Kisan Vikas Patra Interest Rate : अब जल्दी डबल होगा आपका पैसा, KVP पर बढ़ गई ब्याज दर, जानिए डिटेल

Kisan Vikas Patra Interest Rate : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की पैसा डबल करने वाली स्कीम के बारे में तो आपने सुना ही होगा ! जी हां, हम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) की बात कर रहे हैं ! सरकार ने इस स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दर (Small Saving scheme Interest Rate) को बढ़ा दिया है ! अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों की घोषणा कर दी है !

Kisan Vikas Patra Interest Rate

Kisan Vikas Patra Interest Rate

Kisan Vikas Patra Interest Rate

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) सरकार ने इन योजनाओं पर ब्याज दरों को 0.70 फीसदी तक बढ़ाया है ! किसान विकास पत्र पर भी ब्याज दर बढ़ाई गई है ! इसमें 0.30 फीसदी का इजाफा किया गया है ! किसान विकास पत्र पर अब 7.5 फीसदी की दर से ब्याज किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) मिलेगा ! अभी तक यह दर 7.2 फीसदी थी ! यह पोस्ट ऑफिस की स्कीम है, इसलिए इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है !

दोगुना कर सकते हैं पैसा

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) एक स्मॉल सेविंग स्कीम है, जिसमें आप अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं ! यह एक फिक्स्ड रेट सेविंग प्लान है ! इस स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज दर का फायदा मिलता है ! किसान विकास पत्र में न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश किया जा सकता है ! इसके बाद 100 के गुणकों में निवेश को बढ़ाया जा सकता है ! इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है !

कौन खुलवा सकता है KVP अकाउंट

कोई भी वयस्क या एक नाबालिग की ओर से कोई वयस्क इस योजना में अपना खाता खुलवा सकता है ! नाबालिग की 10 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद खाता उसके नाम हो जाता है ! साथ ही इस स्कीम में तीन व्यक्ति एक साथ एक संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं ! देशभर में किसी भी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से आप किसान विकास पत्र खरीद सकते हैं ! निवेशक पोस्ट ऑफिस की एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में अपना किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खाता ट्रांसफर भी करा सकते हैं ! निवेशक किसी दूसरे व्यक्ति को भी केवीपी ट्रांसफर कर सकते हैं !

केवल 1,000 रुपये से शुरू करें निवेश

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra Scheme) के तहत निवेशक केवल 1,000 रुपये से अपने इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते हैं ! वहीं इस योजना की खास बात ये है कि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! आप इसमें सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह का अकाउंट खोल सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इसमें आप जिसे चाहे नॉमिनी बना सकते हैं ! अगर किसी खाताधारक की स्कीम की मैच्योरिटी से पहले मौत हो जाती है तो नॉमिनी डेथ क्लेम करके सारे पैसे से सकता है !

किस तरह KVP का खुलवाएं खाता

10 साल से अधिक का कोई बच्चा भी किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत खाता खुलवा सकता है ! केवल इसे ऑपरेट करने के लिए उसे किसी गार्जियन की जरूरत पड़ेगी ! खाता खुलवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है ! आप सबसे पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जाए ! वहां जाकर अकाउंट से संबंधित खाता खुलवाने के लिए फॉर्म फिल करें ! इसके बाद आवेदन के पैसे जमा करें ! इसके बाद अकाउंट खुलते ही आपको किसान विकास पत्र का सर्टिफिकेट मिल जाएगा !

देना होता है टैक्स

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में मिले ब्याज पर टैक्स देना होता है ! यह इनकम ‘अन्य स्रोतों’ के तहत टैक्सेबल होती है ! केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म, आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, रेसिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर के साथ आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) जाकर यह खाता खुलवा सकते हैं !

7th Pay DA Latest News : ख़ुशी से नाचे केंद्रीय कर्मचारी डीए और फिटमेंट फैक्टर पर आई गुड न्यूज.

Bajaj Platina की हेकड़ी निकालने आई Hero Splendor Plus Xtec नए अवतार , माइलेज भी है इसका गजब

PF Balance Check : 2-3 दिन में आ सकता है पीएफ का ब्याज, इतने तरीकों से चेक कर सकते हैं