EPFO Salary Hike : वेतन सीमा 15000 रुपये से बढ़ाकर 21000 रुपये प्रतिमाह, देखे

EPFO Salary Hike : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के तहत कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है ! एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार कर्मचारियों की सैलरी लिमिट ( EPFO Salary Limit )बढ़ा सकती है ! यानी जिन कर्मचारियों की सैलरी 15 हजार या 15 हजार रुपये से कम है ! तो उनके वेतन की सीमा अब 21 हजार रुपये होगी ! उदाहरण के लिए, यदि एक ईपीएफ ( EPFO ) कर्मचारी अगर उनकी सैलरी 15 हजार रुपये है ! तो उनकी सैलरी 21 हजार रुपये प्रतिमाह होगी !

EPFO Salary Hike

EPFO Salary Hike

EPFO Salary Hike

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने एक समिति ने वेतन सीमा ( EPFO Salary Limit ) को बढ़ाकर 21,000 रुपये प्रति माह करने का प्रस्ताव दिया है ! कमिटी ने कहा कि सरकार विचार-विमर्श के बाद बाद की तारीख से बढ़ोतरी को लागू कर सकती है ! ऐसे में अगर EPFO ( Employees Provident Fund Organization ) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने बढ़ोतरी को स्वीकार कर लिया तो लाखों कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी !

कर्मचारी पेंशन योजना : EPFO Salary Limit

रिपोर्ट के मुताबिक नई सीमा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization )के दायरे में जहां और लोगों को लाया जाएगा ! वहीं इसके लागू होने से सरकार पर बोझ बढ़ेगा ! फिलहाल मामले को सरकार की हरी झंडी का इंतजार है ! रिपोर्ट में कहा गया है ! कि ईपीएफओ की कर्मचारी पेंशन योजना ( EPFO Pension Scheme ) पर केंद्र सरकार फिलहाल 6,750 करोड़ रुपये सालाना खर्च करती है !

EPFO सरकार की मंजूरी जरूरी

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है ! कि 20 से अधिक कर्मचारियों वाली किसी भी कंपनी को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization )के साथ पंजीकृत होना चाहिए और 15,000 रुपये से कम आय वाले सभी कर्मचारियों के लिए ईपीएफ योजना ( EPFO Scheme ) अनिवार्य कर दी गई है ! यह भी बताया गया है कि 21,000 रुपये से अधिक की सीमा से अधिक के श्रमिकों को सेवानिवृत्ति योजना ( EPFO Retirement Scheme ) के दायरे में लाया जाएगा और अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ भी दिया जाएगा !

EPS के संबंध में अभी क्या नियम हैं

जब हम कोई काम शुरू करते हैं ! और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) यदि हम EPS के सदस्य बन जाते हैं ! तो हम भी EPS के सदस्य बन जाते हैं ! कर्मचारी अपने वेतन का 12% EPF में देता है ! उसकी कंपनी भी उतनी ही राशि देती है ! लेकिन उसका 8.33 प्रतिशत हिस्सा भी EPS में जाता है ! जैसा कि हमने ऊपर बताया कि वर्तमान में अधिकतम पेंशन ( Pension ) योग्य वेतन केवल 15 हजार रुपये है ! यानी हर महीने पेंशन का हिस्सा अधिकतम (15000 का 8.33%) 1250 रुपये है !

पिछला संशोधन 2014 में किया गया था : EPFO Salary Limit

बता दें कि 15,000 रुपये से कम सैलरी वाले नौकरीपेशा लोगों के लिए ईपीएफ योजना ( EPF Scheme ) जरूरी है ! इसमें सरकार आपके मूल वेतन का 1.6 हिस्सा अंशदान के रूप में देती है ! वेतन सीमा 15,000 रुपये से बढ़ाकर 21 हजार रुपये करने से 75 लाख कर्मचारियों को लाभ मिल सकता है ! पिछली बार 2014 में वेतन सीमा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) बढ़ाकर 15,000 रुपये की गई थी !

Post Office की शानदार स्कीम, मात्र 50 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 35 लाख, जानें कैसे

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी DA 3 फीसदी बढ़ा, एरियर का होगा भुगतान, फटाफट चेक करें डिटेल

Post Office की ये स्कीम 115 महीने में दोगुना कर देगी आपका पैसा- जानिए कैसे