EPS Pension Calculator : ईपीएस 95 पेंशन की गणना कैसे करें यहां जानें

EPS Pension Calculator : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) कई सुविधाएं देता है ! ईपीएस ईपीएफओ द्वारा चलाई जाने वाली पेंशन ( Pension ) योजना है ! दरअसल, हर महीने कर्मचारी की बेसिक सैलरी+डीए का 12 फीसदी पीएफ खाते में जमा होता है ! नियोक्ता का योगदान भी उतना ही है ! इसमें से 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) में जाता है और बाकी 3.67% पीएफ खाते में जाता है !

EPS Pension Calculator

EPS Pension Calculator

EPS Pension Calculator

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने 20 फरवरी को जारी एक सर्कुलर में कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) के सदस्यों के लिए उच्च पेंशन का विकल्प चुनने का रास्ता साफ करते हुए समय सीमा, आवेदन प्रक्रिया और पात्रता सहित अन्य बिंदुओं पर निर्देश जारी किए ! , 2023 ! किया है ! सुप्रीम कोर्ट के चार नवंबर 2022 के निर्देश पर ईपीएफओ ने पेंशन ( Pension ) योजना के सदस्यों को आवेदन करने को कहा है ! ईपीएस सदस्यों के पास बढ़ी हुई पेंशन कवरेज के लिए आवेदन करने के लिए कम समय है !

उच्च पेंशन पेंशन आवेदन के लिए कौन पात्र है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने उन कर्मचारियों की उच्च पेंशन के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है ! ईपीएफओ ने कहा कि जिन कर्मचारियों ने 5,000 रुपये या 6,500 रुपये की पूर्ववर्ती वेतन सीमा से अधिक वेतन का योगदान दिया था और जिन कर्मचारियों ने ईपीएस-95 के सदस्य रहते हुए संशोधित योजना के साथ कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) का विकल्प चुना था, वह उच्च पेंशन कवरेज के लिए पात्र !

EPS Pension Calculator 7500 रुपये तक पेंशन मिलती है

मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 15,000 रुपये या इससे ज्यादा है तो पेंशन ( Pension ) फंड में 1,250 रुपये जमा किए जाएंगे ! अगर बेसिक सैलरी 10,000 रुपये है तो कॉन्ट्रिब्यूशन 833 रुपये ही होगा ! कर्मचारी की सेवानिवृत्ति पर पेंशन की गणना भी अधिकतम वेतन 15 हजार रुपये कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) ऊपरी सीमा मानी जाती है ! ऐसे में रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी को ईपीएस नियम के तहत सिर्फ 7,500 रुपये पेंशन के तौर पर मिल सकता है !

ईपीएस की गणना कैसे की जाती है

  • कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) गणना के लिए सूत्र = मासिक पेंशन = (पेंशन योग्य वेतन x ईपीएस खाते में योगदान के वर्षों की संख्या)/70 !
  • अगर किसी का मासिक वेतन (पिछले 5 साल के वेतन का औसत) 15,000 रुपये है और नौकरी की अवधि 30 साल है तो उसे हर महीने सिर्फ 6,828 रुपये की पेंशन ( Pension ) मिलेगी.
  • सेवा इतिहास के दौरान, कर्मचारी पेंशन योजना के तहत जमा की गई पूरी राशि सरकार के पास जमा की जाती है ! इसका लाभ सेवानिवृत्ति पर मिलता है !

EPS Pension Calculator क्या है ईपीएफ पेंशन कैलकुलेटर क्या है

पीएफ खाताधारकों और पेंशनभोगियों के लिए अपनी पेंशन ( Pension ) की गणना करना एक जटिल कार्य रहा है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) इसे आसान बनाने के लिए और पीएफ खाताधारकों को पेंशन का पूर्वानुमान देने और पेंशन धारकों को उनकी पेंशन की गणना करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) पेंशन कैलकुलेटर का विकल्प दिया गया है !

SBI RD Interest Rates : 10 हजार रुपये जमा करने पर पाए 17.71 लाख, देखें SBI RD की नयी ब्याज दर

DA Big Update : सरकारी कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, DA में हुआ इतने % का इजाफा

Jan Dhan Account धारकों की लगी लॉटरी, जल्द ही खाते में आने वाले हैं 10,000 रुपये, पढ़ें डिटेल