EPFO Pensioners : ईपीएफओ पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, अब पूरे साल में कभी भी कर सकते हैं यह जरूरी काम

EPFO Pensioners : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की ओर से पेंशनभोगियों के लिए राहत की खबर है ! EPFO द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया है कि EPS’95 पेंशनभोगी कभी भी जीवन प्रमाण ( Life Certificate ) पत्र जमा कर सकते हैं ! यह दस्तावेज जमा करने की तिथि से एक वर्ष के लिए वैध होगा ! इससे पहले, पेंशनभोगियों को एक निश्चित अवधि के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता था ! ऐसा नहीं करने पर कई बार Pension बंद करने की समस्या उत्पन्न हो गई है !

EPFO Pensioners

EPFO Pensioners

EPFO Pensioners

ऑनलाइन और ऑफलाइन जमा करने की सुव‍िधा भी EPFO द्वारा शुरू कर दी गयी है ! अब पेंशनभोगियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए Employees’ Provident Fund Organisation ने पेंशनभोगियों को डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ( Digital Life Certificate ) जमा करने की सुविधा शुरू की है ! अब पेंशनभोगियों को बैंक या पेंशन एजेंसी के पास नहीं जाना पड़ेगा ! आप इसे ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं ! यदि आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से जमा करते हैं तो जीवन प्रमाण पत्र पूरी तरह से वैध माना जाएगा !

कैसे जमा होगा Digital Life Certificate ?

पेंशनभोगी ईपीएफओ ( EPFO ) के क्षेत्रीय कार्यालय और जिला कार्यालयों के अलावा पेंशन वितरण बैंक शाखा और निकटतम डाकघर में भी डिजिटल रूप से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं ! इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर में Umang App के जरिए भी जमा किया जा सकता है ! ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र ( Online DLC Certificate ) जमा करने के लिए, पेंशनभोगी के पास पीपीओ नंबर, आधार नंबर, बैंक खाता विवरण, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर होना चाहिए !

डोरस्‍टेप सर्विस भी उपलब्‍ध

यदि कोई पेंशनभोगी इसके लिए जाने में असमर्थ है तो डोरस्टेप सेवा ( Doorstep Service ) भी उपलब्ध है ! डाकघर या बैंकों में डोरस्टेप सेवा उपलब्ध होगी ! इसमें डाकिया या बैंक कर्मचारी पेंशनभोगी के पास जाता है और जीवन प्रमाण पत्र ( Digital Life Certificate ) जमा करता है ! इसके लिए आपको पहले से आवेदन करना होगा ! यह आवेदन करने की प्रक्रिया आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है !

कभी भी सबमिट कर सकते हैं (EPFO Pensioners)

दिशानिर्देशों के अनुसार, ईपीएस पेंशनभोगी अब अपनी सुविधा के अनुसार वर्ष के दौरान किसी भी समय डीएलसी जमा कर सकते हैं ! जीवन प्रमाण पत्र डीएलसी ( Digital Life Certificate ) जमा करने की तिथि से एक वर्ष के लिए वैध होगा ! जिन पेंशनभोगियों को 2020 में पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) जारी किया गया है ! ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने इन दिक्कतों का आसान हल निकाला है !

उन्हें एक वर्ष पूरा होने तक जेपीपी अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है ! इससे पहले, सभी ईपीएस ( EPS ) पेंशनभोगियों को नवंबर के महीने में डीएलसी जमा करना आवश्यक था ! जिससे पेंशनभोगियों को लंबी लाइनों के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ता था ! और डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र ( Life Certificate ) जमा करने के लिए भारी भीड़ उमड़ती थी !

LIC Jeevan Shiromani Plan : ये पॉलिसी 4 साल में देगी 1 करोड़ रुपये का फंड, जमा करना होगा मोटा प्रीमियम