KCC Interest Rates : KCC पर मामूली से ब्याज पर मिल रहा 3 लाख का लोन, अब तुरंत मिलेंगे पैसे, यहाँ जाने

KCC Interest Rates : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने “किसान लोन पोर्टल” लॉन्‍च कर दिया हैं ! इस पोर्टल के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) होल्‍डर्स को बिना कोलैटरल और सब्सिडी के साथ लोन पाने में मदद मिलेगी ! इसके अलावा किसानो ( Farmer ) के लिए डोर-टू-डोर केसीसी ( KCC ) अभियान और वेदर इन्फॉर्मेशन नेटवर्क डाटा सिस्टम (विंडस) पोर्टल को भी लांच किया जाएगा !

KCC Interest Rates

KCC Interest Rates

KCC Interest Rates

बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के जरिए किसान बेहद सस्ती दर पर खेती किसानी के कामों या अपनी जरूरत के लिए लोन ले सकते हैं ! सरकार यह लोन सब्सिडाइज ब्‍याज पर देती है ! वहीं समय पर रीपेमेंट करने वालों किसानो ( Farmer ) को ब्‍याज में भी छूट मिलती है !

क्‍या है Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना किसानों के लिए है ! ताकि उन्‍हें अपने खेती किसानी के कामों के लिए अचानक जरूरत पड़ने पर आसानी से लोन मिल सके ! इससे किसानों ( Farmer ) को बीज, उर्वरक, कीटनाशक या खेती के उपकरण की खरीद में मदद मिलती है ! इस क्रेडिट कार्ड ( KCC ) के जरिए किसानों को 1.6 लाख रुपये का लोन बिना गारंटी के दिया जा रहा है !

KCC Interest Rates

वहीं 3 साल में किसान ( Farmer ) इसके जरिए 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं ! इसका फायदा यह है कि किसान ( Farmer ) जरूरत पर इसके जरिए लोन ले सकता है ! और उसे गांव के किसी साहूकार के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती. किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की वैलिडिटी 5 साल की है ! सभी केसीसी ( KCC ) लोन पर अधिसूचित फसल /अधिसूचित क्षेत्र, फसल बीमा के अंतर्गत कवर किए जाते हैं !

Kisan Credit Card

बता दें कि 30 मार्च तक लगभग 7.35 करोड़ केसीसी अकाउंट थे ! जिनकी कुल स्वीकृत लोन ( Loan ) लिमिट 8.85 लाख करोड़ रुपये है ! आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अगस्त के दौरान रियायती ब्याज दर पर 6,573.50 करोड़ रुपये का कृषि-लोन वितरित किया है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लाभ अन्य किसानों को भी मिल सकें ! इसके लिए पीएम किसान ( Farmer ) योजना के तहत चयनित गैर केसीसी धारकों को चिह्नित किया गया है !

ब्‍याज पर सब्सिडी और छूट: कैलकुलेशन

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के जरिए किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं ! किसानों को 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है ! लेकिन सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है ! इस लिहाज से इस पर ब्याज दर 7 फीसदी हुआ ! लेकिन अगर किसान इस लोन ( Loan ) को समय पर लौटाता है ! तो उसे सरकार 3 फीसदी की और छूट देती है ! इस तरह से लोन पर किसानो ( Farmer ) को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज देना होता है !

Kisan Credit Card के लिए ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा !
  • यहां किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) का फॉर्म डाउनलोड करें !
  • इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा !
  • यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान ( Farmer ) क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है !
  • आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) आपको मिल जाएगा !

यह भी जाने :- 

7th Pay 3% DA Update : सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, तीन फीसदी डीए बढ़ने से इतनी हो जाएगी सैलरी

EPFO Interest Rate : 7 करोड़ PF खाताधारकों के लिए बड़ा अपडेट, EPFO ने दी अहम जानकारी, यहाँ जाने