ITR Big Announcement : आयकर विभाग ने 31 जुलाई के बाद आईटीआर को लेकर बड़ा ऐलान किया है, यहाँ जाने

ITR Big Announcement : जिन कंपनियों और व्यक्तियों को अपने खातों का ITR ( Income Tax Return ) ऑडिट कराना आवश्यक है, उनके लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है ! आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने कहा कि 31 जुलाई तक दाखिल किए गए कुल रिटर्न में से इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित 3.44 करोड़ आईटीआर यानी 61 फीसदी प्रोसेस भी हो चुके हैं !

ITR Big Announcement

ITR Big Announcement

ITR Big Announcement

अब इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है ! दरअसल, आकलन वर्ष 2023-24 के लिए 31 जुलाई तक रिकॉर्ड 6.77 करोड़ आयकर रिटर्न ( Income Tax Department ) दाखिल किए गए ! इनमें से 53.67 लाख लोगों ने पहली बार रिटर्न दाखिल किया है !

यह जानकारी आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने दी है ! आकलन वर्ष 2023-24 के लिए 31 जुलाई तक 6.77 करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए हैं ! आयकर विभाग ने एक बयान में कहा, यह संख्या पिछले साल की समान अवधि तक ITR ( Income Tax Return ) दाखिल किए गए 5.83 करोड़ रिटर्न से 16.1 प्रतिशत अधिक है !

ITR Big Announcement

आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने वेतनभोगी करदाताओं को आईटीआर जमा करने के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया था ! इसके अलावा, जिन करदाताओं को वित्तीय वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के ITR ( Income Tax Return ) ऑडिट की आवश्यकता नहीं है !

वे भी इस तिथि तक अपना रिटर्न ( Income Tax Department ) जमा कर सकते हैं ! विभाग ने पहले ही साफ कर दिया था ! कि वह आईटीआर जमा करने की समय सीमा नहीं बढ़ाएगा ! ऐसे में ITR ( Income Tax Return ) डेडलाइन के आखिरी दिन 31 जुलाई को 64.33 लाख से ज्यादा रिटर्न जमा किए गए !

Income Tax Return

आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने बताया कि इस बार 53.67 लाख से ज्यादा लोगों ने पहली बार आईटीआर जमा किया है ! इसे कर आधार में विस्तार का स्पष्ट संकेत माना जा रहा है ! हालाँकि, जिन कंपनियों और व्यक्तियों को अपने खातों का ITR ( Income Tax Return ) ऑडिट करवाना आवश्यक है !

उनके लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के लिए आयकर रिटर्न दाखिल ( Income Tax Department ) करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है ! आयकर विभाग ने कहा कि 31 जुलाई तक दाखिल किए गए ! कुल रिटर्न में से इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित 3.44 करोड़ ITR ( Income Tax Return ) यानी 61 फीसदी प्रोसेस भी हो चुके हैं !

ITR Filling

आयकर विभाग ( Income Tax Department ) ने करदाताओं को रिटर्न दाखिल करने और अन्य बिंदुओं पर आने वाली समस्याओं की मदद के लिए एक ई-फाइलिंग डेस्क भी स्थापित की थी ! आकलन वर्ष 2023-24 के लिए ITR ( Income Tax Return ) दाखिल किए गए कुल 6.77 करोड़ रिटर्न में से 49.18 प्रतिशत आईटीआर-1 के रूप में दाखिल किए गए !

Income Tax Return

जबकि 11.97 प्रतिशत आयकर विभाग ( Income Tax Department  ) में -2 के रूप में दाखिल किए गए ! इसी तरह आईटीआर-3 की हिस्सेदारी 11.13 फीसदी, आईटीआर-4 की 26.77 फीसदी और ITR ( Income Tax Return ) -5 की 0.94 फीसदी रही !

ITR Big Announcement

46 प्रतिशत से अधिक रिटर्न आयकर विभाग ( Income Tax Department ) के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन दाखिल किए गए हैं ! जबकि शेष रिटर्न ऑफलाइन दाखिल किए गए हैं ! वहीं, लोग रिकॉर्ड ITR ( Income Tax Return ) दाखिल करने को लेकर भी उत्साहित हैं !

यह भी जाने :- 

SSY Account Balance Check : सुकन्या खाते में कितना पैसा जमा है, ऐसे ऑनलाइन चेक करें, यहाँ जाने