदस्यों का 57.87 फीसदी हिस्सा हैं. कहा गया है ! कि इतनी बड़ी संख्या युवाओं के नौकरी करने के प्रयास को दर्शाता है ! जो ज्यादातर पहली बार नौकरी करना चाहते हैं !

Employees’ Provident Fund Organisation

पेरोल डेटा के मुताबिक, करीब 12.65 लाख सदस्य बाहर चले गए ! लेकिन EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) में फिर से शामिल हो गए ! इन सदस्यों ने अपनी नौकरियां बदल लीं और ईपीएफओ के तहत आने वाले संस्थानों में फिर से शामिल हुए हैं ! लास्ट सेटलमेंट के लिए आवेदन करने के बजाय अपनी जमा राशि को ट्रांसफर करने का विकल्प चुना है ! जिससे उनकी सामाजिक सुरक्षा बढ़ गई है !

जून में कितनी जुड़ी महिलाएं

पेरोल डेटा के मुताबिक महीने के दौरान जोड़े गए ! कुल 10.14 लाख नए सदस्यों में से करीब 2.81 लाख महिला सदस्य हैं ! जो पहली बार EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) में शामिल हुईं हैं !

Employees’ Provident Fund Organisation

EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) वर्कफोर्स में शामिल होने वाली महिला सदस्यों का प्रतिशत पिछले 11 महीनों में सबसे ज्यादा रहा है ! साथ ही महीने के दौरान नेट महिला सदस्य की संख्या करीब 3.93 लाख रही ! जो अगस्त 2022 के बाद से सबसे अधिक है !

EPFO Member

5 राज्यों महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात और हरियाणा में नेट सदस्य सबसे ज्यादा हैं ! इन राज्यों में सदस्यों का लगभग 60.40 प्रतिशत योगदान है ! जिससे महीने के दौरान कुल 10.80 लाख सदस्य जुड़े हैं ! सभी राज्यों में से महाराष्ट्र ने सबसे ज्यादा 20.54 प्रतिशत लोगों को EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने जोड़ा है !

यह भी जाने :- 

Online EPF Withdrawal : पीएफ का पैसा निकालने के लिए आप भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन