Kisan Vikas Patra 2022 : डाकघर की इस स्कीम में दोगुना होगा आपका पैसा, जानें हर एक डिटेल

Kisan Vikas Patra 2022 : अगर आप भविष्य के लिए किसी सरकारी योजना ( Government Scheme ) में निवेश करने की सोच रहे हैं ! तो यह खबर आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है ! दरअसल पोस्ट ऑफिस में कम या ज्यादा Saving करने वालों के लिए कई बेहतर विकल्प हैं ! इन्हीं में से एक है किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) !

Kisan Vikas Patra 2022

Kisan Vikas Patra 2022

Kisan Vikas Patra 2022

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है ! केवीपी योजना ( KVP Scheme ) की विशेषता यह है कि यह चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ देती है ! इस फायदे के साथ यह स्कीम शानदार रिटर्न देती है ! इस लेख में हम आपको इस अद्भुत योजना से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दे रहे हैं !

जानिए क्या है Kisan Vikas Patra 2022

दरअसल, केंद्र सरकार ( Central Government ) की इस योजना के तहत आपको किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट खरीदना होता है ! इस सर्टिफिकेट को आप किसी भी Post Office से खरीद सकते हैं ! अगर निवेशक की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है तो सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है ! आप इसे 1000, 5000, 10,000 और 50,000 के रूप में खरीद सकते हैं ! इसकी मैच्योरिटी के बाद आप जमा राशि को पोस्ट ऑफिस के जरिए प्राप्त कर सकते हैं !

गारंटी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है

इस डाकघर केवीपी योजना ( Post Office Yojana ) के नाम से ही स्पष्ट है कि यह योजना किसानों के लिए है ! लेकिन इसके बाद भी कोई भी व्यक्ति इसमें अपना पैसा जमा कर सकता है !अगर आप 50,000 रुपये या इससे ज्यादा का निवेश ( Investment ) करना चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड की डिटेल शेयर करनी होगी ! अगर आप कर्ज लेना चाहते हैं तो गारंटी के तौर पर Kisan Vikas Patra का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! इस योजना में आयकर छूट भी मिलती है !

Advertising
Advertising

एक शाखा से दूसरी शाखा में स्थानांतरण की सुविधा

इस किसान विकास पत्र खाते ( Kisan Vikas Patra Account ) की खासियत यह है कि इसमें आपको एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर की सुविधा मिलती है ! यानी अगर आपको किसी कारणवश शहर बदलना है ! तो आप इस योजना ( KVP Yojana ) को अपने नजदीकी डाकघर में नई जगह पर ट्रांसफर कर सकते हैं !

मूल राशि दोगुनी हो जाती है

किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Scheme ) में आपका पैसा कुछ ही सालों में दोगुना हो जाता है ! यानी अगर आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो कुछ सालों में यह रकम 10 लाख हो जाएगी ! इसके साथ ही आपके जमा किए गए पैसे की सरकारी गारंटी भी है !

केवीपी योजना ( KVP Yojana ) के तहत कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, अपना खाता खोल सकता है ! हालांकि, खाता खोलने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है ! Kisan Vikas Patra Yojana में नाबालिग के नाम से भी केवीपी सर्टिफिकेट खरीदा जा सकता है ! एनआरआई इस योजना के लिए पात्र नहीं है !

परिपक्वता अवधि 10 वर्ष 4 महीने

Post Office की इस योजना के तहत, एक व्यक्ति को केवीपी प्रमाणपत्र खरीदने के लिए कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा ! इस योजना में निवेश केवल 1,000 रुपये के गुणकों में किया जा सकता है और इसके तहत निवेश ( Investment ) के लिए कोई ऊपरी सीमा तय नहीं की गई है ! इसकी परिपक्वता अवधि 10 वर्ष 4 माह है !

Kisan Vikas Patra 2022 की विशेष शर्त

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में आपको 6.9 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा ! इस योजना के तहत आपका पैसा सिर्फ 124 महीने में दोगुना हो जाएगा ! आपको बता दें कि इस योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति को Kisan Vikas Patra Certificate खरीदने के एक साल के भीतर इसे वापस लेने पर ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा !

वहीं, जरूरत पड़ने पर आप 124 महीने से पहले भी अपनी राशि का नकदीकरण कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए एक शर्त है ! शर्त यह है कि आप KVP को 30 महीने के लॉक-इन-पीरियड यानी ढाई साल के निवेश के बाद ही भुना सकते हैं !

यह भी देखे :Maximum FD Interest Rates : ये बैंक एफडी पर दे रहे हैं 7 फीसदी से अधिक ब्याज, चेक करें डिटेल