KCC Loan Interest Rate : अब किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेना हुआ आसान, लगता है बेहद कम ब्याज, जाने

KCC Loan Interest Rate : किसानों ( Farmer ) के लिए खुशखबरी, अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड लेने की कर रहे है तैयारी, तो आपको बता दे कि किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए सरकार ने इसे पीएम किसान योजना के साथ जोड़ दिया है। आइए जानते है पूरी जानकारी।

KCC Loan Interest Rate

<yoastmark class=

 

किसानों ( Farmer ) को आर्थिक मदद देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC Scheme ) चल रही है ! यह देश की सबसे कम ब्याज दर वाली लोन स्कीम है, जिसके जरिए किसानों को अचानक वित्तीय जरूरत को पूरा किया जाता है ! समय पर लोन की रीपेमेंट करने वाले किसानों को सरकार ब्याज दर और राशि में सब्सिडी का लाभ भी देती है ! सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card ) से 3 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ दे चुकी है ! योजना से जुड़ने वाले किसानों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है !

लोन ब्याज दर पर 3 फीसदी की छूट

किसानों ( Farmer ) को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता की जरूरत पड़ती रहती है ! इसे पूरा करने के लिए किसान साहूकारों से लोन लिया करते थे ! और भारी ब्याज के चंगुल में फंस जाते थे ! किसानों को सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से लोन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना शुरू की है !

KCC Loan Interest Rate

इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना के जरिए किसानों को अधिकतम 7 फीसदी ब्याज दर के साथ लोन दिया जाता है ! लेकि, समय पर लोन रीपेमेंट करने वाले किसानों ( Farmer ) को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट भी दी जाती है ! और इस तरह से उन्हें केवल 4 फीसदी की ब्याज दर ही चुकानी पड़ती है !

केसीसी के जरिए 3 लाख रुपये ले सकते हैं किसान

सरकार ने जुलाई 2022 तक 2 वर्षों में विशेष अभियान चलाकर 3 करोड़ से अधिक किसानों ( Farmer ) को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा है ! और अब यह संख्या इससे भी अधिक हो गई है ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card ) के तहत लाभ पाने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए ! केसीसी योजना ( KCC Scheme ) के तहत खाद-बीज, कृषि मशीन, मछली पालन, पशु पालन समेत कई तरह के कृषि से जुड़े कार्यों के लिए लोन दिया जाता है ! किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है !

KCC के लिए आवेदन कैसे और कहां करे : KCC Loan Interest Rate

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना को लोगों तक आसानी से पहुंचाने के लिए सरकार ने इसे पीएम किसान योजना के साथ जोड़ दिया है ! किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भी पीएम किसान ( Farmer ) की वेबसाइट पर उपलब्ध है ! जिसे डाउनलोड करने के बाद भरकर किसी भी बैंक में जमाकर केसीसी खाता ( KCC Account ) खुलवाया जा सकता है ! और योजना का लाभ लिया जा सकता है !

Kisan Credit Card

केसीसी योजना ( KCC Scheme ) के लिए आवेदक किसी भी सरकारी या निजी बैंक से भी यह फॉर्म हासिल कर KCC ( Kisan Credit Card ) खाता खुलवा सकते हैं ! स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया समेत कई बैंक किसान ( Farmer ) क्रेडिट कार्ड खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं !

किसान क्रेडिट कार्ड खाता के लिए जरूरी दस्तावेज

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना का खाता खुलवाने के लिए बैंक कुछ दस्तावेज मांगते हैं ! इसके लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और खेती के दस्तावेज होने जरूरी हैं ! इसके अलावा आवेदक की फोटो की जरूरत भी होती है ! खाता खुलवाने के लिए राशन कार्ड या वोटर आइडी कार्ड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है ! इस तरह किसान ( Farmer ) इस योजना का लाभ उठा सकते है !

EPFO Pension Update : 30 साल की नौकरी के बाद PF खाताधारकों को मिलेगी 6429 रुपए मासिक पेंशन, यहाँ जाने

Income Tax New Update : Income Tax डिपार्टमेंट ऐसे रखता है आपकी कमाई और खर्चे पर नजर, फिर होती है रेड