EPS 95 Higher Pension Calculator : ज्यादा पेंशन के लिए ईपीएफओ ने लॉन्च किया ये कैलकुलेशन

EPS 95 Higher Pension Calculator : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने ज्यादा पेंशन लेने के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 जून से बढ़ाकर 11 जुलाई कर दी है ! ऐसे में अब आपके पास इसके लिए अप्लाई करने का ज्यादा समय होगा ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) वहीं अगर आप जानना चाहते हैं कि इसके लिए आपको कितना एक्स्ट्रा कंट्रीब्यूशन करना होगा, तो इस कैलकुलेटर से आप जान सकते हैं !

EPS 95 Higher Pension Calculator

EPS 95 Higher Pension Calculator

EPS 95 Higher Pension Calculator

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) की ज्यादा पेंशन वाली योजना (Pension Scheme) पिछले कई महीने से लगातार सुर्खियों में है ! पिछले साल नवंबर में ज्यादा पेंशन की सुविधा को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आने के बाद लगातार इसकी चर्चा हो रही है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) ने कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) के तहत ज्यादा पेंशन पाने का विकल्प चुनने की डेडलाइन कई बार बढ़ाई है, और अब यह बेहद नजदीक है ! अब जाकर ईपीएफओ ने यह बताया है कि आखिरकार ज्यादा पेंशन का कैलकुलेशन कैसे होगा ! आइए उसे समझने का प्रयास करते हैं !

 EPS 95 Higher Pension Calculator ऐसे होगा पेंशन का कैलकुलेशन

अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने इस बारे में विस्तार से बताया है ! ईपीएफओ ने कहा है कि 1 सितंबर 2014 से पहले रिटायर होने वालों के लिए पेंशन की गणना रिटायरमेंट अथवा पेंशन फंड से एक्जिट की तारीख से 12 महीने पहले तक की औसत मंथली सैलरी के आधार पर की जाएगी ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) वहीं जो लोग इस तारीख के बाद रिटायर होंगे, उनके लिए रिटायरमेंट से पहले के 60 महीने की औसत मंथली सैलरी के आधार पर कैलकुलेशन होगा !

कैसे इस्तेमाल करें EPFO का कैलकुलेटर

इस कैलकुलेटर का इस्तेमाल भी आसान है. इसके लिए एम्प्लॉइज को अपने कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) स्कीम की जॉइनिंग डेट चाहिए होगी. इसी के साथ उसे ईपीएफ स्कीम में शामिल होने या नवंबर 1995 में से जो भी बाद में हो उस समय की अपनी वेज अमाउंट बतानी होगी. साथ ही उसे अपनी रिटायरमेंट के वक्त तक की वेज यानी मेहनताने की डिटेल या फरवरी 2023 में से जो भी पहले हो, उस समय तक की सैलरी डिटेल बतानी होगी.

Employees’ Provident Fund Organization

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) बस आपका काम हो गया, अब ये कैलकुलेटर खुद से आपका कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) कंट्रीब्यूशन, कितना आपको अब एक्स्ट्रा पेमेंट करना है, वो सब बता देगा. आपकी मदद के लिए ईपीएफओ ( EPFO ) ने इस कैलकुलेटर के साथ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक लिस्ट (Frequently Asked Questions) भी जारी की है. इसे पढ़ने से भी आपको काफी जानकारी मिल जाएगी.

यहां से पेंशन फंड में जाएगा पैसा

मंत्रालय ने बताया था कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) एवं अन्य प्रावधान अधिनियम के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा संहिता में यह बताया गया है कि पेंशन फंड के लिए कर्मचारियों से योगदान नहीं लिया जा सकता है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) इसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि पेंशन फंड के लिए नियोक्ताओं के उस 12 फीसदी योगदान से ही अतिरिक्त 1 ! 16 फीसदी हिस्सा लिया जाएगा, जो प्रोविडेंट फंड में जा रहा है !

 EPS 95 Higher Pension Calculator : इन हैंड सैलरी पर नहीं होगा असर

आपको बता दें कि कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) में कर्मचारी अपनी ओर से कोई योगदान नहीं देता है ! कंपनी की ओर से जो कुल 12 फीसदी का योगदान दिया जाता है, उसमें से ही 8.33 फीसदी हिस्सा ईपीएस में जाता है ! कंपनी के अंशदान में इससे ज्यादा जो भी रकम होती है, वह ईपीएफ में चली जाती है ! श्रम मंत्रालय ने साफ किया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) में बढ़ा योगदान भी कंपनी के हिस्से से जाएगा !

DA Arrears : 18 महीने के DA एरियर पर आया बड़ा अपडेट हो गया कंफर्म, इस दिन खाते में आएगा पैसा

PM Awas Yojana Beneficiary List 2023 : अब इन लोगों का बनेगा घर, नई लिस्ट में नाम चेक करें

PM Kisan Yojana Status Check 2023 : कैसे करे 15वी किस्त का स्टेटस चेक, जाने पूरी प्रक्रिया

Sukanya Samriddhi Yojana : बिटिया के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में कितना जमा हुआ पैसा, ऐसे जानें