KVP Interest Rate Hike : अब कम समय में डबल होगा आपका पैसा, KVP पर बढ़ी ब्याज दर

KVP Interest Rate Hike : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की पैसा दोगुना करने की स्कीम,किसान विकास पत्र के बारे में तो आपने सुना ही होगा ! सरकार ने इस छोटी बचत किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) पर ब्याज दर में इजाफा किया है ! सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए ब्याज दरों की घोषणा की है ! सरकार ने इन Govt Schemes पर ब्याज दरों में 0.70 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

KVP Interest Rate Hike

KVP Interest Rate Hike

KVP Interest Rate Hike

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) किसान विकास पत्र पर भी ब्याज दर में इजाफा किया गया है, इसमें 0.30 प्रतिशत की वृद्धि की गई है ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) पर अब 7.5 फीसदी की दर से (KVP New Interest Rate) ब्याज मिलेगा ! अभी तक यह दर 7.2 प्रतिशत थी ! यह Post Office की Scheme है इसलिए इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है।

Money Double Scheme: पैसा डबल कर सकते हैं

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) KVP एक छोटी बचत योजना है, जिसमें आप अपने पैसे को दोगुना कर सकते हैं ! यह किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) है ! इस स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज दर का लाभ मिलता है ! किसान विकास पत्र में कम से कम 1000 रुपए का निवेश किया जा सकता है ! इसके बाद 100 के गुणक में निवेश बढ़ाया जा सकता है ! इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

कितनी है नई ब्याज दर

आमतौर पर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है ! इस वजह से बड़ी संख्या में लोग पोस्ट ऑफिस स्कीमों नें निवेश करते हैं ! किसान विकास पत्र पैसे डबल करने के लिए भी काफी पॉपुलर है ! लोग इसमें रकम को डबल करने के लिए भी निवेश करते हैं ! सरकार ने किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) की ब्याज दरों में इजाफा किया है, जिससे इंटरेस्ट रेट 7.0 फीसदी से बढ़कर अब 7.2 फीसदी हो गया !

10 साल में मैच्योर हो जाएगी स्कीम

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) निवेशकों को पहले 123 महीने के लिए निवेश पर 7 फीसदी का ब्याज मिलता था ! लेकिन एक जनवरी 2022 से उन्हें 120 महीने के लिए निवेश पर 7.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा ! यानी किसान विकास पत्र स्कीम अब 10 साल में मैच्योर हो जाएगी ! अब अगर आप इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश करते हैं, तो आपको नई ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा !

कैसे खुलेगा खाता

पोस्ट ऑफिस की इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में 10 साल से कम उम्र के नाबालिग की ओर से कोई भी व्यस्क अकाउंट खुलवा सकता है ! नाबालिग की उम्र जैसे ही 10 साल होगी, खाता उसके नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है ! किसान विकास पत्र को खोलने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा ! इसके बाद जमा रसीद के साथ आवेदन भरना होगा और फिर निवेश की रकम नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी ! आवेदन के साथ अपना पहचान पत्र भी अटैच करें ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) आवेदन और पैसा जमा करने के बाद आपको किसान विकास पत्र का सर्टिफिकेट मिल जाएगा !

EPFO Retirement Rule : जल्दी रिटायर होने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने बदल दिया ये नियम

DA Hike Good News : केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, जानिए कितनी हो सकती है बढ़ोतरी, जाने

LPG Gas Subsidy : सभी लोगों को अब इतना सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर, नए रेट जारी

Post Office की इस स्कीम में एक मुस्त मिलेंगे 14 लाख रुपए, देखें डिटेल