India Post Payments Bank : अब गांव में भी मिलेगा होम लोन, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

India Post Payments Bank 2022  : अगर आप भी त्योहारों के मौसम में अपना घर खरीदने का सपना देख रहे हैं तो अब आप इसे आसानी से कर सकते हैं ! अब से आप पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) से होम लोन भी ले सकते हैं ! पहले गांव में रहने वाले लोगों को होम लोन लेने के लिए बहुत परेशान होना पड़ता था ! लेकिन अब से आपको मिनटों में होम लोन मिल जाएगा ! इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने इसके लिए एचडीएफसी (HDFC) के साथ करार किया है !

India Post Payments Bank 2022

India Post Payments Bank

India Post Payments Bank

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) और बंधक ऋणदाता एचडीएफसी लिमिटेड ने मंगलवार को आईपीपीबी (IPPB) के लगभग 4.7 करोड़ ग्राहकों को होम लोन (Home Loans) देने के लिए एक रणनीतिक गठबंधन की घोषणा की ! 650 शाखाओं के अपने व्यापक नेटवर्क और 1.36 लाख से अधिक बैंकिंग एक्सेस पॉइंट्स का लाभ उठाते हुए ! इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB )का लक्ष्य एचडीएफसी लिमिटेड के होम लोन (HDFC Ltd Home Loans) उत्पादों और इसकी विशेषज्ञता को पूरे भारत में अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराना है ! ये पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक होम लोन (India Post Payments Bank Home Loan) बिना बैंक वाले और कम सेवा वाले क्षेत्रों में उपलब्ध कराए जाएंगे, जिनमें से कई के पास वित्त की बहुत कम या कोई पहुंच नहीं है !

पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) के एमडी जे. वेंकटराम ने कहा, वित्तीय समावेशन क्रेडिट तक पहुंच को सक्षम किए बिना हासिल नहीं किया जा सकता है ! हमारे मजबूत नेटवर्क और आवास वित्त बाजार में एचडीएफसी के नेतृत्व द्वारा पूरक, गठबंधन का उद्देश्य डिजिटल रूप से सक्षम एजेंट बैंकिंग चैनल का उपयोग करके आवास ऋण उपलब्ध और सुलभ बनाना है ! आईपीपीबी (IPPB) लगभग 190,000 बैंकिंग सेवा प्रदाताओं डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से आवास ऋण की पेशकश करेगा ! जबकि सभी होम लोन के लिए क्रेडिट, तकनीकी और कानूनी मूल्यांकन, प्रसंस्करण और वितरण एचडीएफसी लिमिटेड द्वारा संभाला जाएगा, आईपीपीबी ऋण की सोर्सिंग के लिए जिम्मेदार होगा !

4.7 करोड़ ग्राहकों को दिया जाएगा होम लोन

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ( Post Office Payments Bank ) ने हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी (HDFC) के साथ एक महत्वपूर्ण सौदा किया है ! इसके तहत पेमेंट बैंक के करीब 4.7 करोड़ ग्राहकों को आईपीपीबी होम लोन (IPPB Home Loan) की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ! डाकघर (Post Office) ने गांव के ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए यह साझेदारी की है !

Advertising
Advertising

एचडीएफसी ने जारी किया बयान ( India Post Payments Bank )

इसको लेकर एचडीएफसी ने बयान जारी किया है ! बयान में कहा गया है कि बैंक 650 शाखाओं के अपने राष्ट्रव्यापी नेटवर्क और 1.36 लाख से अधिक बैंकिंग एक्सेस प्वाइंट डाकघरों (India Post) की मदद से ग्राहकों को ऋण प्रदान करेगा ! आईपीपीबी (IPPB) के प्रबंध निदेशक जे वेंकटरामु के अनुसार, वित्तीय समावेशन के लिए ऋण तक पहुंच आवश्यक है ! क्योंकि कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान ग्राहकों के एक महत्वपूर्ण वर्ग को गृह ऋण प्रदान नहीं करता है !

ग्राहकों को चेतावनी दी जाएगी

आपको बता दें कि इस पार्टनरशिप के जरिए HDFC के होम लोन प्रोडक्ट को ग्राहकों तक ले जाना है ! इसके साथ ही उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी ! खासकर उन जगहों पर जहां बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार नहीं हो रहा है ! इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ( Post Office Payments Bank) लोगों को आगाह करने और होम लोन की सुविधा का विस्तार करने के लिए. कंपनी ने कहा कि आईपीपीबी (IPPB) लगभग 1,90,000 बैंकिंग सेवा प्रदाताओं-पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) और ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से आईपीपीबी होम लोन (IPPB Home Loan) की पेशकश करेगा !

250,000 लोगों को मिला है पीएम आवास का लाभ

एचडीएफसी (HDFC) की प्रबंध निदेशक रेणु सूद कर्नाड के मुताबिक पीएम आवास योजना का लाभ भी ग्राहकों को मिलेगा ! एचडीएफसी के 250,000 से अधिक लाभार्थियों को अब तक इसका लाभ मिल चुका है ! पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) उन्होंने आगे कहा कि इन लाभार्थियों को 30 जून तक 43,000 करोड़ रुपये प्रतिपूर्ति और 5,800 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिली है !

एचडीएफसी लिमिटेड पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन:

आप आधिकारिक एचडीएफसी (HDFC) पोर्टल पर जा सकते हैं और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करके फॉर्म भर सकते हैं ! आप इस पोर्टल के माध्यम से अपने एचडीएफसी होम लोन (HDFC Home Loan) आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं  !

UP BIjli Bill Mafi Yojana Form 2022 : यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना में ऑनलाइन फॉर्म भरें