EPFO Pension Update : 30 साल की नौकरी के बाद PF खाताधारकों को मिलेगी 6429 रुपए मासिक पेंशन, यहाँ जाने

EPFO Pension Update : कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) एक रिटायरमेंट स्कीम है ! जिसे EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) द्वारा मैनेज किया जाता है ! यानी ईपीएस EPFO की तरफ से चलाई जाने वाली पेंशन स्‍कीम है ! यह योजना संगठित क्षेत्र में काम कर चुके रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए है ! लेकिन इस योजना का लाभ तभी लिया जा सकता है, जब किसी कर्मचारी ने कम से कम 10 साल तक नौकरी की हो ! हालांकि जरूरी नहीं कि ये नौकरी अपने लगातार ही की हो !

EPFO Pension Update

EPFO Pension Update

EPFO Pension Update

यहां बहुत से कम लोगों को यह पता होता है ! कि PF खाते में जमा रकम का एक हिस्सा पेंशन फंड के लिए EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाते में जाता है. ऐसे में आप भी जानना चाहेंगे ! कि अगर आपने EPS के लिए भी सैलरी से पैसे कटवाएं हैं ! तो 20 साल, 25 साल और 30 साल की नौकरी के बाद आपकी पेंशन कितनी बनेगी !

Employees’ Provident Fund Organisation

बता दें कि EPS ( Employees Pension Scheme ) को वर्ष 1995 में लॉन्च किया गया था और इस योजना में मौजूदा और नए ईपीएफ सदस्य शामिल हो सकते थे ! हर महीने PF खाते में कर्मचारी की बेसिक सैलरी + डीए का 12 फीसदी जमा होता है ! EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) एम्प्लॉयर/कंपनी का योगदान भी 12 फीसदी ही होता है ! कंपनी द्वारा किए जाने वाले योगदान में से 8.33 फीसदी राशि कर्मचारी के पेंशन फंड (EPS Fund) में जाती है  ! और बाकी 3.67 फीसदी राशि ही पीएफ खाते ( PF Account ) में जाती है !

पेंशन की क्या होनी चाहिए योग्यता : EPFO Pension Update

  • आपको EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) का मेंबर होना जरूरी है.
  • आपने 10 साल तक नौकरी की हो, भले ही यह लगातार न हो !
  • आप 58 साल के हो गए हों, तभी पेंशन का लाभ मिलेगा !
  • 50 साल की उम्र होने पर आप EPS ( Employees Pension Scheme ) से पैसे निकालना शुरू कर सकते हैं.
  • आप 2 साल (60 साल की उम्र तक) के लिए अपनी पेंशन को टाल सकते हैं ! जिसके बाद आपको हर साल 4% की अतिरिक्त दर से पेंशन मिलेगी.

हर महीने पेंशन खाते में जाने वाली रकम

मौजूदा नियमों के अनुसार किसी भी कर्मचारी की सैलरी का 8.33 फीसदी उसके पेंशन ( Pension ) खाते में जमा होता है ! हालांकि, पेंशन योग्य सैलरी की अधिकतम सीमा 15 हजार रुपए है ! ऐसे में अगर किसी व्‍यक्ति की सैलरी 15000 रुपए है तो 15000 X 8.33 /100 = 1250 रुपए हर महीने उसके EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पेंशन खाते में जाएंगे !

यह भी जाने :- 

Income Tax New Update : Income Tax डिपार्टमेंट ऐसे रखता है आपकी कमाई और खर्चे पर नजर, फिर होती है रेड

Post Office Rural Postal life Insurance : इस स्कीम में रोजाना 95 रुपये के निवेश से पर मिलेंगे 14 लाख