EPFO Pension News : कर्मियों को मिलेगा पेंशन का तगड़ा बेनिफिट, मिलेगी नई सुविधा

EPFO Pension News : अगर आप नौकरी करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद रोमांचक हो सकती है ! नौकरीपेशा लोगों के लिए अब बड़ी पेंशन पाने का मौका उपलब्ध है! सरकारी कर्मचारियों की पेंशन सुविधा का जिम्मा संभालने वाली संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के मुताबिक, प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस दृष्टिकोण के माध्यम से कर्मचारी और नियोक्ता दोनों बड़ी पेंशन ( Pension Fund ) प्राप्त करने में सक्षम होंगे। कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) 2014 को इस साल की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा था।

EPFO Pension News

EPFO Pension News

EPFO Pension News

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने 2014 में इसमें बदलाव किया था. इसके बाद पेंशन ( Pension Fund ) आय 20 हजार रुपये से बढ़ा दी गई थी. ₹6500 से ₹1500 प्रति माह, ग्राहकों के वेतन से 8.33 प्रतिशत योगदान के साथ। इसके अतिरिक्त, ईपीएफओ ( EPFO ) ने एक कार्यालय आदेश में फील्ड अधिकारियों के लिए एक संयुक्त फॉर्म का विकल्प प्रदान किया है। इस बारे में ईपीएफओ ने कहा कि दी जाने वाली सुविधा का यूआरएल भी जल्द ही बता दिया जाएगा. यह सुविधा चालू होते ही क्षेत्रीय पीएफ आयोग को सूचित कर दिया जाएगा।

अब सभी आवेदन पंजीकृत होंगे : EPFO Pension News

आपको बता दें कि सभी आवेदनों को सूचीबद्ध किया जाएगा। रसीद संख्या प्राप्त करने के अलावा, प्रत्येक आवेदन को डिजिटल रूप से दर्ज किया जाएगा। इसमें यह भी कहा गया है कि निकटतम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) कार्यालय का कार्यालय प्रभारी उच्च पेंशन के लिए सभी संयुक्त विकल्प मामलों की देखभाल करेगा। आवेदक को ईमेल और एसएमएस के माध्यम से परिणाम के बारे में सूचित किया जाएगा।

आवेदक शिकायत कर सकते हैं: ईपीएफओ पेंशन समाचार

आवेदक द्वारा संयुक्त विकल्प फॉर्म जमा करने और आवश्यक योगदान का भुगतान करने के बाद, आईजीएमएस पर कोई भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। आदेश के अनुसार, ये निर्देश सुप्रीम कोर्ट के 4 नवंबर, 2022 के आदेश के अनुसार जारी किए जा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने अपने फील्ड कार्यालयों को! पात्र ग्राहकों को उच्च पेंशन विकल्प प्रदान करने के लिए कहा है।

Employees Provident Fund Organization प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें

योजना प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको फॉर्म 10सी भरना होगा ! आप इस फॉर्म को EPFO की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं! और इसे भरकर नजदीकी ईपीएफओ कार्यालय में जमा कर सकते हैं ! इसके साथ ही आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ! जैसे जन्मतिथि प्रमाण पत्र, रद्द चेक, कर्मचारी के बच्चों का नाम और विवरण, कर्मचारी की मृत्यु के! मामले में मृत्यु प्रमाण पत्र, उत्तराधिकार प्रमाण पत्र यदि उत्तराधिकारी फॉर्म जमा कर रहा है ! यह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के सभी ग्राहकों के पास होना अनिवार्य है !

Mudra Loan Yojana 2023 : सरकार की तरफ से मिलेगा 10 लाख का लोन, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई