Fixed Deposit Benefits : फिक्स्ड डिपाजिट पर मिलतें हैं ये जबरदस्त फायदें, देखें यहाँ

 Fixed Deposit Benefit : जब भी बचत की बात आती है तो FD ( Fixed Deposit ) का नाम जरूर आता है ! क्योंकि इसमें आपका निवेश ( Investment ) सुरक्षित होता है ! साथ ही आपको गारंटीड रिटर्न भी मिलता है ! आज के समय में बेशक लोग म्यूच्यूअल फण्ड ( mutual fund ) में पैसा लगाने की बात करने लगे हैं !

Fixed Deposit Benefit

 Fixed Deposit Benefit

Fixed Deposit Benefit

लेकिन बात अगर बड़ों की करें तो आज भी उन्हें FD से बेहतर कोई विकल्प नजर नहीं आता ! लेकिन क्या आप जानते हैं ! कि गारंटीड रिटर्न के अलावा FD में और भी कई सुविधाएं ( Fixed Deposit Benefit ) हैं ! लोग इन सुविधाओं पर ज्यादा बात नहीं करते हैं या इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं !

Fixed Deposit Benefit ऋण सुविधा

अगर आपने कहीं FD (Fixed Deposit ) करवा ली है तो उसके बदले आपको लोन ( FD Loan ) की सुविधा मिलती है ! इसके अलावा कई बैंकों में ऋण के आधार पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध है ! इसका कारण यह है कि एफडी की राशि बैंक के पास गारंटी के रूप में होती है ! बैंक आपको आपकी राशि के अनुसार लोन देता है ! अगर आप समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं, तो वह लोन आपकी FD राशि से कवर हो जाता है !

बीमा रक्षण – Insurance Cover

जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम ( Credit Guarantee Corporation ) द्वारा आपको FD पर बीमा कवर ( Insurance Cover ) की सुविधा भी दी जाती है ! मान लीजिए कि बैंक किसी कारण से दिवालिया हो जाता है, तो आपको रिटर्न के साथ बीमा कवर के तहत पांच लाख तक की राशि मिल सकती है ! यानी पैसे खोने की कोई टेंशन नहीं है !

Advertising
Advertising

जीवन बीमा – Life Insurance

कुछ बैंक ऐसे भी हैं, जो FD पर जीवन बीमा ( Life Insurance ) का लाभ भी देते हैं ! यह राशि FD की राशि के बराबर है. यह ऑफर बैंक द्वारा ग्राहकों को दिया जाता है ताकि वे अधिक से अधिक लोगों को FD ( Fixed Deposit ) के लिए आकर्षित कर सकें ! हालाँकि, एक आयु सीमा भी है !

कर लाभ – Tax Benefits

अगर आप 5 साल या उससे ज्यादा के लिए FD करते हैं तो आपको इनकम टैक्स ( Income Tax ) एक्ट 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का दावा करने का मौका मिलता है ! अगर आप 5 साल से कम की FD ( Fixed Deposit ) करते हैं तो आपको टैक्स देना होगा ! इसके अलावा पांच साल में से किसी एक में बैंक से मिलने वाला ब्याज ( Interest) अगर 40 हजार रुपये से ज्यादा है तो भी आपको टैक्स देना होगा !

गारंटीड रिटर्न – Guaranteed Return

अब बात करते हैं उन फायदों की जिनके बारे में हर कोई बात करता है ! यानी FD ( Fixed Deposit ) पर गारंटीड रिटर्न ( Guaranteed Return ) ! चाहे आप एक साल के लिए, 5 साल के लिए या 10 साल के लिए FD करवाएं, आप जानते हैं कि मैच्योरिटी के समय आपको कितना पैसा मिलेगा ! यही कारण है कि FD को सुरक्षित निवेश ( Investment ) माना जाता है और आज के समय में निवेश के तमाम विकल्प होने के बाद भी लोगों को बिना किसी चिंता के FD मिल जाती है !

यह भी जानें :-BOB Fixed Deposit Interest Rates : बैंक ऑफ बड़ौदा FD ब्याज दर में हुआ है बदलाव, जानें अपडेट

LIC Bima Ratan Policy : इस पालिसी में मिलेगे ये लाभ, जानें यहाँ