Jeevan Lakshya Plan LIC : इस स्कीम में 172 रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी पर पाए 28.5 लाख का फंड

Jeevan Lakshya Plan LIC : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की गिनती दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में होती है ! भारत में एक बड़ी आबादी एलआईसी को पैसा निवेश ( Investment ) करने के लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में देखती है ! एलआईसी में निवेश करने से न सिर्फ आपको बेहतर रिटर्न मिलता है ! इसके साथ ही आपको और भी कई फायदे मिलते हैं ! इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं ! इस प्लान का नाम एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी ( LIC Jeevan Lakshya Policy ) है !

Jeevan Lakshya Plan LIC

Jeevan Lakshya Plan LIC

Jeevan Lakshya Plan LIC

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) में निवेश किया गया पैसा भी बाजार के जोखिम के अधीन नहीं है ! यह एक बड़ा कारण है, जिससे देश में एलआईसी की पॉलिसी खरीदने वालों की संख्या लाखों में है ! इस जीवन लक्ष्य प्लान ( Jeevan Lakshya Plan ) में कम पैसे लगाकर आप बंपर रिटर्न पा सकते हैं ! यह एक बड़ा कारण है, जिससे भारत में बड़ी संख्या में लोग इस योजना में निवेश कर रहे हैं ! इस सिलसिले में आइए जानते हैं एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी के बारे में विस्तार से –

मैच्योरिटी बेनिफिट

एलआईसी जीवन लक्ष्य योजना ( LIC Jeevan Lakshya Scheme ) एक जीवन बीमा पॉलिसी है ! इसमें पॉलिसी धारक को वार्षिक आय लाभ मिलता है ! यदि बीमित व्यक्ति की परिपक्वता से पहले मृत्यु हो जाती है, तो सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है ! यह योजना विशेष रूप से बच्चों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है !

जीवन लक्ष्य प्लान ( Jeevan Lakshya Plan ) को आप 18 से 50 साल के बीच खरीद सकते हैं ! इसकी न्यूनतम पॉलिसी अवधि 13 वर्ष है ! और अधिकतम 25 वर्ष ! इसके अलावा आप इसमें 1,3,6 और 12 महीने की अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं !

Advertising
Advertising

एलआईसी जीवन लक्ष्य की मुख्य विशेषताएं (Jeevan Lakshya Plan LIC)

जीवन लक्ष्य योजना की मुख्य विशेषताओं का उल्लेख इस प्रकार किया जा सकता है –

  1. सुनिश्चित राशि
    • न्यूनतम – रु. 1,00,000
    • अधिकतम – कोई सीमा नहीं
    • गुणक – मूल बीमा राशि रुपये के गुणकों में हो सकती है ! केवल 10,000
  2. पॉलिसी अवधि – 13 से 25 वर्ष
  3. प्रीमियम भुगतान मोड – पॉलिसी ( LIC Jeevan Lakshya Plan ) के लिए प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक अवधि में किया जा सकता है ! और इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विस (ईसीएस) का एक विकल्प भी उपलब्ध है ! जिसमें यह प्रीमियम का भुगतान करने का एक आसान विकल्प प्रदान करता है !
  4. प्रीमियम भुगतान अवधि – प्रीमियम भुगतान अवधि पॉलिसी अवधि से 3 वर्ष कम है, भले ही पॉलिसी किसी भी अवधि के लिए हो !
  5. प्रवेश की आयु
    • न्यूनतम – 18 वर्ष (पूर्ण)
    • अधिकतम – 50 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)
  6. अधिकतम परिपक्वता आयु – 65 वर्ष (निकटतम जन्मदिन)
  7. बोनस – लाभ के साथ बंदोबस्ती बीमा योजना ( Insurance Scheme ) होने के कारण, यह पॉलिसी भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) द्वारा साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस (यदि लागू हो) के माध्यम से अर्जित लाभ अर्जित करती है ! और इनका भुगतान परिपक्वता अवधि के अंत में किया जाता है !
  8. वैकल्पिक सवार – पॉलिसी ( Jeevan Lakshya Policy ) में दो वैकल्पिक सवार हो सकते हैं
    • एलआईसी एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर
    • एलआईसी न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर

हर महीने 172 रुपये के निवेश में पाएं 28.5 लाख का रिटर्न

अगर आप इस जीवन लक्ष्य पॉलिसी ( Jeevan Lakshya Policy ) में 25 साल के लिए निवेश करते हैं ! तो आप मैच्योरिटी के समय आसानी से 28.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं ! इसके लिए आपको हर महीने 5,169 रुपये यानी हर दिन 172 रुपये का निवेश ( Investment ) करना होगा !

25 साल बाद आपके पास कुल 28.5 लाख रुपये का कोष होगा ! इस पैसे का इस्तेमाल आप अपने बच्चों की पढ़ाई, उनकी शादी या किसी और जरूरी काम में कर सकते हैं ! भारत में भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस प्लान में बड़ी संख्या में लोग निवेश कर रहे हैं !