ITR Refund : इस दिन आ सकती है ITR REFUND की राशि, बस करना होगा ये काम, यहाँ जाने

ITR Refund : इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) फाइलिंग करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई को समाप्त हो चुकी है ! ऐसे में अब देखा जाए तो जिन भी लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न के लिए दाखिल कर दिया है, अब वह सोच रहे हैं ! कि आयकर विभाग कब उनके खाते में रिफंड की रकम भेजेगा !

ITR Refund

ITR Refund

ITR Refund

साथ ही आप मिलने वाली ITR ( Income Tax Return ) रिफंड की राशि को कैसे अपने मोबाइल से चेक (स्टेटस) कर पाएंगे हम इसे भी बताने वाले हैं ! ऐसे में सबसे पहले आपको यह समझना होगा ! कि आखिरकार यह इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) रिफंड होता क्या है ! चलिए बिना देर किए हुए समझते हैं !

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) रिफंड को ध्यान से समझे

बता दें कि आयकर विभाग ने 31 जुलाई तक सभी टैक्स पेयर को मौका दिया था, कि वह इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) फाइलिंग के लिए आवेदन कर लें ! ऐसे में जिन लोगों ने ITR फाइलिंग नहीं की होगी ! उनको इनकम टैक्स नोटिस भेज सकता है ! बता दें कि अभी भी आप सभी टैक्सपेयर्स 5000 रुपए का जुर्माना देकर ITR फाइलिंग कर सकते है !

Income Tax Return

बहरहाल जिन भी लोगों ने समय रहते आयकर विभाग को इनकम टैक्स रिटर्न ( Income Tax Return ) फाइलिंग कर दी थी ! ऐसे में जिन भी लोगों ने औसत से अधिक टैक्स फाइलिंग कर दी थी ! ऐसी स्थिति में आयकर विभाग उन सभी टैक्सपेयर्स को एक रिफंड जारी करता है !

जो कि देखा जाए तो यह प्रक्रिया ई-वेरिफिकेशन के आधार पर ही किया जाता है ! आयकर विभाग गहनता से अध्ययन करके ही जो लोग ITR ( Income Tax Return ) विभाग में मुताबिक पात्र होते हैं ! वह उन्हें SMS या फिर मेल के जरिए जानकारी देता है !

सभी टैक्सपेयर्स ऐसे करें रिफंड का स्टेटस चेक

देखा जाये तो यह बात बिल्कुल सही है ! कि प्रायः देखा गया है टैक्स फाइलिंग के बाद कुछ दिनों के भीतर टैक्स रिफंड अमूमन आ ही जाता है ! ऐसे में देखा जाये तो इस बार 16 दिनों के बाद रिफंड आने की पूरी संभावना जताई जा रही है ! अब बड़ा सवाल यह है ! कि आखिरकार कोई ITR ( Income Tax Return ) टैक्सपेयर्स कैसे रिफंड के स्टेटस को चेक कर पाएगा !

ITR Refund

जानकारी के मुताबिक सबसे पहले सभी ITR ( Income Tax Return ) टैक्सपेयर्स ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर विजिट करें ! इसके बाद पूछी जा रही जानकारी को भरते हुए आगे बढ़े ! बता दें कि इसमें आपको पैन, आधार, जन्म दिन की तिथि, पासवर्ड आदि की जानकारी ली जाएगी !

Income Tax Return

इसे फील करने के बाद अगला पेज आपके सामने खुलेगा ! ऐसे में अब आपको ‘माइ अकाउंट सेक्शन’ पर क्लिक करना होगा ! इसके बाद आपके सामने एक रिव्यू रिटर्न्स का ऑप्शन आएगा ! ऐसे में आपको इसके ऊपर क्लिक करके अपने ITR ( Income Tax Return ) स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं !

यह भी जाने :- 

APY हर महीने 210 रुपये निवेश करने पर मिलेगी हर साल 60,000 रुपये पेंशन, जानें पूरी डिटेल