EPFO PF Withdrawal Update : घर खरीदने या होम लोन चुकाने के लिए निकाल सकते है, PF का पैसा, जानें नियम

EPFO PF Withdrawal Update : क्या आप भी घर खरीदने के लिए होम लोन लेने का प्लान कर रहे है ! तो आपके लिए ये काम की खबर है ! कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees’ Provident Fund Organisation ) आपको घर खरीदने के लिए प्रॉविडेंट फंड से पैसा निकाल सकते हैं !

EPFO PF Withdrawal Update

EPFO PF Withdrawal Update

EPFO PF Withdrawal Update

आप घर खरीदने या होम लोन का पैसा चुकाने के लिए अपने EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) से पैसा ले सकते हैं ! आप अपने होम लोन का बोझ भी इससे कम कर सकते हैं ! आइए जातने हैं ! कि घर खरीदने या होम लोन का पैसा चुकाने के क्या नियम हैं !

घर खरीदने या होम लोन चुकाने के लिए EPFO के नियम

प अपना घर खरीदने के लिए अपने पीएफ से पैसा निकाल सकते हैं ! EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) योजना की धारा 68BB के अनुसार आप अपने होम लोन को चुकाने के लिए भी EPF से पैसा ले सकते हैं !

Employees’ Provident Fund Organisation

इसके लिए घर आपके पर्सनल या ज्वाइंट नाम के साथ रजिस्टर होना चाहिए ! होम लोन एप्लिकेंट के पास कम से कम दस साल का EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) अंशदान का रिकॉर्ड होना चाहिए ! पांच साल की लगातार सर्विस पूरी होने के बाद निकाली गई ! PF के अमाउंट पर कोई टैक्स नहीं लगता है !

EPFO PF Withdrawal Update

होम लोन चुकाने के लिए आपको पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ! यदि आप अपने करियर के शुरुआती दौर में है ! तो पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं ! तब आपके पास पीएफ में फिर से पैसा जमा करने के लिए लंबा समय होगा ! अगर होम लोन का ब्याज EPF के ब्याज से अधिक है ! तो आप EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) कॉर्पस का इस्तेमाल होम लोन चुकाने के लिए कर सकते हैं !

घर खरीदने के लिए भी निकाल सकते हैं पीएफ से पैसा

EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के पैसे का इस्तेमाल अंतिम विकल्प के रूप में किया जाना चाहिए ! यदि आप एक अस्थायी तौर पर पैसे के लिए परेशान है ! और भविष्य में आप इस स्थिति से बाहर आ सकते हैं ! तो आप पीएफ से पैसा निकाल सकते हैं !

Employees’ Provident Fund Organisation

अगर आपको लगता है कि आप EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) से निकाले पैसे की भरपाई नहीं कर पाएंगे ! तो EMI को कम करने के लिए आप अपने टेन्योर को बढ़ा सकते हैं ! ताकि लोन की ईएमआई कम हो जाए ! पीएफ फंड रिटायरमेंट की प्लानिंग होती है ! और उसे होम लोन चुकाने के लिए इस्तेमाल न करें !

EPFO PF Withdrawal Update

  • पीएफ से एडवांस पैसा निकालने के लिए www.epfindia.gov.in वेबसाइट के होम पेज पर ऊपर के कोने में ऑनलाइन एडवांस क्लेम पर क्लिक करें ! https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर लॉगिन करना होगा !
  • यूएएन सदस्य पोर्टल में अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ साइन इन करें !
  • ऑनलाइन सर्विसेज’ टैब पर क्लिक करें ! और ईपीएफ से पीएप एडवांस निकालने के लिए फॉर्म का चुनाव करें ! ड्रॉप-डाउन मेनू से क्लेम फॉर्म (फॉर्म -31, 19,10सी और 10डी)’ चुनें !
  • दी गई विंडो में अपने बैंक खाते के अंतिम 4 अंक डालें और वैरिफाई करें !
  • वैरिफिकेशन के बाद Proceed for Online Claim पर क्लिक करें
  • डाउन से PF Advance को चुनें (Form 31)
  • अपने कारण को चुने और जितना पैसा निकालना हैं, वह डालें ! चेक की एक स्कैन कॉपी अपलोड करें और अपना एड्रेस लिखें !
  • Get Aadhaar OTP पर क्लिक करें और आधार लिंक्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP लिखें
  • आपका क्लेम फाइल हो गया ! कुछ दिनों में EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) क्लेम का पैसा आ जाएगा !

यह भी जाने :- 

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना डीए पर मिली चमत्कारिक न्यूज