EPFO New Circular Released : करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए EPFO का नया सर्कुलर जारी, फटाफट करें चेक

EPFO New Circular Released : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने एम्प्लाइज प्रोविडेंट फंड (EPF) सदस्यों को अपनी डिटेल्स को सही करने या फिर उन्हें अपडेट करने के लिए एक नई प्रक्रिया जारी की है ! ईपीएफओ की तरफ से जारी सर्कुलर के मुताबिक, ईपीएफ सदस्यों के नाम, जन्मतिथि और लिंग सहित कई अन्य डिटेल्स को सही करने के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया गया है !

EPFO New Circular Released

EPFO New Circular Released

EPFO New Circular Released

नई प्रक्रिया से ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सदस्य के लिए अपनी प्रोफाइल डिटेल्स को अपडेट करना आसान हो जाएगा ! इस दौरान दावों यानि कि क्लेम को प्रोसेस करते समय रिजेक्शन के साथ-साथ डेटा बेमेल के कारण होने वाले फ्रॉड से भी बचा जा सकेगा !

कौन-सी डिटेल्स को सही या अपडेट किया जा सकेगा

  • ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के सर्कुलर के मुताबिक, 11 डिटेल्स को सही या अपडेट किया जा सकेगा, जिनमें शामिल है !
  • नाम (Name)
  • लिंग (Gender)
  • जन्म तिथि (Date of birth)
  • पिता का नाम (Father’s name)
  • संबंध (Relationship)
  • मार्शल स्थिति (Martial status)
  • जॉइन होने की तिथि (Date of joining)
  • छोड़ने का कारण (Reason for leaving)
  • छोड़ने की तिथि (Date of leaving)
  • राष्ट्रीयता (Nationality)
  • आधार नंबर (Aadhaar number)

ईपीएफ अकाउंट में बदलाव करने के लिए कैसे अप्लाई करें

सर्कुलर के अनुसार, ईपीएफ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) अकाउंटहोल्डर प्रोफाइल डिटेल्स को सही करने के लिए सदस्य सेवा पोर्टल पर अपनी एप्लीकेशन सबमिट कर सकता है ! इसके साथ जरूरी डाक्यूमेंट्स भी सदस्य सेवा पोर्टल पर अपलोड करने होंगे ! जो भविष्य में रेफरेन्स के लिए सर्वर पर रखे जाएंगे !

EPFO New Circular Released

इस बीच ईपीएफ सदस्य को अपने खाते में किए गए ! बदलावों को नियोक्ता की तरफ से भी वैलिडेट कराना जरूरी है ! सर्कुलर के मुताबिक, ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) अकाउंटहोल्डर की तरफ से की गई रिक्वेस्ट नियोक्ता के लॉगिन में भी दिखाई देगा ! इसके अलावा, नियोक्ता की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक ऑटोमैटिक ईमेल भेजा जाएगा !

Employees’ Provident Fund Organisation

ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सदस्य केवल उन्हीं सदस्य खातों के डेटा को सही करवा सकते हैं ! जो वर्तमान नियोक्ता द्वारा तैयार किए गए हैं. किसी भी नियोक्ता के पास अन्य या पिछले संस्थाओं से संबंधित सदस्य खातों के लिए बदलाव करने का कोई अधिकार नहीं होगा !

इन आसान स्टेप्स की मदद से करें अप्लाई

  • स्टेप 1 : सदस्य सेवा पोर्टल पर जाएं और अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें.
  • स्टेप 2 : लॉग इन करने के बाद, ‘Joint Declaration (JD)’ टैब पर क्लिक करें. यूआईडीएआई से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा !
  • स्टेप 3 : ओटीपी दर्ज करें और एक Joint declaration form स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • स्टेप 4 : इस लिस्ट में मांगे गए डाक्यूमेंट्स के साथ जरूरी डिटेल्स सबमिट करें !

EPFO New Circular Released

ईपीएफ अकाउंटहोल्डर की तरफ से रिक्वेस्ट सबमिट होने के बाद नियोक्ता को भी इसे वेरीफाई करना होगा ! नियोक्ता अपने रिकॉर्ड से जानकारी को चेक करेगा ! यदि यह मेल कहती है ! तो जॉइंट डिक्लेरेशन एप्लीकेशन को अपडेशन के लिए ईएफपीओ कार्यालय को भेज दिया जाएगा ! यदि कोई जानकारी छूट गई है ! या कमी है तो एप्लीकेशन ईपीएफ सदस्य को वापस भेज दिया जाएगा ! यह ईपीएफ सदस्य के ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) अकाउंट पर दिखाई देगी !

अप्लाई करने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स : Employees’ Provident Fund Organisation

नाम और लिंग जैसी डिटेल्स सही करने के लिए आधार जरूरी होगा. छोटे-मोटे अपडेशन के लिए आधार के साथ एक और डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर कार्ड आदि अपलोड करना होगा ! यदि ईपीएफ सदस्य की मृत्यु हो गई है, तो नाम सुधार के लिए कानूनी उत्तराधिकारियों की तरफ से मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा ! बड़े सुधार के लिए आधार के साथ दो और डाक्यूमेंट्स जमा करने होंगे ! इसके अलावा ईपीएफ अकाउंट में जन्म तिथि को सही करने के लिए ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सदस्य की तरफ से जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट और आधार जमा किया जा सकता है !

यह भी जाने :- 

NPS Investment : इस तरह करें निवेश तो मिलेगा डबल से भी ज्यादा फायदा, देखते रह जाएंगे सब, यहाँ जाने