Income Tax Action : बड़ी खबर आयकर विभाग इन कर्मचारियों पर करेगा सख्त कार्रवाई जानें अपडेट

Income Tax Action : आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने लंबे समय से कई जटिल प्रक्रियाओं को आसान बना दिया है ! ग्राहकों को हर काम जल्दी और आसानी से करने के लिए विभाग कई सुविधाएं लेकर आता है ! इस साल भी रिकॉर्ड आईटीआर दाखिल किया गया.

Income Tax Action

Income Tax Action

Income Tax Action

लेकिन इसके बाद भी कई लोग ऐसे हैं जो चांदनी रात के जरिए कमाई तो करते हैं, लेकिन इससे होने वाली आय को अपनी टैक्सेबल इनकम में शामिल नहीं करते हैं ! ऐसे कर्मचारियों को आयकर विभाग ( Income Tax Department की ओर से नोटिस भेजा जा रहा है ! आयकर विभाग ने ऐसे कर्मचारियों पर कड़ी नजर रखी है.

बहुत से लोग अपनी कमाई छुपाते हैं.

आपको बता दें कि आयकर विभाग ( Income Tax Department की ओर से नोटिस ऐसे लोगों को भेजा जा रहा है, जो वेतन के अलावा किसी अन्य माध्यम से कमाई करते हैं। फिलहाल विभाग ने वित्त वर्ष 2019-2020 और 2020-2021 के लिए आईटीआर दाखिल करने वाले लोगों के नामों की पहचान कर ली है.

Income Tax Department Notice

ऐसे लोगों को लगातार नोटिस भेजे जा रहे हैं ! अब तक जिन लोगों को छिपी हुई आय को लेकर नोटिस भेजा गया है उनमें ज्यादातर आईटी प्रोफेशनल्स, मैनेजमेंट और अकाउंटिंग प्रोफेशनल्स शामिल हैं ! जो लोग अपनी अतिरिक्त आय आयकर विभाग से छिपाते हैं।

News Income Tax Action

ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने विदेश से भी कमाई की है ! लेकिन अपने वेतन के रूप में उन्होंने केवल नियमित आय को ही शामिल किया है ! साल 2019 से 2021 के बीच ऐसे मामले सबसे ज्यादा आए हैं. आयकर विभाग ( Income Tax Department अब तक ऐसे करीब 1100 लोगों को नोट जारी कर चुका है ! बड़ी बात यह है कि ऐसे कर्मचारियों की जानकारी विभाग को उन्हीं कंपनियों ने दी है, जिनमें वे काम कर रहे हैं।

Income Tax Department

इसके साथ ही आयकर विभाग ने विदेश से किए गए सभी लेनदेन पर नज़र रखने पर भी लोगों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है ! इसके साथ ही करयोग्य आय पर जुर्माने के साथ टैक्स चुकाने का भी आदेश दिया गया है. कोरोना महामारी के दौरान लोग घर से काम कर रहे थे ! आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ऐसे में कई लोग कई अलग-अलग कंपनियों के साथ काम कर रहे थे ! इस जानकारी के सामने आने के बाद कई बड़ी कंपनियों ने चांदनी रात का काम करने वाले कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था!

Axis Bank FD Rates Check : खुशखबरी, Axis बैंक ने आज से बढ़ाई FD की ब्याज दरें, अब ज्यादा होगा मुनाफा

UP Berojgari Bhatta : यूपी सरकार बेरोजगारों को दे रही है 1500 महीना, ऐसे करें आवेदन

PPF Account Update : पीपीएफ में करें निवेश 5 साल में मिलेगा, तगड़ा रिटर्न

EPFO Pension Check : 7500 रुपए नहीं, 33 साल+2= 35/70×50,000= 25000 रुपए मिलेगी पेंशन