Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike News : अब कम समय में डबल होगा आपका पैसा, KVP पर बढ़ी ब्याज दर

Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike News  : पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) की पैसा दोगुना करने की स्कीम, किसान विकास पत्र के बारे में तो आपने सुना ही होगा ! सरकार ने इस छोटी बचत योजना (Small Bachat Yojana) पर ब्याज दर में इजाफा किया है ! सरकार ने छोटी बचत किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) पर अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए ब्याज दरों की घोषणा की है ! सरकार ने इन Govt Schemes पर ब्याज दरों में 0.70 फीसदी की बढ़ोतरी की है !

Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike News

Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike News

Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike News

पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) किसान विकास पत्र पर भी ब्याज दर में इजाफा किया गया है, इसमें 0.30 प्रतिशत की वृद्धि की गई है ! Kisaan Vikas Patra पर अब 7.5 फीसदी की दर से (KVP New Interest Rate) ब्याज मिलेगा ! अभी तक यह दर 7.2 प्रतिशत थी ! यह Post Office की Scheme है इसलिए इसमें गारंटीड रिटर्न (Post Office guaranteed return Scheme) मिलता है !

Money Double Scheme: पैसा डबल कर सकते हैं

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) एक छोटी बचत योजना है, जिसमें आप अपने पैसे को दोगुना कर सकते हैं ! यह Fixed Rate Savings Plan है ! इस स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज (compound interest rate) दर का लाभ मिलता है ! Kisan Vikas Patra में कम से कम 1000 रुपए का निवेश किया जा सकता है ! इसके बाद 100 के गुणक में निवेश बढ़ाया जा सकता है ! इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है !

Kisan Vikas Patra Eligibility: पात्रता

इस योजना में कोई भी बालिग या नाबालिग की ओर से कोई बालिग KVP Account खोल सकता है ! नाबालिग के 10 साल की उम्र होने के बाद उसके नाम से खाता बन जाता है ! साथ ही इस योजना में तीन व्यक्ति एक साथ संयुक्त खाता खुलवा सकते हैं !

Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike News

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) को आप देश भर के किसी भी पोस्ट ऑफिस  ( Post Office )  से खरीद (buy सकते हैं ! निवेशक अपने Kisan Vikas Patra account को एक डाकघर शाखा से दूसरी शाखा में भी स्थानांतरित कर सकते हैं ! निवेशक KVP को किसी अन्य व्यक्ति को भी ट्रांसफर (KVP Account Transfer) कर सकते हैं !

कर का भुगतान करना होगा

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में मिले ब्याज पर Tax देना होता है ! यह आय ‘अन्य स्रोतों’ के अंतर्गत Taxable है ! आप KVP application form, आयु प्रमाण, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण, पासपोर्ट आकार की फोटो और मोबाइल नंबर के साथ नजदीकी पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) में जाकर यह खाता खोल सकते हैं !

LIC’s Jeevan Akshay Scheme : LIC की सुपरहिट पॉलिसी, हर महीने मिलेगी 16,000 रु पेंशन, एक बार करे निवेश

SBI Amrit Kalash Scheme : SBI की सुपरहिट स्कीम में 400 दिनों में मिलेगा ताबड़तोड़ मुनाफा, जानें कैसे

Honda Shine के रोंगटे खड़े कर देंगा Splendor Xtec का धाकड़ लुक, आतंकी फीचर्स के साथ देखे कीमत

LIC पालिसी में एक झटके में बुढ़ापे की टेंशन खत्म, हर महीने मिलेगी 60 हजार पेंशन