EPFO Pension Order : 31 अगस्त से पहले कर लें ये काम, नहीं तो PF खाते में नहीं मिलेगा 8.15% ब्याज

EPFO Pension Order : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) के अपडेट के मुताबिक, अगस्त के अंत तक खाते में ब्याज की रकम जमा होनी शुरू हो जाएगी ! अगर आपके पीएफ खाते ( PF Accounts ) में भी ब्याज जमा करना है तो जांच लें कि खाता आधार से लिंक है या नहीं।

EPFO Pension Order

EPFO Pension Order

EPFO Pension Order

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है ! अगस्त के अंत तक पीएफ खाते ( PF Accounts ) में ब्याज क्रेडिट होना शुरू हो जाएगा ! ईपीएफओ वित्तीय वर्ष के लिए 8.15 प्रतिशत ब्याज जमा कर रहा है ! लेकिन, क्या आपके खाते में सब कुछ ठीक है? क्या ब्याज की राशि तुरंत आपके खाते में जमा कर दी जाएगी

Employees’ Provident Fund Organisation

अगर आपके मन में ये सवाल आया है तो समझ लीजिए कि 31 अगस्त कितना महत्वपूर्ण है ! नौकरी चाहने वाले के लिए ब्याज का पैसा बहुत मायने रखता है ! इसलिए अगर पीएफ खाते ( PF Accounts ) में विवरण मेल नहीं खाते हैं, तो आप आने वाली ब्याज राशि से वंचित हो सकते हैं।

आधार को अपडेट कराना जरूरी है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) के अपडेट के मुताबिक, अगस्त के अंत तक खाते में ब्याज की रकम जमा होनी शुरू हो जाएगी ! आपको बता दें, सरकार ने पीएफ खाते ( PF Accounts ) में आधार वेरिफिकेशन और सीडिंग को अनिवार्य कर दिया है ! हर साल ब्याज की रकम जमा करने से पहले यह जांच लेना चाहिए कि खाता आधार से लिंक है या नहीं ! अगर आपके रिकॉर्ड में कोई बदलाव हुआ है तो उसे ईपीएफ खाते में भी अपडेट करना जरूरी है.

Employees’ Provident Fund Organisation कैसे लिंक करें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation )  की मदद से अपने आधार को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिंक कर सकते हैं ! आप ईपीएफओ ( EPFO ) की वेबसाइट पर जाकर या सीधे कार्यालय में जाकर आधार को यूएएन से लिंक कर सकते हैं ! इस संबंध में अपने नियोक्ता से भी मदद ली जा सकती है.

EPFO पोर्टल से लिंक कर सकते हैं

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के ई-सर्विसेज पोर्टल तक पहुंचने के लिए सब्सक्राइबर्स https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/ पर जाएं।

  • यूएएन में लॉग इन करें और अकाउंट पर जाएं
  • ‘मैनेज’ मेनू के अंतर्गत केवाईसी पर क्लिक करें।
  • आधार चुनें और अपना आधार विवरण दर्ज करें।
  • सहेजें पर क्लिक करें.
  • UIDAI डेटा का उपयोग करके आधार को मान्य किया जाएगा।
  • केवाईसी पूरी होने पर आधार को ईपीएफ खाते से लिंक कर दिया जाएगा।

EPFO कैसे चेक करें कि UAN आधार से लिंक है या नहीं?

  1. https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर सदस्य सेवा पोर्टल पर जाएं।
  2. लॉगइन करने के लिए यूएएन और पासवर्ड डालें।
  3. लॉग इन करने के बाद ‘मैनेज’ टैब पर जाएं और ‘केवाईसी’ पर क्लिक करें ! यदि आपका आधार नंबर दिखाई दे
  4. रहा है और सत्यापित है तो यूएएन आधार से जुड़ा हुआ है।
  5. यदि आपका आधार नंबर सत्यापित दस्तावेज़ टैब में नहीं है, तो यूएएन को आधार से लिंक करना होगा।

परिवर्तन होने पर खाता विवरण अपडेट करें

ईपीएफओ 22 करोड़ से अधिक पीएफ खाते ( PF Accounts ) रखता है ! इनमें से 6 करोड़ से ज्यादा खाते सिर्फ EPF के हैं ! ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को पीएफ में जमा रकम पर ब्याज के लिए अपने यूएएन नंबर को आधार नंबर से लिंक करना जरूरी है ! हालांकि, जिन लोगों के खाते पहले से लिंक हैं उन पर इसका कोई असर नहीं होगा ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) लेकिन, जिनका नया खाता खुला है या अकाउंट डिटेल्स में कोई बदलाव हुआ है तो उन्हें आधार अपडेट कराना जरूरी है !

PM Kisan FPO Yojana : बड़ी खबर किसानों को 15 लाख रुपये दे रही सरकार, तुरंत करें आवेदन

NPS Account Balance : अब घर बैठे आसानी से जानें अपने NPS अकाउंट का बैलेंस, फॉलो करें ये स्टेप्स

Post Office KVP Calculator : पोस्ट ऑफिस में 4 लाख के मिलेंगे 8 लाख, जल्दी पैसा दोगुना, जानें कैसे