FD Interest Rates : बैंक वरिष्ठ नागरिकों को FD पर 8.50 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है

FD Interest Rates : देश के निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक डीसीबी बैंक ने इसने 2 करोड़ से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर ब्याज दरों में संशोधन करने की घोषणा की है ! बैंक ने कहा, संशोधित ब्याज दरें 1 सितंबर, 2023 से प्रभावी होंगी ! वर्तमान में, बैंक 7 दिनों से 120 महीने की अवधि की सावधि जमा ( FD ) पर सामान्य ग्राहकों को 3.75 प्रतिशत से 7.75 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 4.25 प्रतिशत से 8 ! 50 प्रतिशत तक एफडी इंटरेस्‍ट रेट ( FD Interest Rates ) प्रदान करता है।

FD Interest Rates

FD Interest Rates

FD Interest Rates

बैंक अब 25 महीने और 37 महीने की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर सामान्य ग्राहकों के लिए अधिकतम 7.75 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8 .50 प्रतिशत की अधिकतम एफडी इंटरेस्‍ट रेट ( FD Interest Rates ) दर प्रदान करता है ! बैंक नियमित ग्राहकों की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizens ) को 75 आधार अंक की अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करता है।

बढ़ोतरी की संभावना न के बराबर

एक्‍सपर्ट का कहना है क‍ि रेपो रेट में आने वाले समय में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िये जाने की उम्‍मीद है ! अगर रेपो रेट इससे ज्‍यादा नहीं बढ़ता है तो फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर म‍िलने वाली ब्याज दर में और बढ़ोतरी की संभावना न के बराबर है ! अगर आप एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज का फायदा लेना चाहते हैं तो हाई एफडी इंटरेस्‍ट रेट ( FD Interest Rates ) पर एफडी बुक करने का यह बेस्‍ट टाइम है ! जब आप एक न‍िश्‍च‍ित दर पर एफडी करते हैं तो जमा अवधि के दौरान इसकी ब्‍याज दर में क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं होता !

यदि हम डीसीबी बैंक द्वारा Fixed Deposit पर दी जाने वाली ब्याज दरों को देखें !

  • बैंक अब 7 दिन से 45 दिन की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 3.75 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है।
  • बैंक अब 46 दिनों से 90 दिनों की अवधि वाली सावधि जमा पर 4.00 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है।
  • बैंक अब 91 दिन से छह महीने से कम अवधि की सावधि जमा पर 4.75 प्रतिशत की एफडी इंटरेस्‍ट रेट ( FD Interest Rates ) प्रदान करता है।
  • बैंक अब 6 महीने से 10 महीने की अवधि वाली सावधि जमा ( FD ) पर 6.25 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है।
  • बैंक अब 10 महीने से 12 महीने की अवधि वाली सावधि जमा पर 6.90 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है।
  • बैंक अब 12 महीने से 12 महीने और 10 दिन की अवधि वाली सावधि जमा पर 7.15 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है।

FD Interest Rates : कौन सी शर्त पूरी करनी है जरूरी

अपने निवेश पर तगड़ा ब्याज पाने के लिए आपको सिर्फ इतना ध्यान रखना होगा कि आप 2-3 साल की अवधि के लिए एफडी कराएं ! ना तो इस अवधि से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) कराएं ना ही इससे ज्यादा की ! यह ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के लिए हैं ! अगर आप 2 करोड़ रुपये से अधिक की एफडी इंटरेस्‍ट रेट ( FD Interest Rates ) कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक से संपर्क करना होगा ! बता दें कि ये नई दरें 7 अगस्त से लागू हो चुकी हैं

इस बैंक की Fixed Deposit बनी धनकुबेर

बता दें कि यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank) आपको तगड़ी कमाई का मौका दे रहा है ! यानी एफडी पर सबसे जबरदस्त इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है ! यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एफडी इंटरेस्‍ट रेट ( FD Interest Rates ) पर बड़े बैंकों के मुकाबले सबसे अधिक ब्याज है ! यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) ने 2 करोड़ रुपये से कम निवेश राशि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) स्कीम्स पर अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया है !

PM Kisan Scheme Big Update : इस बार पति पत्नी दोनों को मिलेगा किसान योजना का लाभ

DA Hike 4% Increase : कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी, खाते में आएंगे 48000 रुपये तक, देखें डिटेल

MP Ladli Behna Yojana : महिलाओं के खाते में आ गए चौथी क़िस्त के 1000 रूपए, यहाँ से चेक करें

SSY Account New Interest : SSY पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, देखें नई ब्याज दर