GST Slab Rate : खत्म होगा 12% का GST स्लैब, मीटिंग में हो सकती है मंजूरी, यहाँ देखे

GST Slab Rate : जिन वस्तुओं पर 12 प्रतिशत GST लगता है ! कुल GST ( Goods and Services Tax ) संग्रह में उसका हिस्सा केवल 8 प्रतिशत है ! आइये जानते है ! की पूरी बात क्या है !

GST Slab Rate

GST Slab Rate

GST Slab Rate

जीएसटी को लेकर लोगों को कुछ राहत भरी खबर मिल सकती है ! दरअसल, जीएसटी दरों के युक्तिकरण और समीक्षा के लिए गठित मंत्री समूह ( GOM ) 12 फीसदी जीएसटी स्लैब दर ( GST Slab Rate ) को खत्म करने के पक्ष में है ! मंत्री समूह के सदस्यों का मत है ! कि जिन वस्तुओं पर 12 प्रतिशत जीएसटी ( GST ) लगता है ! उनमें से कुल जीएसटी संग्रह में इसकी हिस्सेदारी केवल 8 प्रतिशत है ! ऐसे में 12 फीसदी जीएसटी को खत्म किया जा सकता है ! उम्मीद है ! कि बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता है !

खत्म होगा 12 फीसदी का स्लैब!

दरअसल, मौजूदा समय में मक्खन, घी, फलों का जूस, बादाम, 1,000 रुपये से कम के जूते, प्रोसेस्ड फूड, सेलर वायर हीटर और 1,000 रुपये तक के होटल रूम पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है ! ऐसे में अगर इस सिफारिश को मंजूरी मिल जाती है ! तो स्लैब ( GST Slab ) खत्म हो जाएगा। हालांकि आपको बता दें कि जीएसटी स्लैब में किसी भी तरह के बदलाव पर अंतिम फैसला जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिया जाएगा !

आपको बता दें ! कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री ( Chief Minister of Karnataka ) बसवराज बोम्मई मंत्रियों के इस समूह के अध्यक्ष हैं ! जिन लोगों को जीएसटी दरों ( GST Rates ) के युक्तिकरण, जीएसटी स्लैब के विलय और जीएसटी छूट सूची की समीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है !

GoM . में चर्चा की जाएगी

गौरतलब है कि जून 2022 में जीएसटी परिषद ( GST Council ) की बैठक में इस समिति को अपनी सिफारिशें देने के लिए तीन महीने और दिए गए थे ! इसके बाद इसी महीने मंत्री समूह की बैठक होने जा रही है ! जिसमें इन मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है ! फिलहाल जीएसटी के चार स्लैब ( Four Slabs Of GST ) हैं ! जिनमें 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी शामिल हैं ! इसके अलावा कटे हुए हीरे और गहनों पर 1.5 और 3 फीसदी टैक्स लगता है ! अगर जीएसटी स्लैब ( GST Slab ) खत्म हो जाता है ! तो लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है !

यह भी जाने :-

PF Account Holders : बेसिक सैलरी 20 हजार रुपए, तो मिलेगा 2.79 करोड़ रुपए का मुनाफा, यहाँ देखे

PPF Investment : हर महीने जमा करें 12500 रुपये, पाएं 1 करोड़ रुपये का मुनाफा , यहाँ देखे

Sukanya Samriddhi Scheme : इस योजना में ब्याज से जुड़े ये नियम जरूर जाने , यहाँ देखे

PM Kaushal Vikas Scheme : सरकार दे रही युवाओ को रोजगार जल्दी आवेदन करे , यहाँ देखे