EPFO New Latest Update Check : इस महीने मिली खुशख़बरी, अब प्राइवेट नौकरी वालों को भी होगा लाभ

EPFO New Latest Update Check : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) का नया अपडेट देखें ! ज्यादातर लोगों को लगता है कि पेंशन का मजा सरकारी कर्मचारियों को ही मिलता है. लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं और आपने 10 साल का रोजगार पूरा कर लिया है। तो आपको भी पेंशन का लाभ मिल सकता है। इसको लेकर EPFO की ओर से नियम जारी किए गए हैं।

EPFO New Latest Update Check

EPFO New Latest Update Check

EPFO New Latest Update Check

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के अनुसार, एक कर्मचारी जिसने अपनी निजी नौकरी के 10 साल पूरे कर लिए हैं, नौकरी पूरी करने के बाद EPFO पेंशन का हकदार हो जाता है। लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी । आपको बता दें, निजी क्षेत्र में काम करने वाले एक कर्मचारी के वेतन का एक बड़ा हिस्सा भविष्य निधि में जाता है। कर्मचारी का वेतन यह पीएफ हर महीने काटा जाता है, जो सीधे कर्मचारी के पीएफ खाते में जमा हो जाता है।

EPFO Rules

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के नियम के मुताबिक कर्मचारी की बेसिक सैलरी और DA का 12 फीसदी हर महीने पीएफ खाते में जाता है. जिसमें से कर्मचारी के वेतन से काटा गया पूरा हिस्सा ईपीएफ में जाता है, जबकि EPFO नियोक्ता कंपनी का 8.33% हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में जाता है और 3.67% हर महीने ईपीएफ योगदान में जाता है।

10 साल काम करने पर मिलेगी पेंशन : Employees’ Provident Fund Organisation

आपको बता दें, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के नियम कहते हैं कि निजी कंपनी में 10 साल काम करने के बाद भी EPFO कर्मचारी पेंशन का हकदार हो जाता है। इसमें कर्मचारी की ओर से एक ही शर्त है कि नौकरी के कार्यकाल के 10 वर्ष पूरे हो जाएं। बता दें कि 9 साल 6 महीने की नौकरी की अवधि को भी 10 साल के रूप में गिना जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि अगर नौकरी की अवधि 9 साल से कम है तो इसे 9 साल के लिए ही गिना जाएगा.

Advertising
Advertising

पेंशन कैसे प्राप्त करें : EPFO New Latest Update

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के मुताबिक अगर आपकी कुल 10 साल की सेवा अवधि पूरी हो जाती है तो आप EPFO पेंशन के हकदार होंगे। लेकिन इसके लिए आपको अपना यूएएन नंबर याद रखना होगा। इसका मतलब है कि 10 साल की सेवा के कुल कार्यकाल के लिए केवल एक यूएएन होना चाहिए।

दरअसल, नौकरी बदलने के बाद भी आपका EPFO यूएएन वही रहता है और पीएफ खाते में जमा पूरा पैसा उसी यूएएन में दिखाई देगा। यदि दो कार्यों के बीच कुछ समय का अंतराल हो तो उसे हटाकर कार्यकाल को एक माना जाता है। यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) में पिछली नौकरी और नई नौकरी के बीच की खाई को हटाकर नई नौकरी में मिला दिया जाता है ।

EPFO Latest Update Check

देश भर में संगठित क्षेत्र में नौकरियां बढ़ी हैं । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) ने अगस्त 2022 में 16.94 लाख ग्राहक जोड़े हैं। यह संख्या अगस्त 2021 की तुलना में 14.4 प्रतिशत अधिक है। समाचार के अनुसार नियमित वेतन पर रखे गए कर्मचारियों (पेरोल) के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की ओर से गुरुवार को जारी अगस्त के दौरान कुल 16.94 लाख सदस्यों में से करीब 9.87 लाख नए सदस्य पहली बार ईपीएफओ में शामिल हो रहे थे। दायरे में आ गए हैं।

Employees’ Provident Fund Organisation Update

खबरों के मुताबिक अगस्त के दौरान जोड़े गए 9.87 लाख नए सदस्यों में से करीब 58.32 फीसदी 18 से 25 साल के आयु वर्ग के हैं. आंकड़ों के अनुसार, लगभग 7.07 लाख सदस्य इस योजना से बाहर हो गए लेकिन EPFO के तहत संस्थानों में फिर से शामिल हो गए। इन लोगों ने अपने खातों से अंतिम निकासी का विकल्प चुनने के बजाय अपने फंड को पिछले पीएफ खाते में स्थानांतरित कर दिया। सभी कर्मचारी , कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ​​के सदस्य बन सकते हैं !

Ration Card New Rules Change Today : सरकार ने बदलें Ration Card नियम, अब इनका रद्द होगा राशन कार्ड