How To Close Fixed Deposit Account : परिपक्वता पर या उससे पहले एफडी को बंद करना हो तो कैसे करे, यहाँ जानिए

How To Close Fixed Deposit Account : फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) सबसे सुरक्षित निवेश ( Investment ) विकल्पों में से एक है! और जोखिम-उलट निवेशकों के बीच हमारे देश में काफी लोकप्रिय है ! एफडी ( FD ) को टर्म डिपॉजिट भी कहा जाता है क्योंकि वे एक निश्चित अवधि के लिए बुक किए जाते हैं जो 7 दिनों से कम हो सकते हैं और 10 साल तक जा सकते हैं ! इसके अलावा, फिक्स्ड डिपॉजिट ( Close Fixed Deposit Account ) फिक्स्ड एफडी दरों पर गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करते हैं और इस तरह से रिटर्न का आश्वासन देते हैं !

How To Close Fixed Deposit Account

How To Close Fixed Deposit Account
How To Close Fixed Deposit Account

निवेशकों के पास परिपक्वता तक अपने एफडी ( FD ) को जारी रखने! या समय से पहले इसे वापस लेने का विकल्प होता है ! हालांकि, समय से पहले अपनी सावधि जमा को बंद करना उचित नहीं है ! एफडी के खिलाफ एक क्रेडिट कार्ड एक बेहतर विकल्प है जब आपको तुरंत धन की आवश्यकता होती है ! अब जब एफडी को बंद ( Fixed Deposit Close ) करने का तरीका पता चल गया है, तो यह जानना जरूरी है कि एफडी को बंद ( FD Account ) करने के लिए दो तरीके हैं ! पहला व्यक्ति परिपक्वता पर एफडी को बंद कर रहा है, जबकि दूसरा उन लोगों को सहायता करता है जो परिपक्वता से पहले एफडी को बंद करना चाहते हैं !

Close SBI FD Account Online

ऑनलाइन एसबीआई सावधि जमा ( Close Online SBI FD Account ) को बंद करने के चरण निम्नलिखित हैं:

  • अपनी पंजीकृत उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके, एसबीआई ( State Bank Of India ) नेट बैंकिंग में लॉग इन करें
  • शीर्ष पर बार मेनू से ई-फिक्स्ड डिपॉजिट विकल्प चुनें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें !
  • ‘क्लोज ए / सी प्रीमेच्योरली’ पर क्लिक करें जो बार मेन्यू में अंतिम टैब है !
  • एफडी का चयन करें जिसे आप बंद करना चाहते हैं और आगे बढ़ें पर क्लिक करें !
  • चयनित एफडी ( Fixed Deposot ) का विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा जिसे आपको सत्यापित करने की आवश्यकता है !
  • रिमार्क्स ’क्षेत्र में एफडी के समापन के लिए टिप्पणी दें और पुष्टि’ पर क्लिक करें !
  • उच्च-सुरक्षा पासवर्ड दर्ज करें जो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा !

परिपक्वता पर एफडी को बंद करना

यद्यपि एफडी बंद ( Close FD Account ) होने की प्रक्रिया बैंक से बैंक में भिन्न हो सकती है! लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) सर्टिफिकेट का समर्पण सभी बैंकों और अन्य प्रदाताओं में भी आवश्यक है ! इस प्रमाण पत्र को जमा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह संयुक्त रूप से आयोजित होने पर सभी जमाकर्ताओं द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित हैं ! जमा प्रमाण पत्र के साथ, आपका प्रदाता खाता बंद करने का फॉर्म जमा करने के लिए भी कह सकता है! जैसे खाता खोलने का फॉर्म, आवश्यक विवरण देना जिसमें बचत खाता विवरण, एफडी विवरण आदि शामिल होना चाहिए !

परिपक्वता या समयपूर्व समापन से पहले एफडी को बंद करना

फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) उनके नाम के विपरीत, तरल होते हैं क्योंकि वे कभी भी बंद हो सकते हैं ! कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आप खुद को पैसों की जरूरत में पा सकते हैं! लेकिन इसे लोन देने की इच्छा नहीं रखते हैं ! ऐसे समय में, आपकी एफडी ( FD Account ) आपकी फाइनेंसर हो सकती है ! बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान परिपक्वता से पहले सावधि जमा को वापस लेने या बंद करने की सुविधा प्रदान करते हैं ! एफडी ( Close Fixed Deposit Account ) की समयपूर्व निकासी पर मामूली जुर्माना लगाया जाता है! और कुछ ही समय में पैसा जमाकर्ता के खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है !

How To Link PAN To Aadhaar Card : अपने पैन को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें जानिए यह है पूरी प्रोसेस

How To Add Nominee In Bank of Baroda : बैंक ऑफ बड़ौदा खाताधारक अपने खाते में नॉमिनी का नाम किस प्रकार जोड़े, पढ़े यह है इसकी जानकारी

LPG Gas Cylinder Prices From Today : जानिए अब से क्या रहने वाला है एलपीजी गैस का दाम और सब्सिडी, भारी गिरावट

Advertisement