LIJeevan Anand : LIC की इस स्कीम में मिलेंगे 25 लाख, हर दिन बचाएं सिर्फ 45 रुपये

Jeevan Anand : LIC की इस स्कीम में मिलेंगे 25 लाख, हर दिन बचाएं सिर्फ 45 रुपये : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी Life Insurance Corporation (LIC) अपने ग्राहकों के लिए कई योजनाएं चला रही है ! देश के करोड़ों लोगों ने एलआईसी की सभी योजनाओं में अपनी कमाई का निवेश ( Investment ) किया है ! एलआईसी में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है ! इसलिए देश के करोड़ों लोग एलआईसी ( LIC ) की योजना में निवेश करना पसंद करते हैं !

LIC Jeevan Anand : LIC की इस स्कीम में मिलेंगे 25 लाख, हर दिन बचाएं सिर्फ 45 रुपये

"<yoastmark

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) अपने सभी ग्राहकों के लिए कई बेहतरीन पॉलिसी चलाती है ! इन्हीं योजनाओं में से एक है जीवन आनंद योजना ! अगर आप कम प्रीमियम पर अपने लिए एक बड़ी रकम जुटाना चाहते हैं, तो आप जीवन आनंद पॉलिसी ( LIC Jeevan Anand Policy ) में निवेश कर सकते हैं !

एक लाख का बीमा राशि

जीवन आनंद प्लान ( Jeevan Anand Plan ) टर्म पॉलिसी के समान है ! आप उस अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं जिसके लिए आपके पास पॉलिसी है ! इस योजना ( LIC Jeevan Anand Yojana ) में पॉलिसीधारक को कई मैच्योरिटी लाभ मिलते हैं ! जीवन आनंद पॉलिसी में, न्यूनतम 1 लाख रुपये की Insurance Money है ! अधिकतम के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं है !

मिलते हैं राइडर

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी ( LIC Jeevan Anand Policy ) लेने वाले व्यक्ति को चार राइडर मिलते हैं ! एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) की इस पॉलिसी को लेने वालों को किसी भी तरह की टैक्स छूट नहीं मिलती है !

Advertising
Advertising

25 लाख कैसे प्राप्त करें?

एलआईसी जीवन आनंद प्लान ( LIC Jeevan Anand Plan ) में आप करीब 1358 रुपये महीने जमा करके 25 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं ! इसके लिए आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना होगा ! अगर आप जीवन आनंद पॉलिसी में 35 साल के लिए निवेश ( Investment ) करते हैं तो आपको योजना की परिपक्वता पर 25 लाख रुपये मिलेंगे ! इस रकम को पाने के लिए आपको रोजाना 45 रुपये की बचत करनी होगी ! इस तरह आपको महीने के लिए 1358 और सालाना करीब 16,300 रुपये जमा करने होंगे !

बोनस प्राप्त करें (Jeevan Anand Policy)

इस तरह आप 35 साल में कुल मिलाकर करीब 5.70 लाख रुपये जमा कर देंगे ! इस जीवन आनंद पॉलिसी ( Jeevan Anand Policy ) में बेसिक सम एश्योर्ड पांच लाख रुपये होगा ! साथ ही 8.60 लाख रुपये का रिवीजनरी बोनस और 11.50 लाख रुपये का फाइनल Bonus दिया जाएगा ! जीवन आनंद पॉलिसी में दो बार बोनस भी मिलता है ! लेकिन इसके लिए पॉलिसी 15 साल की होनी चाहिए !

मृत्यु का लाभ ( Death Benefits )

यदि किसी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है ! तो Nominee को पॉलिसी के मृत्यु लाभ का 125% मिलेगा ! वहीं, अगर पॉलिसी ( Jeevan Anand Plan ) की मैच्योरिटी से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है ! तो नॉमिनी को बीमित समय के बराबर पैसा मिलता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) के प्लान में काफी आसानी से निवेश किया जा सकता है !

यह भी जाने :- Bank of Baroda RD Interest Rates : बैंक ऑफ बड़ौदा आरडी ब्याज दर की गणना कैसे की जाती है