EPFO Passbook Check : खातें में आ रहे है 81-81 हज़ार, ऐसे चेक करें पासबुक

EPFO Passbook Check : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने खाताधारकों के भविष्य निधि खाते में ब्याज की राशि जमा करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है जिसकी जांच करने के लिए धारक EPFO Passbook Check कर सकते हैं ! वैधानिक निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) ने कर्मचारियों देते हुए कहा कि ब्याज की राशि को पूरी तरह से उनके खाते में जमा कर दिया जाएगा और उनका कोई नुकसान नहीं होगा।

EPFO Passbook Check

EPFO Passbook Check

EPFO Passbook Check

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने पीएफ खाते में ब्याज जमा नहीं करने के चलते हैं स्पष्टीकरण भी पेश किया था ईपीएफओ ( EPFO ) के अनुसार 5 अक्टूबर को किसी भी ग्राहक के लिए ब्याज की कोई हानि नहीं होती है ! प्रत्येक ईपीएफ खाते में ब्याज की राशि जमा करने की प्रक्रिया जारी है ! ब्याज की राशि की जांच करने के लिए खाताधारक अपनी EPFO Passbook Check कर सकते हैं !

EPFO Latest Update

राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के मामले पर कहा कि ब्याज क्रेडिट करना लगातार चलने वाली प्रक्रिया है सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के बाद पैसे को जमा करने का कार्य सही तरीके से किया जा रहा है ! बता दे कि ईपीएफओ ( EPFO ) के सदस्य और कर्मचारी काफी लंबे समय से ईपीएफओ में ब्याज की राशि को जमा करने के संबंध में मुद्दा उठा रहे थे बता दें कि अभी तक वित्तीय वर्ष 2021 बारिश का पीएफ लाभार्थियों के खाते में नहीं पहुंचा है जिसे भेजने की प्रक्रिया कुछ समय पहले ही शुरू की गई है।

EPFO Passbook Check Online Process

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) में अपनी पासबुक की जांच करने के लिए ग्राहक नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।
  • Employees’ Provident Fund Organisation में अपनी EPFO Passbook को चेक करने के लिए सबसे पहले ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia ! gov ! in पर जाना है।
  • इसके बाद वेबसाइट का होमपेज ओपन होगा ! होम लगे पर सदस्य डैशबोर्ड के शीर्ष पर उल्लिखित ‘सेवा’ अनुभाग पर आपको क्लिक करना है।
  • अब इस सेक्शन के तहत ‘फॉर एम्प्लॉइज’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहां एक नया पेज ओपन हो जाएगा ! अब ‘सेवाओं’ के अंतर्गत उल्लिखित ‘सदस्य पासबुक’ विकल्प पर क्लिक करना है।
  • एक बार ‘सदस्य पासबुक’ का चयन करने के बाद, उसे एक लॉगिन पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।
  • अब लॉगिन क्रेडेंशियल डालने के बाद कैप्चा कोड को दर्ज करें और इसके बाद ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।
  • यहां ग्राहक को मुख्य ईपीएफ खाते के लिए निर्देशित किया जाएगा ! जहां कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों के
  • योगदान के विवरण के साथ अर्जित ब्याज पर प्रकाश डाला गया है !
  • आप ‘डाउनलोड पासबुक’ पर क्लिक करके भी अपनी पासबुक प्रिंट कर सकते हैं।

Employees Provident Fund Organisation

ईपीएफओ ( EPFO ) खाते में मासिक आधार पर ब्याज की गिनती की जाती है, उन्हें एक वर्ष के अंत में जमा किया जाता है ! ज्यादा ब्याज को अगले महीने की शेष राशि में जोड़ा जाता है और फिर उस महीने की शेष राशि पर ब्याज की गिनती करने के लिए चक्रवृद्धि की जाती है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के सभी ग्राहकों को जल्द खुशख़बरी मिलने वाली है।

UP Vidhava Pension Yojana : यूपी सरकार अब दोगुनी देगी पेशन की रकम, जल्दी से जानें कैसे करे आवेदन

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में मिलता है जबरदस्त ब्याज, निवेशक हो जाते है लखपति

​7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के Dearness Allowance में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा ऐलान

EPFO Pension New Rule : नियम बदला, जानें अब 30,000 X 30/70 से कितनी होगी आपकी EPFO Pension