EPFO Updates : रोजगार के मोर्चे पर आई अच्‍छी खबर, ईपीएफओ ने सितंबर में जोड़े 16.83 लाख सब्सक्राइबर्स

EPFO Updates : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) यानी ईपीएफओ ने सितंबर, 2022 के दौरान 16.8 लाख ग्राहक जोड़े हैं ! देश में रोजगार को लेकर अच्छी खबर सामने आई है ! भविष्य निधि ( Provident Fund ) 2021 में इसी महीने की तुलना में 9.14 प्रतिशत अधिक है ! जबकि महीने के दौरान नेट सब्सक्राइबर पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान दर्ज मासिक औसत से 21.85 प्रतिशत अधिक है ! आपकी कमाई से हर महीने कुछ पैसे पीएफ ( PF ) के रूप से जाते है !

EPFO Updates

EPFO Updates

EPFO Updates

इस बात की जानकारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ​​ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है ! आंकड़ों की बात करें तो 2,861 नए प्रतिष्ठानों ने अपने कर्मचारियों के लिए सामाजिक सुरक्षा! सुनिश्चित करते हुए ईपीएफओ और एमपी एक्ट, 1952 का पालन करना शुरू कर दिया है ! EPFO की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 16.8 लाख सब्सक्राइबर्स के पास पीएफ (PF ) खाता है ! जिसमे से 9.34 लाख सदस्यों ने पहली बार EPFO ​​पोर्टल के तहत भविष्य निधि ( Provident Fund ) में रजिस्ट्रेशन कराया है !

अधिकांश कर्मचारी जिनकी आयु 18-25 है : Employees Provident Fund Organization

इनमें से ज्यादातर पीएफ ( PF ) सब्सक्राइबर 18 से 25 साल के आयु वर्ग के कर्मचारी हैं ! जो 16.8 लाख का करीब 58.75 फीसदी है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) में 18 से 21 साल के आयु वर्ग के 2.94 लाख कर्मचारियों को जोड़ा गया है ! और 2.54 लाख सदस्य 21 से 25 वर्ष के आयु वर्ग में हैं ! साथ ही, आंकड़ों से यह भी पता चला है कि 7.49 लाख शुद्ध सदस्य योजना से बाहर हो गए हैं ! लेकिन नए संस्थानों या कंपनियों के माध्यम से फिर से भविष्य निधि ( Provident Fund ) में जुड़ गए हैं ! वहीं ईपीएफओ ( EPFO ) से मासिक आधार पर बाहर आने वाले सदस्यों! की संख्या पिछले महीने की तुलना में करीब 9.65 फीसदी कम रही है !

सितंबर में 3.50 लाख Provident Fund से महिलाएं जुड़ीं

अगर महिला-पुरुष आंकड़ों की बात करें तो सितंबर में पूरी तरह से 3.50 लाख महिलाएं भविष्य निधि ( Provident Fund ) से जुड़ी हैं ! PF खाताधारकों का आकड़ा यह पिछले साल सितंबर महीने के मुकाबले 6.98 फीसदी ज्यादा है ! पीटीआई के मुताबिक, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में मासिक आधार पर ईपीएफओ ( EPFO ) के दायरे में आने वाले सदस्यों की संख्या में इजाफा हुआ है !

Advertising
Advertising

PF Account में नॉमिनी होना क्यों जरूरी है : EPFO Updates

ईपीएफओ ( EPFO ) हमेशा नॉमिनी को अपडेट करने की सलाह देता है ! ताकि किसी खाताधारक की अचानक मौत होने की स्थिति में पीएफ ( PF ) और ईडीएलआई योजना में पड़े पैसे को क्लेम करने में दिक्कत न हो ! नॉमिनी आसानी से ईपीएफ, ईपीएस और ईडीएलआई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने आकड़ो की गणना काफी समय से बाद की है !

Employees Provident Fund Organization

आप भी अपना पीएफ ( PF ) खाता आसानी से खुलवा सकते है ! श्रम मंत्रालय ने कहा कि इससे पता चलता है कि बड़ी संख्या में पहली बार नौकरी चाहने वाले अपनी शिक्षा के बाद संगठित क्षेत्र के कार्यबल में शामिल हो रहे हैं ! और संगठित क्षेत्र में नई नौकरियां बड़े पैमाने पर भविष्य निधि ( Provident Fund ) में युवाओं को मिल रही हैं ! और आज के अपडेट में इसके साथ ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने इस बात की जानकारी ट्वीट करके दी है !

यह भी जाने :- Bank FD Rate : सीनियर सिटीजन को एफडी पर 8.5 से 9 फीसदी तक का ब्याज दे रहे ये 5 बैंक, जानिए डिटेल