EPFO Pension New Rule : नियम बदला, जानें अब 30,000 X 30/70 से कितनी होगी आपकी EPFO Pension

EPFO Pension New Rule : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने कर्मचारियों के लिए उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं ! अगर इस गाइडलाइन का पालन नहीं किया जाता है, उच्च पेंशन के हकदार कर्मचारी भी कम पेंशन पा सकते हैं ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की समय सीमा 3 मार्च, 2023 तक है !

EPFO Pension New Rule

EPFO Pension New Rule

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने एक नया प्रोसेस शुरू किया है, जिसके तहत कर्मचारियों को ईपीएस यानी की कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) के तहत ज्यादा पेंशन दिया जाएगा ! हालांकि इसके लिए आवेदन करना अनिवार्य है ! आवेदन करने के बाद ही उच्च पेंशन का हकदार माना जाएगा ! ईपीएस ( EPFO ) के तहत उच्च पेंशन के लिए संयुक्त रूप से आवेदन करने की अनुमति दी गई है

क्या आप EPFO से हायर पेंशन के लिए एलिजिबल हैं

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने उन कर्मचारियों के अधिक पेंशन पाने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है जिन्होंने ईपीएफ योजना के तहत अनिवार्य रूप से पेंशन स्कीम में अधिक वेतन से योगदान दिया है और अपनी रिटायरमेंट से पहले बढ़ी हुई पेंशन कवरेज का ऑप्शन चुना है ! ईपीएफओ ( EPFO ) ने कहा कि जिन कर्मचारियों ने 5,000 रुपये या 6,500 रुपये की तत्कालीन वेतन सीमा से अधिक वेतन में योगदान दिया था और जिन कर्मचारियों ने कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme )-95 के सदस्य होने के दौरान संशोधित योजना के साथ ईपीएस के तहत ऑप्शन चुना था, वह हायर पेंशन कवरेज के लिए पात्र हैं !

EPFO के नए नियम का क्या मतलब है

रिटायरमेंट फंड बॉडी ने अब सब्सक्राइबर्स को 15,000 रुपये प्रति माह के पेंशन योग्य वेतन से ज्यादा की अनुमति दी है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) के तहत नियोक्ता पेंशन के लिए ‘वास्तविक मूल वेतन’ के 8.33% के बराबर राशि काट लेते हैं ! ऐसे में अब कर्मचारी पहले से ज्यादा पेंशन का लाभ उठा सकते हैं ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) बता दें कि 22 अगस्त, 2014 के ईपीएस संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन कैप को 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दिया था और सदस्यों को उनके नियोक्ताओं के साथ उनके वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत योगदान करने की अनुमति दी थी !

EPFO Pension New Rule ये है नियम

दरअसल, जैसे ही आप किसी संगठित क्षेत्र में नौकरी ज्वाइन करते हैं तो उसी दिन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के सदस्य भी बन जाते हैं ! सरकारी आंकडे के मुताबिक प्रति कर्मचारी अपनी बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफओ ( EPFO ) को देता है ! नियमानुसार 12 प्रतिशत ही पैसा आपके संस्थान की ओर से भी पीएफ खाते में जमा किया जाता है ! इसी में एक हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) 8.33 का भी होता है ! जिसका योग्य वेतन सिर्फ 15 हजार रुपए ही रखा गया है ! जिसकी वजह से कर्मचारियों की पेंशन में इजापा नहीं हो पा रहा है !

15000 रुपए वेतन से होती है पेंशन की गणना

आपको बता दें कि जब आप सेवाएं समाप्त करने के बाद रिटायर होते हैं कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) तो पेंशन की गणना 15000 रुपए के वेतन से की जाती है ! यानि 15000 रुपए 8.33% लगभग 1250 रुपए होता है ! एक्सपर्ट के मुताबिक इस हिसाब से एक कर्मचारी रिटायर होने के बाद अधिकतम पेंशन सिर्फ 7500 रुपए ही पा सकता है ! इस 15 हजार वाली लिमिट को ही बढ़ाने की बात चल रही है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) यदि यह लिमिट खत्म होती है तो निश्चित रूप से कर्मचारियों की मंथली पेंशन दोगुनी तक हो सकती है !

PNB में अब सिर्फ 666 दिन की FD पर मिलेगा 8.05% का ब्याज, PNB ने किया ऐलान, चेक कर लें लेटेस्ट रेट

EPS 95 Higher Pension Calculator : ज्यादा पेंशन के लिए ईपीएफओ ने लॉन्च किया ये कैलकुलेशन

DA Arrears : 18 महीने के DA एरियर पर आया बड़ा अपडेट हो गया कंफर्म, इस दिन खाते में आएगा पैसा