Jeevan Labh Plan 936 : मैच्योरिटी पर मिलेंगे 20 लाख, इस पॉलिसी में करे प्रतिदिन 252 रुपये का निवेश

Jeevan Labh Plan 936 : यदि आप अपना पैसा किसी निवेश योजना में लगाना चाहते हैं जो निवेश पर सुरक्षा के साथ अच्छा रिटर्न प्रदान करती है ! तो भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की जीवन लाभ पॉलिसी आपके लिए सही लड़ाई हो सकती है ! एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी ( LIC Jeevan Labh Policy ) में थोड़ा सा निवेश करके आप मैच्योरिटी के समय लाखों रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं !

Jeevan Labh Plan 936

Jeevan Labh Plan 936

Jeevan Labh Plan 936

उदाहरण के लिए, एलआईसी जीवन लाभ प्लान ( LIC Jeevan Labh Plan ) में ऐसे एक विकल्प में, आप प्रति दिन 251.7 रुपये जितना कम निवेश करके परिपक्वता के समय 20 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं ! निवेश योजना सुरक्षा और आयकर बचत के साथ सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प प्रदान करती है ! हालाँकि, आपको अपने निवेश की योजना बनाने से पहले निवेश योजना के पूर्ण विवरण को समझने की आवश्यकता है ! यहां जीवन लाभ पॉलिसी ( Jeevan Labh Policy ) से संबंधित सभी विवरण दिए गए हैं:

एलआईसी जीवन लाभ प्लान 936 की विशेष विशेषताएं –

  • जीवन लाभ प्लान ( Jeevan Labh Plan ) फीचर पॉलिसी लाभ और सुरक्षा दोनों देती है !
  • इस पॉलिसी को 8 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के लोग आसानी से ले सकते हैं !
  • 16 से 25 साल तक पॉलिसी का टर्म लिया जा सकता है !
  • कम से कम 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड तो लेना ही होगा !
  • भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पॉलिसी में अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है !
  • 3 साल के प्रीमियम के भुगतान पर लोन ( Loan ) की सुविधा भी उपलब्ध है !
  • प्रीमियम पर टैक्स छूट और पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को सम एश्योर्ड और बोनस का लाभ मिलता है !

कितना होगा प्रीमियम

एलआईसी जीवन लाभ प्लान ( LIC Jeevan Labh Plan ) में मासिक भुगतान के लिए अनुग्रह अवधि 15 दिन है ! ग्रेस पीरियड वह समयावधि है जिसमें आप पॉलिसी के लिए अपने विलंबित प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं ! हालाँकि, यदि आप मासिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो एक अनुग्रह अवधि की भी अनुमति है ! इसके अलावा, एलआईसी त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक भुगतान करने वाले निवेशकों को 30 दिनों की छूट अवधि प्रदान करता है ! निवेशकों को प्रीमियम पर टैक्स में छूट भी मिल सकती है ! निवेशक की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि ( Insurance Claim ) का भुगतान किया जाता है !

कौन कौन ले सकता है लाभ

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी ( LIC Jeevan Labh Policy ) में न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये है ! निवेशक 16 से 25 साल के बीच की पॉलिसी रेंज के बीच चयन कर सकते हैं ! और प्रीमियम भुगतान अवधि भी तय कर सकते हैं जो 10 से 16 साल तक हो सकती है !

Advertising
Advertising

पॉलिसी में निवेश करने की न्यूनतम आयु 8 वर्ष है जबकि भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पॉलिसी में प्रवेश की अधिकतम आयु 59 वर्ष है ! बीमा कंपनी निवेशकों को मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर नियमित रूप से अपने प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देती है !

Jeevan Labh Plan 936 : जानिए कैसे पाएं 20 लाख रुपए

एलआईसी ( LIC ) की वेबसाइट पर उपलब्ध कैलकुलेटर के अनुसार, यदि आप 20 लाख रुपये का बीमा राशि चुनते हैं ! तो आपको जीवन लाभ पॉलिसी ( Jeevan Labh Policy ) में 16 साल (प्रीमियम भुगतान अवधि) के लिए कर सहित 7,916 रुपये (लगभग 262 रुपये प्रति दिन) का निवेश करना होगा ! इसके साथ 25 साल की मैच्योरिटी अवधि का चुनाव करना होता है ! ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर 20 लाख रुपये की गारंटी मिल सकती है ! अगर आप इस पॉलिसी को मैच्योरिटी तक रखते हैं और अगर आपको दो बोनस मिलते हैं तो आपको कुल 37 लाख रुपये मिल सकते हैं !

शेयर बाजार से कोई लेना-देना नहीं है

जीवन लाभ की बात करें तो इस पॉलिसी का किसी शेयर बाजार या अन्य चीजों से कोई लेना-देना नहीं है। इस प्लान ( LIC Jeevan Labh Plan ) में आप अपना पैसा सुरक्षित रूप से वापस पा सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की यह योजना बच्चों की शादी, शिक्षा और संपत्ति की खरीद को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

यह भी देंखें :- KCC Scheme 2022 : किसान क्रेडिट कार्ड के लिए इस तरह करें आवेदन, नाम मात्र के ब्याज पर मिलेगा लोन