Post Office की इस तगड़ी स्कीम में करें निवेश, पैसे जल्द हो जाएंगे डबल

Kisan Vikas Patra Update : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) या एलआईसी स्कीम में निवेश करना पसंद करती है ! आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप जल्द ही अपने पैसे को डबल कर सकते हैं ! इस स्कीम का नाम है किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) ! केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल, 2023 को इस स्कीम के तहत मिलने वाली ब्याज दर को 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया गया था ! ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद अब इस स्कीम के तहत जमा राशि जल्द डबल हो जाएगी ! हम आपको इस स्कीम के डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं.

Kisan Vikas Patra Update

Kisan Vikas Patra Update

Kisan Vikas Patra Update

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) किसान विकास पत्र स्कीम एकमुश्त जमा योजना है ! इस स्कीम में निवेशक एक बार में राशि निवेश करके एक निश्चित अवधि में दोगुना राशि प्राप्त कर सकता है ! इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत आप किसी भी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकते हैं ! इस स्कीम को खासतौर पर ग्रामीण आबादी के लिए डिजाइन किया गया है ! इसमें आप मिनिमम 1,000 रुपये और अधिकतम कितनी भी राशि एकमुश्त निवेश कर सकते हैं.

Kisan Vikas Patra Update : इतने वक्त में पैसे हो जाएंगे डबल

अप्रैल 2023 में सरकार द्वारा किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) की ब्याज दर बढ़ाने के फैसले के बाद इस स्कीम के तहत जमा राशि के डबल होने की अवधि अब कम हो गई है ! जहां पहले इसे डबल होने में 120 महीने का वक्त लगता था, वहीं अब पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) किसान विकास पत्र के तहत पैसे केवल 115 महीने में डबल हो जाएंगे ! अगर आप योजना में 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 115 महीने के बाद आपको मैच्योरिटी पर 20 लाख रुपये की राशि मिलेगी ! इस स्कीम के तहत सरकार कंपाउंडिंग ब्याज दर का लाभ देती है.

Post Office KVP कौन लोग खोल सकते हैं खाता

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाते हैं तो आप मिनिमम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं ! वहीं अधिकतम राशि 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है ! इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम के तहत सिंगल या ज्वाइंट में दो या तीन लोग मिलकर खाता खोल सकते हैं ! इस स्कीम के तहत 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का खाता केवीपी के तहत खुलवाया जा सकता है.

Post Office KVP Scheme खाते का डेथ क्लेम कैसे लें

अगर किसी किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी खाते में जमा राशि को क्लेम कर सकता है ! इसके लिए आपको खाताधारक का डेथ सर्टिफिकेट और अपनी आईडी लेकर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जमा होगा ! इसके बाद एक फॉर्म फिल करके जमा कर दें ! इसके बाद आपको जल्द ही पैसों का क्लेम मिल जाएगा.

Post Office KVP Interest Rate 2023

2023 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में लागू केवीपी ब्याज दर की घोषणा 30 दिसंबर, 2022 को की गई थी ! नई ब्याज दर 7.2% है ! केंद्र सरकार तिमाही आधार पर किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) की ब्याज दर में संशोधन करती है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) KVP ब्याज दर का अगला संशोधन मार्च 2023 के अंत तक होगा.

DA Hike Good News : कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी का आदेश जारी, सितंबर में मिलेगा DA एरियर

LIC Jeevan Akshaya Policy : LIC में एक बार निवेश करें और जीवनभर पाएं मनचाही पेंशन, ये है कैलकुलेशन

Tomato Farming : टमाटर की खेती कर बने लखपति, जानें क्या है प्रोसेस