Gram Suraksha Scheme On 35 Lakh : सिर्फ़ 50 रुपए जमा कर के पा सकतें है 35 लाख, जानें

Gram Suraksha Scheme On 35 Lakh : यहां पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Yojana ) के विवरण दिए गए हैं, जहां से आपको मैच्योरिटी के समय एकमुश्त राशि मिलेगी। इस नीति का नाम ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Scheme ) है, जो एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। आइए एक नजर डालते हैं इस स्कीम पर…

Gram Suraksha Scheme On 35 Lakh

Gram Suraksha Scheme On 35 Lakh

Post Office Gram Suraksha Scheme On 35 Lakh

यह पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Yojana ) के तहत चलाई जाती है। आप इस योजना में छोटे निवेश करके बड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना ( Post Office Scheme ) के तहत आप हर रोज 50 रुपये यानि 1500 रुपये हर महीने का एक छोटा सा निवेश करके मैच्योरिटी पर 35 लाख रुपये का फंड प्राप्त कर सकते हैं । यह योजना विशेष रूप से ग्रामीण आबादी के लिए तैयार की गई है।

आमतौर पर किसी भी निवेश से जुड़ा एक जोखिम कारक होता है। लेकिन, हर किसी में जोखिम लेने की क्षमता नहीं होती है। यह सामाजिक सुरक्षा योजना ( Post Office Scheme ) एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Yojana ) में हर महीने 1500 रुपये जमा करने पर आने वाले समय में आपको 31 से 35 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

पात्रता मापदंड

  • इस योजना के लिए प्रवेश की आयु 19 वर्ष है।
  • आप 55 साल की उम्र तक निवेश कर सकते हैं ( Post Office Scheme ) ।
  • न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये होगी।
  • कोई भी मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक प्रीमियम का भुगतान कर सकता है।
  • आप इस पॉलिसी पर लोन ले सकते हैं।

Return calculator

मान लीजिए कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र में निवेश करता है और 10 लाख रुपये की पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Yojana ) खरीदता है, तो उसका मासिक प्रीमियम 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा । पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल की पॉलिसी ( Post Office Scheme ) के लिए 34.60 लाख रुपये का मैच्योरिटी लाभ मिलेगा।

Advertising
Advertising

मिलता है डेथ बेनिफिट

आपको बता दें कि इस पॉलिसी ( Post Office Scheme ) की मैच्योरिटी अधिकतम 80 साल तक होनी चाहिए। अगर किसी निवेशक की पॉलिसी पूरी होने से पहले मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार या नॉमिनी को डेथ बेनिफिट का फायदा मिलता है। नामांकित व्यक्ति पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Yojana ) का दावा कर सकता है और बोनस के साथ पूरी जमा राशि प्राप्त कर सकता है ।

Post Office Gram Suraksha Yojana का हिस्सा

डाकघर की ग्राम सुरक्षा योजना ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना ( Post Office Scheme ) कार्यक्रम का हिस्सा है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी 1995 में भारत के ग्रामीण जनता के लिए शुरू की गई थी। ग्राम सुरक्षा योजना के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार अगर कोई पात्र व्यक्ति इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Yojana ) में हर महीने 1500 रुपये यानि सिर्फ 50 रुपये प्रतिदिन का निवेश करता है तो उसे योजना के मैच्योर होने पर 35 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है !

चार साल बाद मिलता है कर्ज : Post Office Scheme Latest Update

यह योजना ( Post Office Scheme ) किशोर आयु वाले लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है। इस योजना में 19 वर्ष से 55 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस योजना में 10,000 से 10 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। आप इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Yojana ) के प्रीमियम का मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक भुगतान कर सकते हैं। प्रीमियम के भुगतान के लिए आपको 30 दिनों की छूट मिलेगी ।

Post Office Gram Suraksha Yojana

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि खरीद के 4 साल बाद लोन भी लिया जा सकता है । योजना ( Post Office Scheme ) के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं तो 55 साल तक आपको हर महीने 1,515 रुपये का प्रीमियम देना होगा. वहीं, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये हर महीने जमा करने होंगे । इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Yojana ) का लाभ सभी ले सकतें है !

Apply For Ration Card Update : नए राशन कार्ड के लिए करें आवेदन , यह है प्रक्रिया