EPFO Pension Status : EPFO ने शुरू की नई सुविधा पेंशनभोगियो को मिलेगा बंपर लाभ,यहाँ देखे

EPFO Pension Status : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने अपने एलिजिबल सब्सक्राइबर्स को ज्यादा पेंशन ऑप्शन (Higher Pension Option) चुनने का मौका दिया है ! इसके तहत ईपीएफओ ने ज्यादा पेंशन पाने के लिए आवेदन की डेडलाइन (EPFO Higher Pension Deadline) बढ़ाकर 3 मई, 2023 तक कर दी है ! हालांकि, इसको लेकर कर्मचारियों के मन में कई तरह के सवाल हैं ! हर कर्मचारी यह जानना चाहता है कि आखिर ज्यादा पेंशन का विकल्प सही है या नहीं और इसमें निवेश करना चाहिए

EPFO Pension Status

EPFO Pension Status

EPFO Pension Status

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को पेंशन देती है ! जब ये स्कीम लागू किया गया तो उस समय कर्मचारी अपने बेसिक सैलरी (महंगाई और कुछ अन्य भत्तों के साथ) का 12 फीसदी हिस्सा EPFO में योगदान देता था ! जिसके बदले रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को कुल जमा की गई राशि पर तगड़ा ब्याज के साथ एक मोटा रिटायरमेंट फंड (Retirement Fund) मिलता था ! लेकिन फिर कर्मचारी पेंशन स्कीम (Pension Scheme) के नियमों में बदलाव किए गए ! इस बदलाव के तहत कर्मचारी के संस्थान की तरफ से EPFO में किए जाने वाले 12 फीसदी के योगदान को 2 भाग 8.33% और 3.67% में बांट दिया गया.

EPFO ने Pension Scheme के नियमों में किया अहम बदलाव

अगस्त 2014 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने EPS के नियमों में एक बार फिर बदलाव किया ! जिसके बाद पेंशन योग्य आय की सीमा को 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया गया ! इसके साथ ही कर्मचारियों को यह विकल्प दिया गया कि वो अपनी वास्तविक बेसिक सैलरी के हिसाब से EPS में योगदान कर सकते हैं ! इसके लिए उन्हें अपने संस्थान में आवेदन करना होगा ! वहीं, अगर कोई कर्मचारी इसके लिए आवेदन नहीं करता है तो उसकी बेसिक सैलरी से EPS में योगदान 15,000 रुपये की अधिकतम सीमा के हिसाब से ही किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट ने पेंशन स्कीम को लेकर दिया ये आदेश

इस कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के चुनाव के लिए साल 2014 में सभी कर्मचारियों को 6 महीने की समयसीमा दी गई थी ! जिसे बाद में कुछ शर्तों के साथ 6 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया ! लेकिन फिर कई कर्मचारियों ने सुप्रीम कोर्ट में आवेदन दिया कि 2014 में पेंशन स्कीम के किए बदलावों को समझने और स्कीम को चुनने के लिए जो समय दिया गया था वो पर्याप्त नहीं था ! जानकारी के अभाव में कई कर्मचारी इसका फायदा नहीं उठा सके.सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने चार नवंबर, 2022 को अपने आदेश में कहा था कि ईपीएफओ को सभी एलिजिबल मेंबर को हायर पेंशन का ऑप्शन (Higher Pension Option) चुनने के लिए चार महीने का समय देना होगा !

EPFO Pension Status ने ज्यादा पेंशन के लिए आवेदन की डेडलाइन बढ़ाई

कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने ज्यादा पेंशन के लिए आवेदन की तारीख चार महीने के लिए बढ़ा दी थी ! यह चार महीने की अवधि तीन मार्च, 2023 को समाप्त हो रही है ! इस वजह से ऐसी खबर आ रही थी कि इसकी अंतिम समयसीमा तीन मार्च, 2023 है ! लेकिन हाल में एक बार फिर EPFO ने ज्यादा पेंशन पाने की स्कीम में आवेदन की तारीख बढ़ा दी है !

जानें Higher Pension Scheme से कितनी बढ़ेगी पेंशन

मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है ! ऐसे में पुरानी पेंशन स्कीम के तहत आपकी पेंशन योग्य सैलरी 15,000 रुपये होगी ! जिसका 8.33% यानी 1,250 रुपये पेंशन फंड में जमा होगा ! वहीं, जब आप ज्यादा पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पेंशन फंड में उसका योगदान आपकी वास्तविक बेसिक सैलरी 50,000 के हिसाब से यानी करीब 4,165 रुपये होगा.

Hero HF Deluxe 135 Review : Hero HF का लुक और माइलेज देख, खरीदने के लिए लगे लोगो की भीड़

Post Office vs SBI RD : किसमें में आरडी पर मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज 100 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

PM Kisan 15th installment 2023 : किसानों को 15वी किस्त के 2000 के बदले 4000 हजार रुपये, यहाँ जानें

APY Scheme Update : बुढ़ापा में मौज 210 रुपये करें जमा, 5000 हर महीने पेंशन की गारंटी