EPFO Subscribers News : सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी, फ्री में मिलेगा आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस

EPFO Subscribers News : अगर आप प्रॉविडेंट एंप्लॉयीज ऑर्गनाइजेशन फंड ( Employees Provident Fund Organisation ) के कर्मचारी हैं ! तो यह खबर आपके लिए है ! EPFO के 7 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है ! संगठन की ओर से एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है ! कि अब ईपीएफओ के कर्मचारियों को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा ( Ayushman Bharat Health Insurance ) के तहत कवरेज मिले !

EPFO Subscribers News

EPFO Subscribers News

EPFO Subscribers News

ईपीएफओ ( EPFO ) बोर्ड के सभी अंशधारकों को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा का कवरेज देने की तैयारी की जा रही है ! इस महीने के अंत तक इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है ! आपको बता दें कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा ( Ayushman Bharat Health Insurance ) के तहत 5 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज दिया जाता है ! यानी इस योजना के तहत 5 लाख तक के खर्च पर आपकी जेब से कुछ भी नहीं जाता है !

प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा : EPFO Subscribers News

प्रस्ताव में बताया जा रहा है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organisation ) के पेंशनभोगी और उनके जीवन साथी इस योजना के हकदार माने जाएंगे ! ईपीएफओ के अंशधारकों को आयुष्मान योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) के लिए प्रीमियम नहीं देना होगा ! EPFO की ओर से रखे गए प्रस्ताव में कहा गया है ! कि प्रत्येक सब्सक्राइबर का प्रीमियम, जिसकी कीमत 111 रुपये है, वह EPFO ​​द्वारा वहन किया जाएगा !

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है

आयुष्मान भारत कार्ड ( Ayushman Bharat Card ) की शुरुआत केंद्र सरकार ने देश के लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए की थी ! यह योजना सितंबर 2018 में शुरू की गई थी ! इस योजना ( Ayushman Bharat Golden Card ) के तहत हर कार्डधारक को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है !

Advertising
Advertising

यह कार्ड ( Ayushman Bharat Card ) उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो इसके लिए पात्र हैं ! आप इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से बना सकते हैं ! आयुष्मान भारत कार्ड पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं ! इस योजना के तहत पुरानी बीमारियों को भी कवर किया जाता है ! अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के सभी खर्च इस योजना ( Ayushman Bharat Scheme ) के माध्यम से कवर किए जाते हैं ! इसके साथ ही इलाज के दौरान परिवहन पर होने वाला खर्च भी शामिल है !

करें ई-नॉमिनेशन : EPF E-Nomination

  • epfindia.gov.in पर जाएं, UAN ( Universal Account Number ) और पासवर्ड का उपयोग करके अपने EPF ( Employees Provident Fund ) खाते में लॉग इन करें !
  • ‘मैनेज’ सेक्शन में जाएं और ‘ई-नॉमिनेशन’ ( E-Nomination ) पर क्लिक करें !
  • यदि कोई परिवार है ! तो हाँ चुनें और परिवार के सदस्यों का विवरण जैसे आधार, नाम, जन्म तिथि, लिंग, संबंध, पता, बैंक खाता विवरण तथा वैकल्पिक, अभिभावक और फोटो जो इससे कम होना चाहिए उसे दर्ज करें !
  • EPFO ( Employees Provident Fund Organisation ) में यदि आप अधिक पारिवारिक विवरण जोड़ना चाहते है ! तो ‘पारिवारिक विवरण जोड़ें’ पर क्लिक करें !

EPFO सब्सक्राइबर्स को मिला 7 लाख कवरेज

कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organisation ) द्वारा संचालित एक बीमा योजना है ! जो ईपीएफओ ( EPFO ) के साथ पंजीकृत प्रत्येक कर्मचारी के लिए चलाई जाती है ! इस योजना के तहत 7 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है ! यह योजना ईपीएफ और ईपीएस के संयोजन के साथ काम करती है ! इसके बारे में जानना सभी के लिए जरूरी है, क्योंकि अगर किसी कर्मचारी की नौकरी के दौरान मौत हो जाती है ! तो उसके नॉमिनी ( Nominee ) को इस योजना के तहत 7 लाख तक की आर्थिक मदद मिल सकती है !

यह भी पढ़े :- Post Office Double Your Money Scheme : इस योजना से कमाएं दोगुना मुनाफा, ब‍िना टेंशन बढ़ेगा आपका पैसा