HDFC Bank FD Interest Rate : एचडीएफसी की विशेष एफडी पर बंपर ब्याज, जानें डिटेल

HDFC Bank FD Interest Rate : देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) योजना को फिर से बढ़ा दिया है ! एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) यानी वरिष्ठ नागरिक अभी भी विशेष एफडी में निवेश कर सकते हैं ! बैंक ने कोविड महामारी के बीच मई 2020 में सीनियर सिटीजन केयर एफडी लॉन्च की थी !

HDFC Bank FD Interest Rate

HDFC Bank FD Interest Rate

HDFC Bank FD Interest Rate

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, सीनियर सिटीजन केयर फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) में निवेश की आखिरी तारीख 7 नवंबर 2023 तक बढ़ा दी गई है ! एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) सीनियर सिटीजन कैटेगरी में आने वाले ग्राहकों को अतिरिक्त ब्याज देता है ! वहीं, इस स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख 7 जुलाई थी.

अतिरिक्त ब्याज प्राप्त करें

एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) की सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश पर 0.25% अतिरिक्त ब्याज देती है ! वहीं, इसमें प्रीमियम 0.50 फीसदी है, जो पांच साल एक दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर मिलेगा ! यह ब्याज दर पांच करोड़ रुपये से कम के निवेश पर मिलती है ! सीनियर सिटीजन केयर फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) धारकों को पांच साल से 10 साल की अवधि के लिए 7.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा ! वहीं, सात साल से 10 साल तक की जमा पर ब्याज दर 3.35 फीसदी से 7.75 फीसदी तक है.

HDFC Bank FD Interest Rate

इसके अलावा एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के लिए अपनी विशेष सावधि जमा को 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दिया है ! पिछले वित्तीय वर्ष में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी की थी ! इसके बाद बैंकों ने भी अपनी एफडी योजनाओं को आकर्षक बनाने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की ! इसके साथ ही कई नई फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) योजनाएं भी शुरू की गईं ! चालू वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने अभी तक रेपो रेट में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की है ! रेपो रेट वह दर है जिस पर रिजर्व बैंक अन्य बैंकों को कर्ज देता है !

एफडी योजना शुरू की गई

एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank ) एक वर्ष में दिनों की वास्तविक संख्या के आधार पर ब्याज की गणना करता है ! यदि जमा लीप और गैर-लीप वर्ष में है, तो ब्याज की गणना दिनों की संख्या के आधार पर की जाती है ! अर्थात लीप वर्ष में 366 दिन और गैर-लीप वर्ष में 365 दिन होते हैं ! एचडीएफसी बैंक ने मई में सीमित अवधि के लिए दो विशेष सावधि जमा योजनाएं शुरू की थीं ! बैंक ने 35 महीने और 55 महीने की अवधि के लिए दो फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) प्लान लॉन्च किए थे !

Post Office में वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा 8.2% ब्याज, टैक्स बेनिफिट भी, देखें डिटेल्स

7th Pay DA Hike : वित्त मंत्री अक्टूबर में 4% DA बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, यहां जानें डिटेल

Royal Enfield को झटका, लॉन्च से पहले ही Himalayan 450 के फीचर्स लीक