FD Interest Rates Hike : FD पर ब्याज दरें बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू, यहां देखें नई ब्याज दरें , यहाँ देखे

FD Interest Rates Hike : आरबीआई अगले सप्ताह द्विमासिक ऋण नीति की घोषणा करने जा रहा है ! इस बीच सावधि जमा ( Fixed Deposit ) के रूप में अपनी गाढ़ी कमाई कमाने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है !

FD Interest Rates Hike

FD Interest Rates Hike

FD Interest Rates Hike

बता दें कि कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों ने अपनी सावधि जमा योजनाओं पर ब्याज दरें ( FD Interest Rate ) बढ़ाने का फैसला किया है ! जिसे 1 दिसंबर 2021 से लागू किया गया था !

FD पर ऊंची ब्याज दरें

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी ( Housing Finance Company HDFC ) ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों ( HDFC FD Interest Rate ) में 10 बेसिक प्वाइंट यानी 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है ! आपको बता दें कि एचडीएफसी अब 6.40 फीसदी की जगह 60 महीने की सावधि जमा पर 6.50 फीसदी ब्याज देगा !

वही 36 महीने की FD पर 6.05% के बजाय 6.10% ब्याज मिलेगा ! साथ ही वरिष्ठ नागरिकों की इन FD में निवेश ( Investment In FD ) पर तय ब्याज दर से 25 बेसिक प्वाइंट ज्यादा ब्याज मिलेगा ! एचडीएफसी ही नहीं बजाज फाइनेंस ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें ( FD Interest Rate ) बढ़ाने का फैसला किया है ! 

बजाज फाइनेंस ने ब्याज दरों ( Bajaj Finance Interest Rate ) में 30 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है ! आपको बता दें कि बजाज फाइनेंस में 24 महीने की FD पर अब 6.40 फीसदी ब्याज मिलेगा ! जबकि पहले 6.10 फीसदी ब्याज मिल रहा था !

वही 36 महीने की FD पर 6.80% ब्याज मिलेगा ! पहले 6.5% ब्याज मिल रहा था ! कयास लगाए जा रहे हैं ! कि बढ़ती महंगाई के चलते आने वाले दिनों में ब्याज दरों ( Fixed Deposit Interest Rate ) में और इजाफा हो सकता है ! आरबीआई 8 दिसंबर को द्विमासिक ऋण नीति की घोषणा करेगा ! जिसमें ब्याज दरों के संबंध में निर्णय लिया जाएगा ! लेकिन उससे पहले ही जमा पर ब्याज दरों में वृद्धि की प्रक्रिया शुरू हो गई है !

साथ में इन 2 FD के बारे में भी जाने 

मानक सावधि जमा ( Standard Term Deposits ) :- मानक सावधि जमा निवेश योजनाएं ( Investment In FD Schemes ) हैं ! जिनमें आप एक निश्चित अवधि के लिए एक राशि और एक पूर्व निर्धारित ब्याज दर का निवेश करते हैं ! निवेश या कार्यकाल की अवधि 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक हो सकती है ! प्रस्तावित ब्याज निवेश की अवधि के साथ-साथ इस साधन की पेशकश करने वाले वित्तीय संस्थान पर निर्भर करता है !

वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा ( Senior Citizen Fixed Deposits ) :- 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए, बैंक और NBFC अन्य निवेशकों की तुलना में FD पर अधिक ब्याज दर प्रदान करते हैं ! आमतौर पर लगभग 25-50 आधार अंक (0.25-0.50%) अधिक प्रदान करते हैं ! वे एक अतिरिक्त कर लाभ भी प्रदान करते हैं ! वरिष्ठ नागरिक FD ( FD For Senior Citizens ) से ब्याज पर स्रोत पर कर कटौती नहीं होती है ! यदि यह सालाना ₹50,000 से अधिक नहीं है। अन्य निवेश विकल्प वरिष्ठों के लिए यह लाभ प्रदान नहीं करते हैं !

जो व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं ! उनके लिए टीडीएस ( TDS ) कटौती की सीमा ₹40,000 प्रति वर्ष है ! एक वरिष्ठ नागरिक के रूप में FD में निवेश करने से आपका कुल कर बोझ कम होगा और इसलिए, रिटर्न में वृद्धि होगी !

यह भी जाने :-

PF Account Holders : बेसिक सैलरी 20 हजार रुपए, तो मिलेगा 2.79 करोड़ रुपए का मुनाफा, यहाँ देखे

PPF Investment : हर महीने जमा करें 12500 रुपये, पाएं 1 करोड़ रुपये का मुनाफा , यहाँ देखे

Sukanya Samriddhi Scheme : इस योजना में ब्याज से जुड़े ये नियम जरूर जाने , यहाँ देखे

PM Kaushal Vikas Scheme : सरकार दे रही युवाओ को रोजगार जल्दी आवेदन करे , यहाँ देखे