EPS Pension Rule Update : ज्यादा पेंशन पाना चाहते हैं तो फटाफट कर लें अप्लाई

EPS Pension Rule Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के छह करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स के लिए अहम खबर है ! सरकार ने दो दिन में हायर पेंशन को लेकर दो बड़े फैसले किए हैं ! हायर पेंशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) साथ ही इसके बारे में एक कनफ्यूजन को दूर कर दिया गया है ! लेबर मिनिस्ट्री का कहना है कि हायर पेंशन का विकल्प चुनने और इसके लिए योग्य पाए जाने वाले मेंबर्स के लिए एम्प्लॉयर का कंट्रीब्यूशन 8.33 फीसदी से बढ़कर 9.49 फीसदी हो जाएगा !

EPS Pension Rule Update

EPS Pension Rule Update

EPS Pension Rule Update

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) कई सुविधाएं देता है ! ईपीएस ईपीएफओ द्वारा चलाई जाने वाली पेंशन योजना है ! दरअसल, हर महीने कर्मचारी की बेसिक सैलरी+डीए का 12 फीसदी पीएफ खाते में जमा होता है ! नियोक्ता का योगदान भी उतना ही है ! इसमें से 8.33% कर्मचारी के पेंशन फंड (EPS Fund) में जाता है और बाकी 3.67% पीएफ खाते में जाता है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) 58 साल की उम्र के बाद कर्मचारी को पीएफ खाते में जमा राशि एकमुश्त मिल जाती है,

Employees’ Provident Fund Organisation यह है पेंशन का फॉर्मूला

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सेवानिवृत्ति के बाद आपको कितनी पेंशन मिलेगी, इसका सूत्र है – कर्मचारी का मासिक वेतन = पेंशन योग्य वेतन X पेंशन योग्य सेवा /70 ! मौजूदा नियमों के मुताबिक किसी भी कर्मचारी के वेतन का 8.33 फीसदी हिस्सा उसके पेंशन खाते में जमा होता है ! हालांकि पेंशन योग्य वेतन की अधिकतम सीमा 15 हजार रुपये है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की सैलरी 15000 रुपए है तो 15000 X 8.33/100=1250 रुपए हर महीने उसके पेंशन खाते में जाएंगे !

EPFO पेंशन की गणना 15000 रुपये वेतन से की जाती है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) आपको बता दें कि जब आप सेवाएं पूरी करने के बाद रिटायर होते हैं तो पेंशन की गणना 15000 रुपये के वेतन से की जाती है ! यानी 15000 रुपए 8.33% यानी करीब 1250 रुपए ! जानकारों के मुताबिक, इस हिसाब से एक कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद अधिकतम 7500 रुपए ही पेंशन मिल सकती है ! इस 15 हजार की सीमा को ही बढ़ाने की बात चल रही है ! कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) अगर यह सीमा समाप्त हो जाती है तो निश्चित तौर पर कर्मचारियों की मासिक पेंशन दोगुनी हो सकती है

EPF Pension Rule Change ईपीएफओ से ब्याज मिलता है

बता दें कि इस कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) के तहत कर्मचारी के वेतन से 12 फीसदी राशि काटकर पेंशन योजना में जमा की जाती है और कंपनी को इतनी ही राशि कर्मचारी के खाते में जमा करनी होती है ! यानी कर्मचारी की बचत 1 दिन में दोगुनी हो जाएगी ! इसके बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) से ब्याज मिलता है जो किसी भी बैंक एफडी से ज्यादा है !

Tax Slab Calculation : सुपर से भी ऊपर टैक्स देते हैं लोग, टैक्स स्लैब 30 परसेंट, लोग भरते हैं 45 परसेंट तक

OPS Big Update : पुरानी पेंशन योजना को लेकर कर्मचारी हुए सख्त, कर दिया ये बड़ा ऐलान, यहाँ जाने

Free Laptop Yojana Benefits : अगर उठाना चाहतें फ्री लैपटॉप योजना का लाभ, फटाफट करें ये छोटा सा काम

Ayushman Bharat Yojana Update : 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज पाने के लिए यहाँ करें अप्लाई