Post Officee की इस स्कीम में केवल 120 महीने में पैसे हो जाएंगे डबल, पढ़ें योजना के डिटेल्स

Kisan Vikas Patra New Update : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) कई तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम (Saving Scheme) चलाता है ! इनमें से कई स्कीमें लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं ! ऐसी ही एक स्कीम है किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) ! अगर आप इन दिनों निवेश का प्लान बना रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम पहले की तुलना अब और फायदेमंद हो गई है, क्योंकि इन्वेस्ट की गई रकम 120 महीने की बजाय अब 115 महीने में ही डबल हो जाती है !

Kisan Vikas Patra New Update

Kisan Vikas Patra New Update

Kisan Vikas Patra New Update

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) किसान विकास पत्र योजना, भारत सरकार की ओर से चलाई जाने वाली एकमुश्त निवेश योजना है ! इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में आप एक तय अवधि के अंदर अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं ! वहीं जनवरी 2023 में सरकार ने किसान विकास पत्र की मैच्योरिटी की अवधि 123 महीने से घटाकर 120 महीने कर दिया था ! अब इसे और घटाकर 115 महीने कर दिया गया है ! यानी पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) में निवेश की राशि 115 महीने में डबल हो जाएगी !

इतने वक्त में पैसे हो जाएंगे डबल

अप्रैल 2023 में सरकार द्वारा किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) की ब्याज दर बढ़ाने के फैसले के बाद इस स्कीम के तहत जमा राशि के डबल होने की अवधि अब कम हो गई है ! पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) जहां पहले इसे डबल होने में 120 महीने का वक्त लगता था, वहीं अब किसान विकास पत्र के तहत पैसे केवल 115 महीने में डबल हो जाएंगे ! अगर आप योजना में 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 115 महीने के बाद आपको मैच्योरिटी पर 20 लाख रुपये की राशि मिलेगी ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इस स्कीम के तहत सरकार कंपाउंडिंग ब्याज दर का लाभ देती है !

Kisan Vikas Patra New Update कौन लोग खोल सकते हैं खाता

किसान विकास पत्र के तहत आप किसी भी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में खाता खुलवाते हैं तो आप मिनिमम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं ! वहीं अधिकतम राशि 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है ! इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत सिंगल या ज्वाइंट में दो या तीन लोग मिलकर खाता खोल सकते हैं ! इस पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) के तहत 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का खाता केवीपी के तहत खुलवाया जा सकता है !

Post Office KVP खाते का डेथ क्लेम कैसे लें

अगर किसी किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी खाते में जमा राशि को क्लेम कर सकता है ! पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) इसके लिए आपको खाताधारक का डेथ सर्टिफिकेट और अपनी आईडी लेकर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जमा होगा ! इसके बाद एक फॉर्म फिल करके जमा कर दें ! इसके बाद आपको जल्द ही पैसों का क्लेम मिल जाएगा !

कितना मिल रहा ब्याज

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra )में निवेश की राशि पर सरकार 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज ऑफर कर रही है ! इस पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) में आप 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं ! इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है ! इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है ! इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में आप ज्वॉइंट अकाउंट खोलकर भी निवेश कर सकते हैं ! साथ नॉमिनी की सुविधा भी किसान विकास पत्र में उपलब्ध है !

अब होगा डबल धमाल केंद्रीय कर्मचारियों को DA और Fitment Factor पर मिली गुड न्यूज, जानें

20 रूपए का ये वाला पुराना नोट बेच कर कमाओ 2 लाख रूपए, जाने पूरी जानकारी

PM Free Silai Machine Yojana : सब को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से फॉर्म भरें

Pulsar को धुनकने आ गयी Honda की भर्राटेदार बाइक, कंटाप लुक और दनदनाते फीचर्स देख अपाचे भी पड़ेगी ठंडी