EPFO Pension : पेंशन आवेदन अटक गया जानिए इसके कारण और समाधान

EPFO Pension : दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization ) कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन को ट्रैक करने की सुविधा प्रदान कर रहा है !

EPFO Pension

EPFO Pension

New EPFO Pension

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization ) सदस्य सेवा पोर्टल पर लॉग इन करके आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं ! अब सवाल यह उठता है कि यदि किसी व्यक्ति ने विभिन्न संगठनों के साथ काम किया है, ईपीएफओ ( EPFO ) तो क्या उच्च पेंशन के लिए प्रत्येक कंपनी (पूर्व और वर्तमान नियोक्ता) को दिए गए आवेदन को मंजूरी देना आवश्यक है ! आइए हम आपके सभी सवालों का जवाब देते हैं !

क्या प्रत्येक कंपनी के लिए आवेदन स्वीकृत करना आवश्यक है?

  1. वित्तीय क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization ) द्वारा आवेदन पर कार्रवाई करने से पहले इसे सभी नियोक्ताओं (अतीत या वर्तमान) को उनके स्तर पर सत्यापन और अनुमोदन के लिए भेजा जाता है !
  2. सभी नियोक्ताओं को इसकी मंजूरी देनी होगी ! नियोक्ता के लॉग इन करने पर उच्च पेंशन आवेदन ईपीएफओ
  3. पोर्टल पर दिखाई देगा ! हालाँकि, इस पेंशन के लिए नियोक्ता को कर्मचारी द्वारा प्रस्तुत की गई जानकारी को सत्यापित करना आवश्यक है !
  4. नियोक्ता अधिक वेतन पर पेंशन के लिए आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकार कर सकता है !
  5. ईपीएफओ ( EPFO ) ने उच्च पेंशन आवेदनों को मंजूरी देने के लिए एक समय सीमा अनिवार्य कर दी है?
  6. ईपीएफओ ने 26 जून, 2023 को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था कि नियोक्ताओं के पास अपनी ओर से प्रक्रिया पूरी करने के लिए 30 सितंबर तक का समय है !
  7. इसे नियोक्ता द्वारा आवेदनों की समीक्षा और सत्यापन के लिए एक निश्चित समयसीमा के रूप में देखा जा सकता है !

कर्मचारियों को क्या दिक्कतें आ रही हैं

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization ) कर्मचारियों को दो स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है: एक पूर्व नियोक्ता आवेदक के उच्च ईपीएस पेंशन आवेदन को अस्वीकार कर सकता है, भले ही दस्तावेज़ सही हों या पिछले नियोक्ता ने अभी तक आवेदन की समीक्षा नहीं की हो ! इन स्थितियों के कारण ईपीएफओ ( EPFO ) या तो उच्च पेंशन आवेदन को अस्वीकार कर सकता है या आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया में देरी कर सकता है !

EPFO Pension ऐसे मामलों में कोई कर्मचारी क्या कर सकता है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization ) ने इस संबंध में कुछ निर्देश दिए हैं ! अधिक पेंशन का आवेदन खारिज करने वाले नियोक्ता को कारण बताना होगा ! ऐसी अस्वीकृति संबंधित आवेदक को सूचित की जाएगी !जिस कर्मचारी का पेंशन आवेदन खारिज कर दिया गया है, उसके पास आवेदन में आवश्यक सुधार करने या अतिरिक्त दस्तावेज प्रदान करने का अवसर होगा, जैसा भी मामला हो ! ईपीएफओ ( EPFO ) जब कोई व्यक्ति आवेदन की स्थिति को ट्रैक करता है यदि नियोक्ता आवेदन को मंजूरी नहीं देता है, तो इसे ईपीएफओ के सदस्य सेवा पोर्टल पर दिखाया जाएगा !

किसी व्यक्ति को पेंशन आवेदन में सुधार या बदलाव

ईपीएफओ ( EPFO ) की 26 जून, 2023 की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “कोई भी पात्र पेंशनभोगी/सदस्य जिसे केवाईसी के अद्यतनीकरण में किसी समस्या के कारण विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, वह तुरंत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization ) पर ऐसी शिकायत दर्ज करा सकता है ! ” उसके बाद इसका समाधान किया जायेगा.

DA Latest News : केंद्रीय कर्मचारियों को कब मिलेगा DA के साथ Arrear भी, जानिए पूरा पैटर्न

LIC की इस योजना के जरिए आपको हर महीने 12,388 पेंशन मिलेगी, साथ ही लोन की सुविधा भी मिलेगी

NPS में निवेश करके आप 2 लाख रुपये की मासिक पेंशन पा सकते हैं, इस आसान गणना को समझें