How To Active PPF Account : क्या आपका पीपीएफ खाता निष्क्रिय हो चूका है, देखे आप इसे कैसे पुनर्जीवित कर सकते हैं

How To Active PPF Account : पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) भारत में सबसे लोकप्रिय निवेशों में से एक है और इसका उपयोग दीर्घकालिक बचत बनाने के लिए किया जाता है ! पीपीएफ ( PPF Account ) के साथ निवेश 15 साल के कार्यकाल के साथ आता है! और खाते को सक्रिय रखने के लिए एक वित्तीय वर्ष में जमाकर्ता को न्यूनतम 500 रुपये जमा करना पड़ता है ! समय पर जमा करने में विफल रहने से खाता निष्क्रिय हो जाता है ! विशेषज्ञों का कहना है, इतने लंबे कार्यकाल के साथ कई लोग न्यूनतम आवश्यक राशि जमा करने में विफल रहते हैं, क्योंकि कई खातों को निवेश ( Investment ) न करने के कारण को निष्क्रिय कर दिया गया है !

How To Active PPF Account

Inactive PPF Account
Inactive PPF Account

PPF ( Public Provident Fund ) एक केंद्र सरकार की योजना है, इसलिए, यह गारंटीड रिटर्न प्रदान करती है जो अन्य कम जोखिम वाले उत्पादों पर मिलने वाले रिटर्न से अधिक है ! पीपीएफ ( PPF Account ) के साथ एक निवेशक अपने खाते में 1.50 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है! एक वित्तीय वर्ष है, और आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट प्राप्त कर सकता है ! हालांकि, PPF निवेश ( Investment ) के साथ पकड़ यह है कि! भले ही खाताधारक वार्षिक जमा करने में विफल हो और खाता निष्क्रिय हो जाए! फिर भी वह ब्याज अर्जित करना जारी रखता है !

आपका PPF खाता कब निष्क्रिय हो सकता है

प्रति वित्तीय वर्ष में न्यूनतम राशि 500 ​​रुपये जमा करने में विफलता पीपीएफ ( Public Provident Fund ) खाते को ‘निष्क्रिय’ नामित किया जाता है ! निष्क्रिय खातों वाले पॉलिसीधारकों के लिए, भले ही वे अभी भी ब्याज अर्जित करना जारी रखते हैं! वे अपने पीपीएफ खाते ( PPF Account ) के माध्यम से ऋण जैसे अन्य लाभों का लाभ नहीं उठा पाएंगे ! नीचे दिए गए चरणों का पालन करके कोई भी खाता फिर से सक्रिय कर सकता है !

लिखित आवेदन जमा ( Written Application Submission )

करें निष्क्रिय पीपीएफ खाते ( PPF Account ) के पुनरुद्धार के लिए, खाताधारक को बैंक या डाकघर की शाखा में एक लिखित अनुरोध जमा करना होगा, जहां आपने खाता खोला है ! आवेदन खाते के 15 साल की अवधि के दौरान किसी भी समय किया जा सकता है !

जुर्माने के साथ न्यूनतम जमा करें ( Pay Miinimum With Fine )

निवेशक को पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Public Provident Fund ) खाते के निष्क्रिय होने पर प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए न्यूनतम 500 रुपये जमा करने होंगे ! इसके साथ ही, आपको प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए 50 रुपये का जुर्माना देना होगा! जिसमें खाता ( PPF Account ) निष्क्रिय था ! आवेदन के साथ चेक को शाखा में जमा करना होगा !

प्रक्रिया ( Process )

जब आप अपना आवेदन जमा करते हैं! तो आपका बैंक या डाकघर यह देखने के लिए आवेदन की जांच करेगा कि! क्या 15 वर्ष की अवधि बीत चुकी है ! सफल सत्यापन पर, आपका पीपीएफ खाता ( PPF Account ) बहाल किया जाएगा ! हालाँकि, यदि 15 साल का कार्यकाल समाप्त हो गया है, तो खाते को पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है ! लेकिन ऐसे मामले में, खाताधारक ऊपर उल्लिखित जुर्माना का भुगतान निवेश ( Investment ) के रूप में करके परिपक्वता की कार्यवाही कर सकता है !

PPF Account Deposit Money : डाकपे ऐप का उपयोग करके पीपीएफ खाते में पैसे जमा करें, ऐसे उठाए लाभ

SBI Recurring Deposit Interest Rate : भारतीय स्टेट बैंक आरडी में निवेश करके आप पा सकते है बड़ा फायदा, जाने इसकी नयी ब्याज दरे

Atal Pension Yojana Online Apply : अटल पेंशन योजना क्या है और इसमें ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे, ऐसे उठाए लाभ

Advertisement