Income Tax Notice : सही ITR भरने पर भी हजारों टैक्सपेयर्स को धड़ाधड़ मिल रहे हैं नोटिस, जाने क्यों

Income Tax Notice : कारोबारी साल 2022-23 और असेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी ! अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ( Income Tax Department ) की ओर से टैक्सपेयर्स द्यावा फाइल किए गए !

Income Tax Notice

Income Tax Notice

Income Tax Notice

इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) पर रिफंड जारी किया जा रहा है ! इसके साथ ही कई टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स नोटिस भी भेजे जा रहे हैं ! जानकारी के मुताबिक एक बार फिर से हजारों लोगों को नोटिस मिले हैं ! और उनसे 15 दिनों के अंदर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ( Income Tax Return ) द्वारा जवाब भी मांगा गया है !

Income Tax Return

इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) सेक्शन 143 (1) के तहत पूरे महाराष्ट्र और गुजरात में हजारों टैक्सपेयर्स को भेजे गए नोटिस में उनसे पूछा गया है ! कि उन्होंने सेक्शन 80 पी (Section 80 P) के तहत इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) में कटौती का दावा क्यों किया !

क्या है सेक्शन 80 पी : Income Tax Notice

यह कटौती इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ( Income Tax Department ) में इंडिविजुअल्स के लिए नहीं, बल्कि सिर्फ को- ऑपरेटिव सोसाइटी के लिए उपलब्ध है ! सेक्शन 80 पी के तहत, अगर कोई सहकारी समिति बैंकिंग या क्रेडिट सुविधा, एग्रीकल्चर एक्टिविटी और प्रोडक्ट या कॉटेज इंडस्ट्री से इनकम जनरेट करती है ! तो उन्हें कुल इनकम की गणना करते समय 15,000 रुपए से 20,000 रुपए की ITR ( Income Tax Return ) द्वारा कटौती की पेशकश की जाती है !

इतने करदाताओं ने फाइल किया इनकम टैक्स रिटर्न

इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) दिवस के मौके पर बात करते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अब तक कुल 4 करोड़ से अधिक टैक्सपेयर्स ने अपना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ( Income Tax Department ) द्वारा रिटर्न दाखिल कर दिया है !

आयकर विभाग ( Income Tax Department ) के अनुसार इसमें से आधे को प्रोसेस भी कर दिया गया है ! ध्यान देने वाली बात ये है कि वित्त वर्ष 2022-23 और असेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए ITR ( Income Tax Return ) फाइल करने की तारीख करीब आ रही है !

ITR Refund

ऐसे में इनकम टैक्स विभाग ( Income Tax Department ) लोगों को बार-बार समय से आईटीआर फाइल करने की सलाह दे रहा है ! अगर आप ऐसा नहीं करते हैं ! तो बाद में 5 लाख रुपये से अधिक के इनकम वाले लोगों को 5,000 रुपये और 5 लाख से कम इनकम वाले लोगों को 1,000 रुपये तक की पेनल्टी देनी पड़ेगी ! ऐसे में बिना जुर्माने के टैक्स ( Income Tax Return ) जमा करने के लिए 31 जुलाई तक अपने काम को पूरा कर लें !

क्या है मामला : Income Tax Return

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ( Income Tax Department ) एक रिपोर्ट के अनुसार, अहमदाबाद स्थित चार्टर्ड अकाउंटेंट राजू शाह ने कहा कि सेक्शन 80 पी कटौती का दावा करने के लिए धारा 143 (1) (ए) के तहत गलत नोटिस भेजे जा रहे हैं ! हमने अपने ग्राहकों के लिए इन कटौतियों का दावा नहीं किया है क्योंकि वे इसका दावा करने के पात्र नहीं हैं ! ये सहकारी समितियों की ओर से फाइल किए गए रिटर्न के लिए नहीं, बल्कि इंडिविजुअल इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) के लिए भेजे जा रहे हैं !

यह भी जाने :- 

PMJDY Account Update : जनधन योजना के 9 साल पूरे, जीरो बैलेंस खाते घटकर 8 फीसदी, यहाँ जाने