How To Open Demat And Trading Account Online : खाता खोलना बहुत ही आसान, जानिए डीमैट और ट्रेडिंग खाता ऑनलाइन कैसे खोलें

How To Open Demat And Trading Account Online : पिछले कुछ महीनों के दौरान, बाजार में खुदरा निवेशकों की भागीदारी में तेजी देखी गई है! और लोगों को बाजारों में जो लाभ हुआ है, वह तेजी से बढ़ रहा है ! यदि आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे करें, लेकिन अपने पैसे की सुरक्षा और डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया ( Demat Account Opening Process ) के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं! तो यहां वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizen ) की मदद करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को डीमैट खाता ( Demat Account ) खोलने की प्रक्रिया को नेविगेट करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक सरल विवरण है !

How To Open Demat And Trading Account Online

How To Open Demat And Trading Account Online
How To Open Demat And Trading Account Online

ध्यान दें कि खाता खोलते ( Opening Account ) समय एक नॉमिनी जोड़ना महत्वपूर्ण है ! एक बार जब आपका खाता खोलने का आवेदन हो जाता है! तो आपको एक डीमैट खाता संख्या ( Demat Account Number ) और एक ग्राहक आईडी मिलेगी ! डिपॉजिटरी ( Trading Account ) प्रतिभागी आपको एक लाभार्थी स्वामी पहचान संख्या प्रदान करेगा! जो आपके भविष्य के सभी लेनदेन के लिए आवश्यक होगी ! आप अपने प्रदाता से एक या दो सप्ताह में एक स्वागत किट प्राप्त करेंगे !

योग्यता

18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति डिमैट और ट्रेडिंग खाता ( Demat And Trading Account ) डिजिटल रूप से खोल सकता है ! उसी के लिए अनिवार्य दस्तावेज पैन, बैंक खाता, पहचान और पते के प्रमाण हैं !

आवश्यक दस्तावेज:

  • चाभी
  • रद्द किए गए चेक, बैंक स्टेटमेंट, इनकम प्रूफ, सिग्नेचर कॉपी और पैन कार्ड कॉपी सहित वित्तीय दस्तावेज

मिनटों में ऑनलाइन डीमैट खाता कैसे खोलें

  • चरण 1:  एक डिपॉजिटरी प्रतिभागी चुनें: आपको जो पहली चीज करनी है! वह डिपॉजिटरी प्रतिभागी चुनें !  यह एक अधिकृत बैंक, एक वित्तीय संस्थान या एक दलाल हो सकता है! जिसके साथ आप अपना डीमैट खाता खोलना चाहते हैं !
  • चरण 2:  डीमैट खाता खोलना: चुने हुए डिपॉजिटरी प्रतिभागी की वेबसाइट पर जाएं! और ओपन डीमैट अकाउंट ( Open Debat Account ) टैब पर क्लिक करें ! अपना मूल विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें !  कुछ ब्रोकर आधार का उपयोग करके डीमैट खाते खोलने ( Debat Account Opening Process ) की अनुमति भी देते हैं !
  • चरण 3:  खाता खोलने की फीस का भुगतान करें: नेट बैंकिंग ( Net Banking ) या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपने ब्रोकर को खाता खोलने के शुल्क का भुगतान करें !

रखरखाव शुल्क पर फिर से देखें

डीमैट खाता ( Demat Account Opening Process ) खोलना एक छोटी सुविधा शुल्क के साथ आता है ! अपने डीमैट खाते के साथ आरंभ करने से पहले, इससे जुड़े आरोपों के लिए दस्तावेज़ को ध्यान से पढ़ें! जैसे डीमैट खाता ( Debat Trading Account ) खोलना, रखरखाव, लेन-देन, और संरक्षक शुल्क ! ये चार्ज हर फाइनेंशियल पार्टनर के लिए अलग-अलग होते हैं !

पेशेवर सहायता प्राप्त करना

जैसे ही आप अपनी वित्तीय यात्रा शुरू करते हैं ! निवेश ( Investment ) के साधनों पर निष्पक्ष दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है ! जो आपके पक्ष में काम करता है ! यहां, प्रमाणित पेशेवर एक उद्देश्यपूर्ण वित्तीय योजना का मसौदा तैयार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं! क्योंकि वे 200 से अधिक शाखाओं ( Demat Account Opening Process )  में पांच करोड़ से अधिक ग्राहकों को किक-स्टार्ट करने और उनकी वित्तीय यात्रा को बनाए रखने में सहायता कर रहे हैं ! डिपॉजिटरी एक बैंक ( Bank ) की तरह है! जहाँ प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखा जाता है ! भारत में दो डिपॉजिटरी हैं- नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL)! और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (CDSL) !

Looking To Buy Health Insurance : यहाँ कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं उनके लिए जो स्वास्थ्य बीमा खरीदने का सोच रहे है

SBI Customers Alert About KYC : भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारक केवाईसी अपडेट करने के लिए इन दस्तावेजों को संभाल कर रखें

Advertisement